मारुति सुज़ुकी Jimny 5-door rendered
कार न्यूज़

भारत में मारुति सुज़ुकी Jimny का लॉन्च होना लगभग तय, 5-डोर मॉडल उतारेगी कंपनी

देश में बड़े प्रोडक्ट लॉन्च के तौर पर सामने आएगी मारुति सुज़ुकी Jimny एसयूवी

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी डीलर कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि वो जिम्नी ऑफ रोडर को भारत में उतारने की तैयारी कर रही है। 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस की जा चुकी इस कार की भारत में लॉन्चिंग पर हमेशा से ही संशय की स्थिती बनी हुई थी। कुछ रिपोर्ट्स के जरिए ही ये बात भी सामने आई थी मारुति सुज़ुकी Jimny का 5 डोर मॉडल यहां उतारा जाएगा। हालांकि अब भी मारुति ने ये नहीं बताया है कि वो इस कार को किस समय लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। 

3 डोर जिम्नी के मुकाबले 5 डोर जिम्नी का व्हीलबेस 300 मिलीमीटर लंबा,होगा और ये कार इससे 300 मिलीमीटर लंबी भी होगी। 5-डोर जिम्नी 3850 मिलीमीटर लंबी,1645 मिलीमीटर चौड़ी और 1730 मिलीमीटर उंची कार होगी। इसका व्हीलबेस साइज 2550 मिलीमीटर होगा और इसमें 210 मिलीमीटर ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। इस ऑफरोडर का कर्ब वेट 1190 किलो बताया गया है। जिम्नी एक सब 4 मीटर कार होगी मगर इसका व्हीलबेस साइज विटारा ब्रेजा से ज्यादा होगा। कॉम्पैक्ट एसयूवी क्लास में जिम्नी एकमात्र 4×4 ड्राइ​वट्रेन वाली कार साबित होगी। 

Maruti Jimny 5-door rendered

अपकमिंग मारुति सुज़ुकी Jimny एसयूवी में 12V SHVS माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन विटारा ब्रेजा,अर्टिगा,एस क्रॉस और सियाज में ​भी दिया गया है। ये इंजन 102 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में दो तरह के गियरबॉक्स ऑप्शंस 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस भी रखी जाएगी। 

फीचर्स के तौर पर जिम्नी एसयूवी के इंडियन वर्जन में एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और एलईडी टेललैंप्स, पावर्ड ओआरवीएम्स, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, क्रूज़ कंट्रोल, रियर एसी वेंट जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

5 डोर जिम्नी के बाद मारुति इस कार के 3 डोर मॉडल को भी मार्केट में उतार सकती है जो यहां महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा को कड़ी टक्कर देगी। फिलहाल मारुति अपनी एक्सएल6 के फेसलिफ्ट मॉडल और न्यू जनरेशन विटारा ब्रेजा को 2022 की शुरूआत तक लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा कंपनी यहां बलेनो,सियाज और अर्टिगा के अपडेटेड मॉडल्स को भी लॉन्च करेगी। साथ ही कंपनी टोयोटा के साथ मिलकर एक नई मिड साइज एसयूवी कार भी उतारने की प्लानिंग कर रही है। 

Source

भारत में मारुति सुज़ुकी Jimny का लॉन्च होना लगभग तय, 5-डोर मॉडल उतारेगी कंपनी
To Top