New Maruti SUV
कार न्यूज़

Maruti Suzuki 2025 तक उतारेगी अपनी पहली All-electric Car

सबसे पहले ये कार भारत में ही लॉन्च की जाएगी जिसके बाद इसे यूरोप और जापान में भी लॉन्च किया जाएगा। इस नई मारुति इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है। 

भारत की सबसे बड़ी पैसेंजर व्हीकल मैन्युफैक्चरर मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर हैचबैक कार के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग कर रही है जिसे कई बार स्पॉट किया जा चुका है। कुछ रिपोर्ट्स के जरिए ये बात सामने आई थी कि वैगन-आर ईवी को 2021 के आखिर तक मार्केट में लॉन्च कर दिया जाएगा। मगर अब मारुति की ओर से अभी इस कार को लॉन्च किए जाने की दूर दूर तक कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। 

Maruti WagonR Electric

भारत में फिलहाल एमजी मोटर्स,हुंडई,टाटा और महिंद्रा की ओर से ही इलेक्ट्रिक कार पेश की गई हैं। मारुति की ओर से अभी तक एक भी इलेक्ट्रिक मॉडल बाजार में नहीं उतारा गया है। एक नई मिडिया रिपोर्ट्स के जरिए जानकारी मिली है कि मारुति 2025 तक इंडियन मार्केट में अपनी पहली मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार उतारेगी। सबसे पहले ये कार भारत में ही लॉन्च की जाएगी जिसके बाद इसे यूरोप और जापान में भी लॉन्च किया जाएगा। इस नई मारुति इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है। 

बजट फ्रेंडली कारें तैयार करने के लिए मारुति को महारत हासिल है तभी तो इस कंपनी का मार्केट शेयर भारत में दूसरोें के मुकाबले ज्यादा है। वहीं अगर मारुति ने अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार की प्राइस 10 लाख रुपये तक रखी तो कंपनी के लिए इसका एक अच्छा खासा कस्टमर बेस तैयार करना मुश्किल हो जाएगा। इसकी रेंज अगर अच्छी हुई तो ये इलेक्ट्रिक कार फ्लीट ऑपरेटर्स को आकर्षित कर सकती है। इसके अलावा मारुति Toshiba और Denso जैसी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप में गुजरात में एक बैट्री प्लांट भी लगाएगी। इस प्लांट को सितंबर 2021 तक शुरू किए जाने की जानकारी मिली है। 

मारुति WAGON-R EV की 180 किलोमीटर होगी सिंगल चार्ज रेंज 

मारुति सुजुकी वैगन-आर ईवी अभी टेस्टिंग फेज में है। इस कार में 72 वोल्ट की इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन के साथ 10 से लेकर 25 केडब्ल्यूएच का लिथियम आयन बैट्री पैक दिया जाएगा। इसकी सिंगल चार्ज रेंज 180 किलोमीटर बताई गई है। इस हैचबैक को फास्ट चार्जर के जरिए 1 घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। 

Maruti Suzuki 2025 तक उतारेगी अपनी पहली All-electric Car
To Top