ऑटो इंडस्ट्री

कंपनी ने बंद किया मारुति रिट्ज का प्रोडक्शन

मारुति रिट्ज

मारुती सुजुकी रिट्ज का प्रोडक्शन बंद करने के पीछे सबसे बड़ा कारण इस कार की घटती मांग है।

कार निर्माता मारुती सुजुकी की हैचबैक कार अब लोगों को नहीं मिल पाएगी। दरअसल कंपनी ने मारुति रिट्ज का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। मारुति सुजुकी ने पहली बार हैचबैक कार रिट्ज को, पेट्रोल और डीजल इंजन में भारत में साल 2009 में लॉन्च किया था। रिट्ज का प्रोडक्शन बंद करने के पीछे सबसे बड़ा कारण इस कार की घटती मांग है। दरअसल रिट्ज की मांग दिनों दिन घट रही थी। जिसके चलते कंपनी ने इस कार के प्रोक्डशन को बंद करने का फैसला लिया है।

हालांकि कंपनी ने इस कार की बिक्री के लिए इसमें कुछ बदलाव भी किए थे, लेकिन उसका भी इसकी मांग पर कोई असर नहीं पड़ा। रिपोर्ट के मुताबिक अब तक इस कार की 4 लाख यूनिट्स ही बिक पाई थीं। मारुति सुजुकी के प्रवक्ता ने इसकी आधिकारिक घोषणा करते हुए कहा कि हम अपने प्रोडक्ट को बेहतर बनाने और लोगों की पसंद में बने रहने के लिए हमेशा उसे रिफ्रेश करते हैं और उसकी समीक्षा करते रहते हैं। इसी के चलते नए मॉडल भी पेश किए जाते हैं। पढ़े – मारुति सुज़ुकी अगले 2 साल में लॉन्च करेगी ये 7 नई कारें

कंपनी ने हाल ही में बलेनो, ब्रीजा, इग्निस और विटारा जैसी गाड़ियां लॉन्च की हैं जो लोगों को काफी पसंद आई हैं। बलेनो और ब्रीजा तो इतनी बिक रही हैं कि इसे खरीदने वालों को बुकिंग के बाद भी गाड़ी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। कंपनी का दावा है कि उन्होंने इग्निस, स्विफ्ट, सेलेरियो और डिजायर जैसी अपनी कई गाड़ियों की बिक्री में पिछले महीने 25.2 फीसदी का उछाल दर्ज किया और 55,817यूनिट्स बेची। मारुति सुजुकी इग्निस से जुड़ी 7 अहम बातें – फोटो गैलरी

अब बात करें मारुति रिट्ज की तो इसमें 1.2 लीटर वाला 1197सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है जो 85BHP से लेस है। इसी के साथ इसमें 5 स्पीड वाला गियर बॉक्स दिया गया है। अगर इसके माइलेज की बात करें तो सिटी में यह 14.7 लीटर प्रति किलोमीटर का माइलेज देती है वहीं यह हाइवे पर 18.5लीटर प्रति किलोमीटर का माइलेज देती है।

हालांकि मारुति रिट्ज के बंद होने की खबर से परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कंपनी ने कहा है कि अगले 10 साल तक इसके पार्ट मार्केट में उपलब्ध रहेंगे और लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी।

Most Popular

To Top