Suzuki Jimny SUV 5 Door
कार न्यूज़

भारत में मारुति उतारेगी दो New Sub-4 Meter SUV’s, देखिए पूरी डीटेल

मारुति के ये दोनों प्रोडक्ट्स ही इंडियन मार्केट के लिए काफी खास होंगे जिनका इस वक्त की दो पॉपुलर कारों से मुकाबला होगा

मारुति सुजुकी एक बार फिर से एसयूवी सेगमेंट में अपना दबदबा कायम करना चाहती है जहां अभी हुंडई मोटर कंपनी ज्यादा सक्रिय है। आने वाले समय में मारुति भारत में 4 नई एसयूवी कारें उतारेगी जिनमें दो एकदम नई सब-4 मीटर एसयूवी और विटारा ब्रेजा का नेक्सट जनरेशन मॉडल शमिल है। इसके अलावा मारुति सुजुकी मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में भी एंट्री लेगी और ये कार सुजुकी और टोयोटा के जॉइन्ट वेंचर के तहत तैयार की जाएगी। D22 कोडनेम वाली ये कार भारत में 2022 तक लॉन्च की जाएगी। 

मारुति सुजुकी JIMNY 

Maruti Jimny 5-door rendered

ऑटो एक्सपो 2020 में मारुति सुजुकी ने जिम्नी ऑफ रोडर का 3 डोर वर्जन शोकेस किया था। हालांकि,भारत में कंपनी इसका 5 डोर मॉडल उतारने की प्लानिंग कर रही है। कंपनी का मानना है कि 3 डोर जिम्नी भारत जैसे प्राइस सेंसेटिव मार्केट में शायद लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित नहीं होगी। ऐसे में जुलाई 2022 तक भारत में 5-door Jimny लॉन्च की जाएगी। 

नई जिम्नी का व्हीलबेस 300 मिलीमीटर लंबा होगा और 3 डोर जिम्नी के मुकाबले इस 5 डोर मॉडल की लंबाई को भी 300 मिलीमीटर बढ़ाया जाएगा। एक लीक हुए डॉक्यूमेंट के अनुसार 5 डोर जिम्नी 3850 मिलीमीटर लंबी,1645 मिलीमीटर चौड़ी और 1730 मिलीमीटर उंची कार होगी। इसका व्हीलबेस साइज 2550 मिलीमीटर होगा और इस एसयूवी में 210 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। जहां 3 डोर मारुति जिम्नी का वजन 1090 किलो है तो वहीं इसके 5 डोर वर्जन का वजन 1190 किलो होगा जो 100 किलो ज्यादा होगा। 5-door Jimny में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर के15बी नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 100 पीएस की पावर और 130 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैननुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

टाटा Punch के मुकाबले में मारुति लाएगी BALENO बेस्ड सब कॉम्पैक्ट एसयूवी

New Maruti Crossover

मारुति सुजुकी इंडियन मार्केट के लिए YTB कोडनेम वाली एक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर एसयूवी कार तैयार कर रही है। ये नई कार S-Presso और Vitara Brezza के बीच पोजिशन की जाएगी। बलेनो वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड इस नई सब कॉम्पेक्ट एसयूवी का मुकाबला टाटा पंच से होगा। इस कार के बारे में ज्यादा जानकारियां बाहर आना अभी बाकी है और माना जा रहा है अगले साल तक इस कार से पर्दा उठा दिया जाएगा। 

ये नई सब कॉम्पेक्ट एसयूवी कार हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार ​की जाएगी। इस प्लेटफॉर्म में एडवांस्ड हाई टेंसाइल स्टील का इस्तेमाल किया गया है। इसमें नई कार में मारुति 1.2 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन देगी जो बलेनो और स्विफ्ट में भी दिए गए हैं। ज्यादा अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी के लिए इस इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जा सकता है। 

भारत में मारुति उतारेगी दो New Sub-4 Meter SUV’s, देखिए पूरी डीटेल
To Top