Maruti Grand Vitara Specs
कार न्यूज़

मारुति Grand Vitara से उठा पर्दा: डिजाइन, फीचर्स, इंजन स्पेसिफिकेशन, फोटोज

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा कॉम्पैक्ट एसयूवी कार से आखिरकार पर्दा उठा दिया गया है। ये ब्रांड का सबसे प्रीमियम प्रोडक्ट है जिसका मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,एमजी एस्टर,स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन से रहेगा। साथ ही ये कार टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर को भी कड़ी टक्कर देगी। अगस्त 2022 तक ग्रैंड विटारा मारुति की नेक्सा चेन ऑफ डीलरशिप्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी। 

डिजाइन

बता दें कि मारुति की ग्रैंड विटारा और टोयोटा की हाइराइडर को एक ही तरह के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और दोनों में एक जैसे पावरट्रेंस, फीचर्स, कंपोनेंट्स, और डिजाइन एलिमेंट्स का इस्तेमाल हुआ है। 

Maruti Grand Vitara Features

डिजाइन की बात की जाए तो मारुति ने ग्रैंड विटारा को ब्रांड की सिग्नेचर  ‘Crafted Futurism’ डिजाइन लेंग्वेज के अनुसार तैयार किया है। इसमें सिंगल स्लेट और हाई ग्लॉस ब्लैक और डार्क क्रोम इंसर्ट्स के साथ अलग तरह के डिजाइन वाली ग्रिल दी गई है। इसके अलावा दमदार लुक के लिए इसमें एलईडी प्रोजेक्टर्स के साथ स्पिल्ट हेडलैंप्स,3 पार्ट्स में बंटे एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और रेज्ड बोनट दिया गया है। 

इसकी स्टाइलिंग में कुछ कुछ चीजें कंपनी की ग्लोबल कार Suzuki Across और new S-Cross जैसी भी नजर आती है। इसका साइड प्रोफाइल टोयोटा हाइराइडर एसयूवी जैसा ही लगता है। हालांकि ग्रैंड विटारा में अलग तरह के आर17 प्रीसिशन कट डिजाइन वाले अलॉय व्हील्स दिए गए हैं और इसके पिलर्स को ब्लैक ट्रीटमेंट दी गई है और रूफ को फ्लोटिंग डिजाइन दिया गया है। बैक पोर्शन की बात करें तो इस नई मारुति एसयूवी कार में 2 पीस एलईडी लाइट बार के साथ रैपअराउंड एलईडी टेललैंप्स और टेलगेट पर सुजुकी का लोगो दिया गया है। इसके ठीक नीचे ग्रैंड विटारा की बैजिंग दी गई है। 

Maruti Grand Vitara Mileage

डायमेंशंस

नई ग्रैंड विटारा 4345 मिलीमीटर लंबी,1645 मिलीमीटर चौड़ी और 1795 मिलीमीटर उंची एसयूवी है। इसका व्हीलबेस साइज 2600 मिलीमीटर है। 

इंटीरियर और फीचर्स

इसका इंटीरियर लेआउट और फीचर्स टोयोटा अर्बन क्ररूजर हाइराइडर एसयूवी जैसा ही है। मारुति ग्रैंड विटारा में डैशबोर्ड पर ड्युअल टोन थीम के साथ सॉफ्ट टच मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन में शैंपेन गोल्ड एसेंट्स के साथ ब्लैक फॉक्स लैदर और मैचिंग स्टिच पैटर्न दिया गया है जबकि माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में हाई ल्युमिनेंट सिल्वर एसेंट्स के साथ बोरदॉक्स फॉक्स लैदर का इस्तेमाल हुआ है। प्रीमयम अपील और फील देने के लिए इस नई मारुति कार में डोर्स पर मैचिंग एसेंट्स के साथ फॉक्स लैदर और इंटीरियर में पियानो ब्लैक फिनिशिंग भी दी गई है। 

फीचर्स के तौर पर नई ग्रैंड विटारा में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,वॉयस असिस्ट सिस्टम, प्रीमियम साउंड सिस्टम, एलईडी इंडिकेटर के साथ वायरलेस चार्जर, 40+ कनेक्टेड फीचर्स के साथ इन-बिल्ट नेक्स्ट-जनरेशन सुजुकी कनेक्ट , एक 360 डिग्री कैमरा, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, हेड-अप डिस्प्ले , एंबिएंट लाइटिंग और एक पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इस नई कार में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल होल्ड असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, 3-पॉइंट सीटबेल्ट और सभी डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस कार के साथ कंपनी ने ENIGMAX और ENIGMAX X नाम से दो एक्सक्लूसिव जेनुईन नेक्सा एसेसरीज थीम कलेक्शन की चॉइस भी रखी है। 

पावरट्रेन ऑप्शंस

नई मारुति ग्रैंड विटारा में दो: सुजुकी की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1.5 लीटर K15C ड्युअल जेट ड्यूअल वीवीटी पेट्रोल और दूसरा टोयोटा से लिया गया स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1.5 लीटर TNGA 3 सिलेंडर अटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन तरह के पावरट्रेन ऑप्शंस दिए गए हैं। माइल्ड हाइब्रिड वर्जन का पावर आउटपुट 102 बीएचपी है और इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की चॉइस दी गई है। इसके स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट में e-CVT ट्रांसमिशन दिया गया है और इसका कंबाइंड पावर आउटपुट 116 पीएस है। इस वर्जन में 80.2 बीएचपी और 141 एनएम का टॉ​र्क असिस्ट देने वाली इलेक्ट्रिक मोटर भी दी गई है। इसके अलावा नई मारुति ग्रैंड विटारा में सुजुकी का  AllGrip नाम से ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है। 

Maruti Grand Vitara Launch

माइलेज 

नई मारुति ग्रैंड विटारा का ई सीवीटी गियरबॉक्स से लैस स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन का माइलेज 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर बताया गया है जबकि स्मार्ट हाइब्रिड मॉडल के मैनुअल वर्जन की फ्यूल एफिशिएंसी 21.11 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमैटिक मॉडल की फ्यूल एफिशिएंसी 20.58 किलोमीटर प्रति लीटर बताई गई है। नई ग्रैंड विटारा के ऑल ग्रिप मैनुअल यानी ऑल व्हील ड्राइव मॉडल की फ्यूल एफिशिएंसी 19.38 किलोमीटर प्रति लीटर बताई गई है। 

मारुति Grand Vitara से उठा पर्दा: डिजाइन, फीचर्स, इंजन स्पेसिफिकेशन, फोटोज
To Top