Maruti Grand Vitara Rendered
कार न्यूज़

मारुति ने अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV को दिया Grand Vitara नाम, बुकिंग शुरू

मारुति भारत में 20 जुलाई 2022 के दिन YFG कोडनेम वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी कार से पर्दा उठाएगी। इसके साथ ही कंपनी ने आधिकारिक तौर पर ऐलान कर दिया है कि इस कार को यहां Maruti Grand Vitara नाम से लॉन्च किया जाएगा। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने इस नई प्रीमियम एसयूवी की बुकिंग शुरू करेगी। इच्छुक ग्राहक नई ग्रांड विटारा को ऑनलाइन या मारुति के ऑथोराइज्ड नेक्सा डीलरशिप के जरिए 11,000 रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक करा सकते हैं। 

ग्लोबल C प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है ये नई एसयूवी

नई मारुति ग्रांड विटारा सुजुकी के ​ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर डिजाइन और डेवलप किया गया है। इस प्लेटफॉर्म पर ब्रेजा,एस क्रॉस और विटारा एसयूवी का ग्लोबल मॉडल तैयार किया जा चुका है। यहां तक कि Toyota HyRyder SUV को भी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। बता दें कि ग्रैंड विटारा और अर्बन क्ररूजर हाइराइडर को तैयार करने के लिए सुजुकी ने टोयोटा की एक्सपर्टाइज का इस्तेमाल किया है। 

नई मारुति विटारा का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,एमजी एस्टर,स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन से होगा। इस नए मॉडल का प्रोडक्शन टोयोटा के कर्नाटका स्थित प्लांट 2 में होगा। अगस्त 2022 से इस कार का प्रोडक्शन शुरू कर दिया जाएगा। 

मारुति GRAND VITARA

ये नई एसयूवी इंटरनेशनल मार्केट में विटारा एसयूवी के मौजूदा मॉडल को रिप्लेस करेगी। नई ग्रैंड विटारा की स्टाइलिंग हाइराइडर जैसी होगी। हालांकि इसके लुक्स इस कार से अलग होंगे। नई ग्रैंड विटारा में हनीकॉम्ब ग्रिल और ड्युअल एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ स्प्लिट एलईडी हेडलैंप्स के साथ नया ड्युअल टोन फ्रंट नजर आएगा। इसका फ्रंट डिजाइन कंपनी के ग्लोबल लाइनअप में मौजूद Suzuki A-Cross से इंस्पायर्ड होगा। हाइराइडर की तरह इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में दरवाजों पर और आउट साइड रियरव्यू मिरर के नीचे हाइब्रिड की बैजिंग नजर आएगी। इसके अलावा इसमें स्पोर्टी बंपर,17 इंच के अलॉय व्हील्स और टेलगेट तक एक्सटेंड होने वाले C-शेप्ड टेललैंप्स दिए जाएंगे। 

Suzuki Vitara

इसके केबिन की स्टाइलिंग भी नई हाइराइडर जैसी होगी मगर इसका डिजाइन नई ब्रेजा के समान नजर आ सकता है। इसमें सॉफ्ट टच मैटेरियल के साथ पैडेड लैदर डैशबोर्ड और लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील्स और सीटें नजर आएंगी। इसके अलावा इसमें पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल का फीचर भी दिया जाएगा। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें  360 डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले , कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और ऑटोमैटिक एसी जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

नई मारुति ग्रैंड विटारा में माइल्ड हाइब्रिड 1.5 लीटर पेट्रोल और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के ऑप्शन दिए जाएंगे। इसमें माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट्स में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस मिलेंगे तो वहीं हाइब्रिड वेरिएंट्स में eCVT गियरबॉक्स दिया जाएगा। इसके अलावा माइल्ड हाइब्रिड यूनिट के साथ ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन दिया जाएगा। 

मारुति ने अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV को दिया Grand Vitara नाम, बुकिंग शुरू
To Top