कार न्यूज़

महिंद्रा XUV400 Electric SUV का सितंबर 2022 में होगा डेब्यू, Nexon EV से होगा मुकाबला

महिंद्रा एंड महिंद्रा इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में नए प्रोडक्ट्स की रेंज के मॉडल्स को उतारने की प्लानिंग कर चुकी है। कंपनी ग्लोबल मार्केट के लिए तैयार की जाने वाली इलेक्ट्रिक 4 व्हीलर के लिए एक अलग फर्म बनाएगी। सबसे खास बात ये है कि कंपनी को इसके लिए ब्रिटिश इंटरनेशनल इंवेस्टमेंट फर्म से 1925 करोड़ रुपये की फंडिंग भी मिल चुकी है। ये फंडिंग एक फेज्ड मैनर में जरूरत के हिसाब से महिंद्रा को दी जाएगी। 

इस फंडिंग का उपयोग मुख्य रूप से एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के साथ एक ग्लोबल इलेक्ट्रिक एसयूवी पोर्टफोलियो के डेवलपमेंट और मार्केटिंग के लिए किया जाएगा। महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक व्हीकल सहयोगी कंपनी बड़े प्रोडक्ट डेवलपमेंट, डिजाइन ऑर्गनाइजेशन और मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स का लाभ उठाएगी। इसके अलावा, यह सप्लायर्स, डीलर्स और फाइनेंसरों के लिए एक ईको सिस्टम भी तैयार करेगी। 

Mahindra XUV300 Electric

महिंद्रा ऑटो एंड फार्म सेक्टर के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर राजेश जेजुरिकर ने इस बारे में कहा है कि कंपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट का नेतृत्व करेगी। इसके लिए 15 अगस्त 2022 को यूनाइटेड किंग्डम में आयोजित होने जा रहे एक इवेंट में अपने प्रोडक्ट,टेक्नोलॉजी और प्लेटफार्म स्ट्रेटिजी से पर्दा उठाया जाएगा। इसी इवेंट में महिंद्रा तीन इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट से भी पर्दा उठाएगी उन्होनें ये बात भी कंफर्म की है कि Mahindra Electric XUV400 से सितंबर 2022 में पर्दा उठाया जाएगा। 

बता दें कि Mahindra Electric XUV400 कंपनी की सब 4 मीटर एसयूवी XUV300 का ही इलेक्ट्रिक वर्जन है जो इसके आईसीई वर्जन से लंबा होगा। रिपोर्ट्स के अनुसार इस इलेक्ट्रिक मॉडल की लंबाई 4.2 मीटर होगी और इसमें ज्यादा बूट स्पेस भी मिलेगा। हालांकि इसका व्हीलबेस साइज एक्सयूवी300 के बराबर ही होगा। माना जा रहा है कि एक्सयूवी400 में एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम का फीचर भी दिया जा सकता है। इसे MESMA (Mahindra Electric Scalable and Modular Architecture) प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा। 

महिंद्रा एक्सयूवी400 के स्पेसिफिकेशन से जुड़ी ऑफिशियल डीटेल्स तो अभी बाहर नहीं आई है। माना जा रहा है कि इसमें 350 वोल्ट और 380 वोल्ट के बैट्री ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। जहां 350 वोल्ट वाले वर्जन की सिंगल चार्ज रेंज 200 किलोमीटर होगी तो वहीं 380 वोल्ट वाले वर्जन की सिंगल चार्ज रेंज 375 किलोमीटर बताई जा रही है। इस एसयूवी में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव भी नजर आएंगे। 

महिंद्रा XUV400 Electric SUV का सितंबर 2022 में होगा डेब्यू, Nexon EV से होगा मुकाबला
To Top