Maruti Electric Car
कार न्यूज़

कंफर्मः मारुति 2025 तक उतारेगी पहली इलेक्ट्रिक कार

मारुति सुजुकी ने कंफर्म कर दिया है कि कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार 2025 तक लाॅन्च करेगी। इस कार का प्रोडक्शन 2024.25 तक कंपनी के गुजरात प्लांट में किया जाएगा। आने कुछ सालों में कंपनी अपने प्लांट्स की संख्या भी बढ़ाएगी और इसके लिए कंपनी सोनीपत स्थित आईएमटी खरखोडा में दो मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स लगाएगी जिसके पहले फेज में 11,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। पहली यूनिट 2025 तक तैयार हो जाएगी जिसके एक साल बाद दूसरी यूनिट को तैयार कर लिया जाएगा। 

कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के बारे में ज्यादा डीटेल्स शेयर नहीं की है। हालांकि इतना तय है कि मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार 10 लाख रुपये से उपर होगी। साथ ही मारुति सुजुकी ने ये भी कंफर्म किया है कि उसकी पहली इलेक्ट्रिक कार टेस्टिंग की टेस्टिंग की जा रही है जिससे इसे मार्केट की जरूरत के हिसाब से तैयार किया जाएगा और इसे भारत के मौसम की परिस्थितयों के हिसाब से भी टेस्ट किया जा रहा है। 

Maruti Futuro Details

माना जा रहा है कि मारुति इलेक्ट्रिक कार एक मिड साइज एसयूवी होगी जो सुजुकी और टोयोटा मिलकर तैयार करेगी। इसके काॅन्सेप्ट माॅडल को ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक कार को टोयोटा के मेड इन इंडिया डीएनजीए माॅड्यूलर प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा जो इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को सपोर्ट कर सकता है। इसमें दो तरह के बैट्री ऑप्शनः 48 केडब्ल्यूएच और 59 केडब्ल्यूएच के ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। 48 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक की सिंगल चार्ज रेंज 400 किलोमीटर हो सकती है तो वहीं 59 केडब्ल्यएच के बैट्री पैक की सिंगल चार्ज रेंज 500 किलोमीटर होगी। 

रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति सितंबर में लाॅन्च होने जा रही ग्रैंड विटारा का ही इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में उतार सकती है। बता दें कि ग्रैंड विटारा देश ही पहली स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड कार होगी। इसमें इंटेलिजेंट हाइब्रिड टेक्नोलाॅजी से लैस 1.5 लीटर टीएनजीए पेट्रोल इंजन दिया जाएगा और इसमें स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर के15सी ड्युअल जेट इंजन का ऑप्शन भी मिलेगा। नई ग्रैंड विटारा में माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के ऑप्शंस दिए जाएंगे।नई ग्रैंड विटारा को  4 ट्रिम लेवल– Sigma, Delta, Zeta और Alpha  में पेश किया जाएगा। इस कार के मैनुअल वर्जन की प्राइस 9.50 लाख रुपये से लेकर 15.50 लाख रुपये के बीच हो सकती है तो वहीं इसके ऑटोमैटिक माॅडल की प्राइस 12.50 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

कंफर्मः मारुति 2025 तक उतारेगी पहली इलेक्ट्रिक कार
To Top