New Ertiga Vs Carens
कार न्यूज़

मारुति Ertiga 2022 Vs किआ Carens:  ओवरऑल कंपेरिजन

प्राइसिंग के मोर्चे पर इस कार का मुकाबला किआ कारेंस एमपीवी के बेस मॉडल्स से भी रहेगा।

मारुति ने भारत में अपनी अर्टिगा एमपीवी के अपडेटेड मॉडल को लॉन्च कर दिया है। नई अर्टिगा की प्राइस 8.35 लाख रुपये से लेकर 12.79 लाख रुपये के बीच रखी गई है।  पिछले मॉडल के मुकाबले नई अर्टिगा ज्यादा पावरफुल और फ्यूल एफिशिएंट हो गई है। प्राइसिंग के मोर्चे पर इस कार का मुकाबला किआ कारेंस एमपीवी के बेस मॉडल्स से भी रहेगा। बता दें कि किआ केरेंस की प्राइस 9.59 लाख रुपये से लेकर 17.69 लाख रुपये के बीच है। हमनें यहां प्राइस,फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के मोर्चे पर नई मारुति अर्टिगा को किआ केरेंस से कंपेयर किया है। आगे देखिए ये पूरा कंपेरिजन

मारुति Ertiga 2022 Vs किआ Carens:  प्राइस कंपेरिजन

2022 Maruti Ertiga Mileage

लॉन्च के समय नई किआ कारेंस की शुरूआती प्राइस 8.99 लाख रुपये रखी गई थी। हालांकि लॉन्च होने के कुछ सप्ताह बाद ही कंपनी ने इसके दाम बढ़ा दिए। लेटेस्ट प्राइस लिस्ट को देखें तो वेरिएंट्स के अनुसार नई किआ कारेंस की कीमत में 20,000 रुपये से लेकर 70,000 रुपये तक का इजाफा हो गया है। 

किआ कारेंस 5 वेरिएंट्स: Premium, Prestige, Prestige Plus, Luxury और Luxury Plus में पेश किया गया है। इसके केवल Luxury Plus वेरिएंट में 6 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन के ऑप्शन रखे गए हैं जहां 6 सीटर वर्जन में सेकंड रो में कैप्टन सीट्स का फीचर दिया गया है। कीमत के मोर्चे पर किआ कारेंस के तीन लोअर वेरिएंट्स का मुकाबला मारुति अर्टिगा से रहेगा। जहां किआ कारेंस के Premium 1.5 लीटर पेट्रोल मैनुअल मॉडल की प्राइस 9.59 लाख रुपये है तो वहीं Prestige वेरिएंट्स की प्राइस 10.69 लाख रुपये है। दूसरी तरफ Prestige Plus वेरिएंट्स की कीमत 13.89 लाख रुपये से शुरू होती है। 

किआ कारेंस के कंपेरिजन में मारुति अर्टिगा 2022 मॉडल ज्यादा अफोर्डेबल है। इसके बेस वेरिएंट LXI की 8.35 लाख रुपये से शुरू होती है। हालांकि इसके मिड वेरिएंट्स VXI और ZXI को किआ कारेंस के बेस वेरिएंट्स से कंपेयर किया जा सकता है।

अर्टिगा के बेस वेरिएंट 1.5 लीटर पेट्रोल मैनुअल VXI वेरिएंट की प्राइस 9.49 लाख रुपये से शुरू होती है जिसके ऑटोमैटिक वेरिएंट की प्राइस 10.99 लाख रुपये तक पहुंचती है। अर्टिगा ZXI ऑटोमैटिक वेरिएंट की प्राइस 12.09 लाख रुपये है। वहीं इसके टॉप वेरिएंट ZXI+ मैनुअल की प्राइस 11.29 लाख रुपये और ऑटोमैटिक वेरिएंट की प्राइस 12.79 लाख रुपये है। 

Kia Carens Front Design

मारुति Ertiga 2022 Vs किआ Carens:  फीचर कंपेरिजन

इस मोर्चे पर मारुति अर्टिगा के मुकाबले किआ कारेंस एक ज्यादा बेहतर कार है जिसमें फीचर्स की भरमार है। किआ कारेंस के हर मॉडल में कंपनी ने 6 एयरबैग स्टैंडर्ड दिए हैं। जबकि मारुति अर्टिगा में 4 एयरबैग का फीचर दिया गया है। अर्टिगा एमपीवी हिल होल्ड असिस्ट के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम,इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ ऑटोमैटिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन,रियर पार्किंग सेंसर स्टैंडर्ड दिया गया है। कारेंस में भी ये सब फीचर तो दिए गए ही हैं साथ इसमें और भी कई अच्छे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इन फीचर्स व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट,डाउनहिल ब्रेकिंग कंट्रोल,ऑल व्हील डिस्क ब्रेक्स शामिल हैं। कंफर्ट फीचर्स के तौर पर इस कार में नई किआ केरेंस 2022 के टॉप वेरिएंट्स में लैदर सीट अपहोल्स्ट्री, लैदर रैप्ड फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, हर कंपार्टमेंट में पैसेंजर्स के लिए 2-2 यूएसबी-सी पोर्ट और एक सिंगल पेन सनरूफ जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। साथ ही इस कार में वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग,  360 डिग्री कैमरा, एक 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग कलर ऑप्शन, वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षा के लिए एयर प्योरिफायर, KIA UVO Connectivity Suite, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और AI असिस्टेड वॉयस कमांड जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। इस नई कार में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी दिया जाएगा जो इसका हाइलाइटेड फीचर होगा। साथ ही इसमें सेकंड रो पर जाने के लिए ‘One Touch Tumble’ फीचर भी दिया गया है जो सेगमेंट की किसी दूसरी कार में मौजूद नहीं है। 

Kia Carens Interior Review

दूसरी तरफ मारुति अर्टिगा में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें  Suzuki Connect कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के तहत 40 फीचर्स और वॉइस असिस्टेंस भी दिए गए हैं। इसकी फीचर लिस्ट में फॉलो मी होम फंक्शनेलिटी के साथ ऑटोमैटिक हेडलैंप्स,एंटी पिंच के साथ ड्राइवर साइड ऑटो विंडो अप,क्ररुज कंट्रोल,रीट्रेक्टेबल Key ऑपरेटेड ओआरवीएम जैसे फीचर्स भी शामिल हैं।

2022 Maruti Ertiga Interior

मारुति Ertiga 2022 Vs किआ Carens:  पेट्रोल इंजन स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

मॉडलकिआ केरेंसमारुति अर्टिगा
इंजन टाइप1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड/ 1.4 लीटर,4 सिलेंडर टर्बो1.5 लीटर,4 सिलेंडर 
पावर115 बीएचपी/140 बीएचपी103 बीएचपी
टॉर्क144 एनएम/ 242 एनएम136.8 एनएम
गियरबॉक्स6 स्पीड मैनुअल/7 स्पीड डीसीटी (केवल टर्बो मॉडल्स)5 स्पीड मैनुअल/6 स्पीड ऑटोमैटिक

जहां किआ कारेंस में पेट्रोल और डीजल दोनों के ऑप्शन दिए गए हैं। वहीं नई अर्टिगा में पेट्रोल और सीएनजी पावरट्रेन के ऑप्शंस दिए गए हैं। नई किआ कारेंस 7 सीटर एमपीवी में 3 तरह के इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें  1.5 लीटर पेट्रोल (115बीएचपी/144एनएम), 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल (140बीएचपी/242एनएम) और 1.5 लीटर डीजल (115बीएचपी/250एनएम) शामिल है। ये सभी इंजन सेल्टोस एसयूवी से लिए गए हैं। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। वहीं 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। वहीं डीजल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प रखे गए हैं। 

दूसरी तरफ नई मारुति अर्टिगा 2022 में नेक्सट जनरेशन K-Series 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है।  फ्यूल इकोनॉमी को बढ़ाने के लिए इसे स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी भी दी गई है। ये नया पेट्रोल इंजन 103 बीएचपी की पावर और 136.8 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। नई अर्टिगा 2022 फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ 1.5 लीटर ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन में भी उपलब्ध रहेगी। पेट्रोल मोड पर ये 100 बीएचपी की पावर और 136 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगी जबकि सीएनजी मोड पर 87 बीएचपी की पावर और 121.5 एनएम का टॉर्क देगी। इस कार में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है और इसमें अब पुराने मॉडल वाले 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के बजाए नया 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दे दिया गया है। कारेंस और अर्टिगा दोनों ही कारों के ऑटोमैटिक वेरिएंट में पैडल शिफ्टर्स का फीचर भी दिया गया है। 

मारुति Ertiga 2022 Vs किआ Carens:माइलेज कंपेरिजन 

किआ कारेंस के मुकाबले नई 2022 मारुति अर्टिगा ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट एमपीवी है। इसके मैनुअल वेरिएंट्स को लेकर 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज दावा किया गया है जबकि ऑटोमैटिक वेरिएंट्स को लेकर 20.30 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज दावा किया गया है। नई मारुति अर्टिगा सीएनजी का माइलेज रिटर्न 26.11किलोमीटर/किलोग्राम बताया गया है। दूसरी तरफ किआ कारेंस के पेट्रोल मॉडल का माइलेज रिटर्न 16.5 किलोमीटर प्रति लीटर के आसपास बताया जाता है। 
यह भी पढ़ें:मारुति अर्टिगा के पुराने और नए मॉडल में कितना है अंतर, इन 8 पॉइन्ट्स के जरिए समझें

मारुति Ertiga 2022 Vs किआ Carens:  ओवरऑल कंपेरिजन
To Top