बाइक न्यूज़

बाहुबली-2 में भल्लालदेव के रथ में रॉयल एनफील्ड का इंजन लगाया गया

Bahubali royal enfield

बाहुबली-2 में भल्लालदेव के रथ को बनाने में 350 या 500 सीसी वाले इंजन का इस्तेमाल किया गया है।

हाल ही रिलीज़ हुई फ़िल्म बाहुबली-2 में विजुअल इफ़ेक्ट, फैंटसी वर्ल्ड के अलावा टेक्निकली भी काफी स्ट्रांग थी। इसकी कई खूबियों के अलावा राणा दुग्गुबाती यानी भल्लालदेव के रथ की काफी चर्चा ऑटोमोबाइल मार्किट में रही। ये चर्चा फ़िल्म के प्रोडक्शन डिज़ाइनर साबू सायरिल के इंटरव्यू के बाद शुरू हुई। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि रथ में मौजूद इंजन रॉयल एनफील्ड का था। इस कारण रथ की पावर और स्पीड बेहतरीन थी।

ये खास रॉयल एनफील्ड इंजन वाला रथ फ़िल्म के दोनों पार्ट में दिखाया गया है। युद्ध में मुकाबला करने के लिए इस खास रथ में ब्लेड का इस्तेमाल किया गया है जो इसके फ्रंट पार्ट में लगाया गया है। जिसे सायरिल और उनकी टीम ने डिज़ाइन किया है।

हालांकि ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि रॉयल एनफील्ड का कौन सा इंजन इसमें इस्तेमाल किया गया है। इंडियन बाइक मेकर रॉयल एनफील्ड फिलहाल अभी चार तरह के इंजन का इस्तेमाल अपने वाहनों में कर रहा है, इनमें 350 सीसी और 500 सीसी इंजन क्लासिक और थंडरबर्ड में कर रहा है। वहीं रॉयल एनफील्ड 535 सीसी सिंगल सिलिंडर इंजन का इस्तेमाल 535 कॉन्टिनेंटल जीटी और न्यू 411 सीसी मोटर को हिमालयन मॉडल में इस्तेमाल कर रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि इस रथ को बनाने में 350 या 500 सीसी वाले इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इसके क्लासिक 350 सीसी इंजन की ताकत 20 बीएचपी और टॉर्क 28 एनएम है। वहीं क्लासिक 500 सीसी इंजन की ताकत 27.2 बीएचपी और टॉर्क 41.3 एनएम है। बाहुबली2 फिलहाल अब तक 1000 करोड़ का कलेक्शन कर चुकी है जो अब हिंदी फिल्मों में सर्वाधिक है।

Most Popular

To Top