Maruti XL6
इसुजू

मारुति कारों में होगी 1.5 लीटर डीजल इंजन की वापसी – रिपोर्ट

देश की सबसे बड़ी पैसेंजर व्हीकल कंपनी मारुति सुुजुकी इंडिया लिमिटेड एक बार फिर से अपनी कारों में डीजल इंजन पेश करने की तैयारी कर रही है। कंपनी सबसे पहले अर्टिगा,सियाज और विटारा ब्रेजा में 1.5 लीटर डीजल इंजन पेश करेगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक मारुति अपने हरियाणा स्थित मानेसर प्लांट में काफी समय से इस इंजन पर काम कर रही थी। ऐसे में अब एक बार फिर से मारुति की कारें डीजल इंजन में भी उपलब्ध होंगी।

मारुति से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सबसे पहले 1.5 लीटर डीजल इंजन नई एक्सएल6 एमपीवी में पेश किया जाएगा जिसे जनवरी 2022 तक लॉन्च किए जाने की तैयारी की जा रही है। इसके बाद ये इंजन न्यू जनरेशन विटारा ब्रेजा में भी दिया जाएगा जिसे ऑटो एक्सपो 2022 के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। बताया ये भी गया है कि यही इंजन कंपनी की एकमात्र मिड साइज सेडान सियाज में भी दिया जाएगा जिसमें पहले भी ये इंजन दिया जा रहा था।

Maruti Ertiga DIesel

वहीं अर्टिगा के पहले जनरेशन मॉडल में भी इसी इंजन का ऑप्शन दिया जा रहा था। बता दें कि देश में अप्रैल 2020 से लागू हुए नए बीएस6 नॉर्म्स के बाद से मारुति ने अपने लाइनअप में मौजूद डीजल इंजन वाली कारों को बंंद कर दिया था। मगर कंपनी को ग्राहकों से मिल रही डिमांड को देखते हुए कंपनी अब फिर से डीजल इंजन देना शुरू करने जा रही है। खास बात ये भी है कि मारुति ये नया डीजल इंजन टोयोटा कंपनी के साथ भी शेयर करेगी और उसकी विटारा ब्रेजा पर बेस्ड अर्बन क्रूजर में भी इस इंजन का ऑप्शन मिलना शुरू हो जाएगा।

कंपनी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण उसके काफी प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग को टालना पड़ा है। इस साल कंपनी अप्रैल तक न्यू जनरेशन सिलेरियो को लॉन्च करने वाली थी मगर अब ये कार सितंबर तक लॉन्च की जाएगी। अपकमिंग मारुति सिलेरियो में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा और इसके साथ ही पहली बार 1.2 लीटर पावरफुल इंजन की चॉइस भी रखी जाएगी जो कि रिफाइन किया गया है।

2022 Maruti Vitara Brezza

हालांकि मारुति को डीजल इंजन बंद करने से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है और वो सेल्स के लिहाज से अब भी देश की टॉप कंपनी बनी हुई है। अप्रैल 2020 से लेकर मार्च 2021 तक कंपनी ने 13,23,396 युनिट्स बेची है जो कि मार्केट की स्थिती को देखते हुए काफी बड़ा आंकड़ा है। इसके अलावा मारुति ने इस बात का भी ऐलान किया है कि वो अपने एंट्री लेवल प्रोडक्ट्स में सीएनजी किट्स का ऑप्शन भी देगी I

Source

मारुति कारों में होगी 1.5 लीटर डीजल इंजन की वापसी – रिपोर्ट
To Top