2022 Maruti Baleno Bookings
कार न्यूज़

नए कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ लॉन्च हुई Maruti Suzuki Baleno, Ertiga और XL6

भारतीय कार बाजार में लगातार बढ़ती स्पर्धा के बीच, देश की सबसे बड़ी पैसेंजर वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपनी Baleno हैचबैक और Ertiga व XL6 एमपीवी को नए कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ अपडेट कर दिया है। कंपनी ने इन कारों के उच्च वेरिएंट में मिलने वाले स्मार्टप्ले प्रो / स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए एक नया ओटीए (ओवर-द-एयर) अपडेट जारी किया है, जिसके चलते अब आप बिना वायर कनेक्शन के एंड्राइड ऑटो या एप्पल कारप्ले (wireless Apple Carplay और Android Auto) का इस्तमाल कर सकेंगे।

बता दें एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले आपके स्मार्टफोन को कार की हेड यूनिट के साथ जोड़ते हैं और फ़ोन के कुछ चुनिंदा फंक्शन्स को कार के डिस्प्ले से ही इस्तमाल करने की सहूलियत प्रदान करते हैं। इससे पहले इन फीचर्स का इस्तमाल करने के लिए स्मार्टफोन को डेटा केबल के जरिए इंफोटेनमेंट सिस्टम से कनेक्ट करना जरुरी होता था। यहां ध्यान देना जरुरी है कि इन कारों के नीचले वेरिएंट्स में मिलने वाले स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम पर पहले की तरह वायर कनेक्शन के साथ ही एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले का इस्तमाल किया जा सकेगा।

2022 Maruti Baleno Features

वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट के अलावा अब इन तीनो कारों की एमआईडी (मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले) पर भी आपको नेविगेशन की फीड्स देखने मिलेगी, जिससे ड्राइविंग के दौरान और भी ज्यादा सहूलियत मिलेगी। Maruti Baleno के टॉप वैरिएंट में मिलने वाले हेड्स-अप डिस्प्ले (heads up display) के लिए भी इस फीचर को जोड़ दिया गया है। गौरतलब है कि एमआईडी पर टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन फीड्स केवल एंड्रॉइड ऑटो के इस्तमाल के साथ ही प्रदर्शित होगी। फ़िलहाल एप्पल कारप्ले के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। 

अपने ग्राहकों के केबिन एक्सपीरियंस को और भी निखारने के लिए Maruti Suzuki ने Ertiga और XL6 के टॉप वेरिएंट्स में Arkamys द्वारा ट्यून्ड ऑडियो सिस्टम की भी पेशकश कर दी है। यह सुविधा Maruti Baleno में पहले से ही उप्लब्ध हैं। यही नहीं, अब इन तीनो कारों के सभी वेरिएंट्स में आपको ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) और हिल होल्ड असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध होंगे। पहले ये फीचर्स इन कारों के चुनिंदा वेरिएंट्स के साथ ही उपलब्ध थे। बता दें ईएसपी एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम और ट्रैक्शन कण्ट्रोल जैसे कंप्यूटराइज़्ड फीचर्स की सहायता से वाहन को हर ड्राइविंग कंडीशन में स्थिरता प्रदान करने का काम करता हैं, वहीं हिल असिस्ट गाड़ियों को चढाई वाले रास्तों पर बिना पीछे लुढ़के आगे बढ़ने में मदद करता है।

2022 Maruti Baleno HUD teased

कीमतों में नहीं हुआ बदलाव

उपरोक्त नए फीचर्स की पेशकश के बाद भी Maruti Suzuki ने इन कारों की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। संदर्भ के लिए, Baleno पहले की तरह 6.49 लाख रुपए से 9.83 लाख रुपए के बीच मिलना जारी रहेगी, जबकि Ertiga के लिए आपको 8.35 लाख रुपए से 12.79 लाख रुपए तक की कीमत चुकानी होगी। वहीं, XL6 की कीमत 11.41 लाख रुपए से शुरू होकर 14.55 लाख रुपए तक जाती है।

मौजूदा ग्राहकों को भी मिलेगा इन नए फीचर्स का लाभ

अगर आप तीनों में से किसी भी मॉडल के मालिक हैं, तो आप SmartPlay Pro Sync नामक मोबाइल ऐप या Maruti Suzuki की अधिकृत वेबसाइट से अपडेट डाउनलोड कर सकते हैं। ग्राहक अपने नजदीकी Maruti सर्विस सेंटर पर भी अपनी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम को अपडेट करवा सकते हैं और इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा।

नए कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ लॉन्च हुई Maruti Suzuki Baleno, Ertiga और XL6
To Top