New Mahindra XUV700 GNCAP 5 stars
कार न्यूज़

महिंद्रा XUV700 बनी भारत की सबसे सेफ SUV, ग्लोबल एनकैप ने दी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

इस एसयूवी को खरीद चुके या खरीदने जा रहे कस्टमर्स के लिए ये क्रैश टेस्ट रिजल्ट जानना बेहद जरूरी

ग्लोबल एनकैप की ओर से महिंद्रा एक्सयूवी700 के क्रैश टेस्ट रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। जो कस्टमर्स इस कार को ले चुके हैं या फिर लेने के बारे में सोच रहे हैं उनके लिए ये खबर वाकई मायने रखती हैं। दरअसल महिंद्रा एक्सयूवी700 को ग्लोबल एनकैप की ओर से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। एडल्ट पैसेंजर कैटेगरी में इसे 5 स्टार जबकि चाइल्ड सेफ्टी कैटेगरी में इस एसयूवी को 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। 

New Mahindra XUV700 GNCAP

देश की पांचवी और कंपनी की दूसरी सबसे सेफ कार

एक्सयूवी700 ग्लोबल एनकैप की ओर से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग पाने वाली पांचवी इंडियन कार बनी है। जानकारी के लिए बता दें कि टाटा नेक्सन इंडिया की पहली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग पाने वाली कार थी। इन दोनों कारों के अलावा भारत की 5 सबसे सेफ कारों की लिस्ट में टाटा पंच,टाटा अल्ट्रोज और महिंद्रा एक्सयूवी300 का नाम भी शुमार है। एक्सयूवी700 को एडल्ट सेफ्टी के लिए 16.03 पॉइन्ट्स और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 41.66 पॉइन्ट्स दिए गए हैं। 

ऐसे साबित हुई ये सबसे सेफ कार

XUV700 Crash Test

नई महिंद्रा एक्सयूवी700 में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर,गर्दन और छाती की सेफ्टी गुड रिमार्क दिए गए है। वहीं ड्राइवर और पैसेंजर के घुटनों की सेफ्टी को भी ‘गुड प्रोटेक्शन’ रिमार्क दिया गया। इसके अलावा इस कार में ड्राइवर एवं पैसेंजर के घुटने और टखने को  जोड़ने वाली हड्डी की सेफ्ट को क्रमश: ‘एडिकेट’यानी संतोषजन और ‘गुड’रिमार्क दिए गए । 

इस कार की बॉडीशेल और फुटवेल एरिया को स्टेबल बताया गया जो ज्यादा भार को झेलने में सक्षम पाए गए। बता दें कि इस कार में ड्राइवर और पैसेंजर दोनों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर का फीचर स्टैंडर्ड रखा गया है। 

बच्चों की सेफ्टी के मोर्चे पर भी खरी उतरी ये महिंद्रा एसयूवी

नई महिंद्रा एक्सयूवी700 चाइल्ड सेफ्टी के मोर्चे पर भी एकदम खरी उतरी। क्रैश टेस्ट के दौरान इसमें एक 3 साल और एक डेढ़ साल के बच्चे की डमी को रियरवर्ड फेसिंग रखते हुए आईएसओफिक्स और सपोर्ट लेग के साथ इंस्टॉल किया गया। इसके बाद गाड़ी के किसी से टकराने के बाद पड़े इंपेक्ट से दोनों डमी के सिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। इसमें चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम को ‘ok’ रिमार्क दिया गया। बता दें कि इस कार के रियर सेंटर पर लेपबेल्ट का फीचर दिया गया है। बता दें कि इस क्रैश टेस्ट में महिंद्रा एक्सयूवी700 के बेस वेरिएंट से ठीक उपर वाले वेरिएंट को इस्तेमाल में लिया गया। इस कार के टॉप वेरिएंट में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम दिया गया है। इस सिस्टम में अडेप्टिव क्ररूज कंट्रोल,ड्राउजिनैस डिटेक्शन,ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन,ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और लेन कीप असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार भी है ये

महिंद्रा एक्सयूवी700 दो वेरिएंट MX और AX ट्रिम्स में उपलब्ध है जिसकी प्राइस 12.49 लाख रुपये से शुरू होकर 22.99 लाख रुपये तक पहुंचती है। महिंद्रा एक्सयूवी700 में पेट्रोल और डीजल दोनों तरह के इंजन की चॉइस दी गई है। इसमें पेट्रोल यूनिट के तौर पर 2.0 लीटर एम स्टालियन टर्बो इंजन दिया गया है जो 197 बीएचपी की पावर और 380 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। कंपनी ने डीजल यूनिट के तौर पर नई एक्सयूवी700 में 2.2 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन दिया है जो अलग अलग पावर ट्यूनिंग के साथ पेश किया गया है। बेस वेरिएंट में ये इंजन 153 बीएचपी की पावर और 360 एनएम का टॉर्क डिलीवर करता है तो वहीं टॉप वेरिएंट में ये 182 बीएचपी की पावर डिलीवर करता है। इस पावरफुल वर्जन में मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ये इंजन 420 एनएम की टॉर्क देगा जबकि ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ ये इंजन 450 एनएम का टॉर्क आउटपुट डिलीवर करता है।

महिंद्रा XUV700 बनी भारत की सबसे सेफ SUV, ग्लोबल एनकैप ने दी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग
To Top