Mahindra XUV300 Electric
कार न्यूज़

महिंद्रा जनवरी 2023 में लॉन्च करेगी XUV300 Electric, नई डीटेल्स आई सामने 

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक मीडिया कॉन्फ्रेंस के जरिए ऑफिशियल तौर पर कंफर्म कर दिया है कि वो एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक को 2023 के पहले क्वार्टर तक लॉन्च करेगी। इस साल की दूसरी छमाही तक महिंद्रा की इस पहली हाई वोल्टेज एसयूवी को शोकेस किया जा सकता है जिसके बाद जनवरी 2023 तक ये मार्केट में उतार दी जाएगी। 

पेट्रोल डीजल मॉडल के मुकाबले लंबी होगा इस कार का इलेक्ट्रिक वर्जन

इससे पहले सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार नई महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक को XUV400 नाम से लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ऐसा करके पेट्रोल/डीजल वाली एक्सयूवी300 से इसके अपकमिंग इलेक्ट्रिक वर्जन को अलग तरह से पोजिशन करेगी। खास बात  ये है कि एक्सयूवी300 के पेट्रोल/डीजल मॉडल के मुकाबले इसका इलेक्ट्रिक वर्जन ज्यादा लंबा होगा। महिंद्रा ने कंफर्म किया है कि इसके इलेक्ट्रिक वर्जन की लंबाई 4.2 मीटर रखी जाएगी जो स्टैंडर्ड एक्सयूवी300 से 200 मिलीमीटर ज्यादा लंबी होगी । महिंद्रा एक्सयूवी300 का ये इलेक्ट्रिक वर्जन MESMA (Mahindra Electric Scalable and Modular Architecture) प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाला पहला मॉडल भी होगा। इसे दो वेरिएंट्स Standard और Long-Range में पेश किया जा सकता है और इसका सीधा मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी से होगा। 

Mahindra eXUV300 launch

इस कार के स्टैंडर्ड मॉडल की सिंगल चार्ज रेंज 200 किलोमीटर तक हो सकती है जबकि लॉन्ग रेंज वेरिएंट की सिंगल चार्ज रेंज 375 किलोमीटर तक हो सकती है। बता दें कि महिंद्रा द्वारा तैयार किए गए 350 वोल्ट पावरट्रेन में 60 केडब्ल्यूएच से लेकर 280 केडब्ल्यूएच वाली इलेक्ट्रिक मोटर्स को सपोर्ट कर सकता है। वहीं इसमें ड्युअल मोटर सेटअप और 80 केडब्ल्यूएच कैपेसिटी की बैट्रियां दी जा सकती है। महिंद्रा अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 का एक परफॉर्मेंस ओरिएंटेड वर्जन भी मार्केट में उतार सकती है। 

कंपनी फाइनेंशियल ईयर 2022-23 और 2023-24 तक के लिए अपनी प्रोडक्शन कैपेसिटी को एक्सपेंड करने की भी प्लानिंग कर रही है। इस प्रोजेक्टर में 1900 करोड़ रुपये तक का निवेश किया जाएगा। प्रोडक्शन बढ़ने से महिंद्रा की मौजूदा एसयूवी कारों अभी  चल रहे लंबे वेटिंग पीरियड को कम किया जा सकेगा। महिंद्रा ने पिछले साल ही 2027 तक 8 पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतारने की घोषणा भी की थी। इनमें कंपनी के  ‘born electric’  प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी कारें भी शामिल है। इसके अलावा इस महीने की शुरूआत में ही महिंद्रा ने बैट्रियों और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स कंपोनेंट्स शेयर करने के लिए जर्मन कारमेकर फोक्सवैगन से हाथ भी मिलाया है। 

महिंद्रा जनवरी 2023 में लॉन्च करेगी XUV300 Electric, नई डीटेल्स आई सामने 
To Top