Bolero Neo Vs Bolero
कार न्यूज़

महिंद्रा Bolero Neo Vs महिंद्रा Bolero: ओवरऑल कंपेरिजन

बोलेरो के मुकाबले टीयूवी300 का फेसलिफ्ट मॉडल यानी बोलेरो निओ डिजाइन और फीचर्स के मामले में एक स्टेप आगे लगता है और ये रूरल के साथ साथ अर्बन कस्टमर्स को भी पसंद आ सकती है।

महिंद्रा ने मार्केट में टीयूवी300 के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च कर दिया है। ये कार इस बार नए नाम ‘महिंद्रा बोलेरो निओ’ के साथ उतारी गई है। कंपनी के लाइनअप में पहले से ही एक बोलेरो नाम से एक काफी पॉपुलर मॉडल मौजूद है मगर बोलेरो निओ इसका एक ज्यादा अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। हमनें काफी मोर्चों पर इन दोनों कारों का कंपेरिजन एक दूसरे से किया है जिनके बीच का फर्क आपको साफ साफ नजर आ जाए्गा। सबसे पहले नजर डालते हैं दोनों के बीच 

प्राइसिंग के फर्क पर:

महिंद्रा बोलेरोमहिंद्रा बोलेरो निओकीमत में फर्क
B4-  8.62 लाख रुपयेN4- 8.48 लाख रुपये– 14,000
B6-  9.36 लाख रुपयेN6- 9.48 लाख रुपये+ 12,000
B6(Optional)-  9.61 लाख रुपयेN10- 10 लाख रुपये+ 39,000

जैसा कि उपर दी गई टेबल में देखा जा सकता है बोलेरो और बोलेरो निओ तीन तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है। जल्द बोलेरो निओ का एक और टॉप वेरिएंट N10(O) भी लॉन्च किया जाएगा। 

इनकी प्राइसिंग को देखें तो बोलेरो के मुकाबले नई बोलेरो निओ का बेस वेरिएंट 14000 रुपये तक सस्ता है। मगर फिर बोलेरो के मुकाबले बोलेरो निओ के दोनों टॉप मॉडल की क्रमश: 12,000 रुपये और 39,000 रुपये महंगे है। 

Mahindra Bolero

साइज में फर्क

बोलेरोबोलेरो निओ
लंबाई3,995मिलीमीटर3,995मिलीमीटर
चौड़ाई1,745मिलीमीटर1,795मिलीमीटर
उंचाई1,880मिलीमीटर1,817मिलीमीटर
व्हीलबेस2,680मिलीमीटर2,680मिलीमीटर

इन दोनों ही बोलेरो नाम के मॉडल्स की लंबाई बराबर है मगर बोलेरो के मुकाबले बोलेरो निओ ज्यादा चौड़ी एसयूवी है। मगर फिर उंचाई के मामले में बोलेरो का स्टैंडर्ड मॉडल नई बोलेरो निओ से ज्यादा उंचा है और दोनों का व्हीलबेस भी समान है। 

सीटिंग कॉन्फिग्रेशन

महिंद्रा की इन दोनों एसयूवी कारों में 7 सीटिंग कॉन्फिग्रेशन दिया गया है। इन दोनों ही कारों की थर्ड रो में दो जंप सीट दी गई है और दोनों के ही टेलगेट को खोलकर​ बिना किसी परेशानी के पीछे वाली सीटों पर बैठा जा सकता है। 

महिंद्रा Bolero Neo interior

डिजाइन में अंतर 

बोलेरो के स्टैंडर्ड मॉडल को देखें तो ये इसे एक बॉक्सी शेप डिजाइन दिया गया है। वहीं नई बोलेरो निओ का ओवरऑल डिजाइन इससे ज्यादा दमदार और मॉर्डन नजर आता है। नई बोलेरो निओ के हेडलैंप्स और टेललैंप्स का डिजाइन भी बोलेरो स्टैंडर्ड से काफी अलग और नया है। यही बात आपको इन दोनों कारों के इंटीरियर में भी नजर आ जाएगी जहां बोलेरो का केबिन डिजाइन काफी कम फीचर्स के साथ एकदम सिंपल दिखता है। दूसरी तरह बोलेरो निओ के केबिन में थोड़ी प्रीमियमनैस नजर आती है। 

बोलेरो का स्टैंडर्ड मॉडल आज भी रूरल कस्टमर्स के बीच काफी लोकप्रिय है जिन्हें केवल गाड़ी के स्पेस और परफॉर्मेंस से ज्यादा मतलब होता है। वहीं ​महिंद्रा की ओर से उतारी गई बोलेरो निओ को अर्बन कस्टमर्स को ध्यान में रखते हुए भी डिजाइन किया गया है जिसमें भले ही मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों जितने फीचर्स ना हो तो भी ये नए ग्राहकों काफी पसंद आ सकती है।  

केबिन फीचर्स में अंतर

जैसा कि हमनें आपको पहले भी बताया कि महिंद्रा ने बोलेरो को सिर्फ एक ऐसी कार के तौर पर तैयार किया था जो रास्ते की हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हो। ऐसे में फीचर्स देने के नाम पर कंपनी ने इसमें कोई भी मॉर्डन तरीका नहीं अपनाया। दूसरी तरफ बोलेरो निओ की फीचर लिस्ट थोड़ी अपग्रेड की गई है जिसमें इंस्टरुमेंट क्लस्टर और 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। इसके अलावा इस कार में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल आउटसाइड रियरव्यू मिरर,क्रूज कंट्रोल और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। हालांकि कंपनी ने इसके टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी का कंफर्ट फीचर नहीं दिया है। दूसरी तरफ बोलेरो के रेगुलर मॉडल में ऑक्स और यूएसबी कनेक्टिविटी वाला ब्लूटूथ म्यूजिक सिस्टम, मैनुअल एसी, ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

सेफ्टी फीचर्स में अंतर

सेफ्टी फीचर्स के मामले में भी बोलेरो निओ अपनी हमनाम एसयूवी बोलेरो से काफी ज्यादा एडवांस्ड है जिसमें ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स,एबीएस,रियर पार्किंग सेंसर्स और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर्स दिए गए हैं। जबकि बोलेरो कार में ड्युअल एयरबैग,रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड अलर्ट जैसे ही फीचर्स मौजूद हैं। 

इंजन स्पेसिफिकेशनमहिंद्रा बोलेरो निओबोलेरो रेगुलर
इंजन1.5-लीटर डीजल1.5-लीटर डीजल
गियरबॉक्स5-स्पीड मैनुअल5-स्पीड मैनुअल
पावर100 बीएचपी 76 बीएचपी
टॉर्क260 एनएम210 एनएम

महिंद्रा बोलेरो में कंपनी ने ज्यादा पावरफुल 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया है जो 100 बीएचपी की पावर और 260 एनएम का आउटपुट डिलीवर करता है। वहीं बोलेरो के रेगुलर मॉडल में 76 बीएचपी की पावर और 210 एनएम का टॉर्क देने वाला 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। दोनों ही कारों में डीजल इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। बोलेरो से अलग नए निओ मॉडल में कंपनी ने mechanical locking rear differential का फीचर भी दिया है जो इसके अपकमिंग N10 (O) वेरिएंट में पेश किया जाएगा। 

बोलेरो के मुकाबले टीयूवी300 का फेसलिफ्ट मॉडल यानी बोलेरो निओ डिजाइन और फीचर्स के मामले में एक स्टेप आगे लगता है और ये रूरल के साथ साथ अर्बन कस्टमर्स को भी पसंद आ सकती है। दोनों कारों की प्राइसिंग में भी ज्यादा फर्क नहीं है ऐसे में बोलेरो का रेगुलर मॉडल प्लान कर रहे ग्राहक थोड़ी ज्यादा कीमत देकर एक मॉर्डन और आकर्षक लुक वाली बोलेरो निओ को चुन सकते हैं।

महिंद्रा Bolero Neo Vs महिंद्रा Bolero: ओवरऑल कंपेरिजन
To Top