कार न्यूज़

फोर्ड कुगा एसयूवी भारत में भी दे सकती है दस्तक, जानें खासियत

Ford Kuga SUV India

भारत में फोर्ड कुगा का मुकाबला ह्युंडई ट्यूशॉ, महिंद्रा एक्सयूवी500 और ह्युंडई क्रेटा और रेनो डस्टर के टॉप-एंड वेरिएंट से होगा।

भारत में फोर्ड फीगो एस्पायर और नई एंडेवर को लॉन्च करने के बाद फोर्ड बहुत जल्द अपडेटेड इकोस्पोर्ट को भी भारतीय बाज़ार में उतारने की तैयारी कर रही है। खबर है कि कंपनी भारत में अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार को लेकर काफी गंभीर है और इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए फोर्ड कुगा एसयूवी को भी भारत में लॉन्च कर सकती है। फोर्ड कुगा एसयूवी को दिसंबर 2015 में रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए भारत में निर्यात किया था। ये एसयूवी कई बार टेस्टिंग के दौरान नज़र भी आई है। फोर्ड कुगा को इकोस्पोर्ट और एंडेवर के बीच रखा जाएगा।

भारत में फोर्ड कुगा का मुकाबला ह्युंडई ट्यूशॉ, महिंद्रा एक्सयूवी500 और ह्युंडई क्रेटा और रेनो डस्टर के टॉप-एंड वेरिएंट से होगा। फोर्ड की ये एसयूवी तीन इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है जिसमें 1.5-लीटर TDCi डीज़ल, 2.0-लीटर TDCi डीज़ल और 1.5-लीटर EcoBoost पेट्रोल इंजन शामिल है। भारत में ये गाड़ी 2.0-लीटर डीज़ल और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उतारी जा सकती है।

Ford Kuga India specs

फोर्ड कुगा की कीमत अनुमानित न्यूनतम 12 लाख रुपये और अधिकतम 18 लाख रुपये बताई जा रही है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसकी कीमतों को लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया है। फिलहाल, ये कार भारत में टेस्टिंग की प्रकिया से गुज़र रही है इसलिए इसकी लॉन्च की तारीख को लेकर भी कोई खुलासा नहीं हुआ है।

भारत में फोर्ड कुगा दो इंजन ऑप्शन में आएगी जिसमें एक 2.0-लीटर TDCi डीज़ल और एक 1.5-लीटर EcoBoost पेट्रोल इंजन शामिल है। गाड़ी में लगा ड्यूराटॉर्क डीज़ल इंजन 147 बीएचपी का पावर और 370Nm का टॉर्क देगा वहीं इस इंजन को पावरफुल ट्यून भी किया जाएगा जो 177 बीएचपी का पावर और 400Nm का टॉर्क देगा। इस एसयूवी में फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ साथ ऑल-व्हील ड्राइव की भी सुविधा होगी।

Ford Kuga India rear

इस एसयूवी में लगा 1.5-लीटर EcoBoost इंजन 179 बीएचपी का अधिकतम पावर और 177Nm का अधिकतम टॉर्क देगा। ट्रांसमिशन की बात करें तो गाड़ी में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड सेलेक्टशिफ्ट ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगा हो सकता है।

फोर्ड कुगा की डिजाइन नई एंडेवर से काफी मिलती-जुलती होगी। कार में हेक्सागोनल क्रोम ग्रिल, स्वेप्टबैक हेडलैंप, बड़ा एलॉय व्हील लगा होगा। दिखने में ये कार स्पोर्टी नज़र आएगी। कार की केबिन को ऑल-ब्लैक थीम पर तैयार किया जाएगा। इस एसयूवी में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले/एंड्रॉयड ऑटो, जीपीएस नेविगेशन, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, रियर एसी वेंट, रियर पार्किंग कैमरा व सेंसर, 6-एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट इत्यादि जैसे कई अत्धुनिक फीचर्स दिए जाएंगे।

फोर्ड कुगा गैलरी 

Most Popular

To Top