Kia KY Compact MPV
कार न्यूज़

किआ मोटर्स अगले एक साल में उतारेगी New MPV, SUV, देखें पूरी लिस्ट

आने वाले एक साल में किआ मोटर्स इंडियन मार्केट में 3 नई कारें लॉन्च कर सकती है जिनमे एक एसयूवी,एक एमपीवी और एक 7 सीटर एसयूवी शामिल है।

किआ मोटर्स भारत में कुछ नए प्रोडक्ट्स की टेस्टिंग कर रही है। कपनी ने हाल ही मे अपकमिंग  Project X का टीजर भी जारी किया था जो सेल्टोस एक्स लाइन होगी। इसके अलावा कंपनी 7 सीटर यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में भी एंट्री लेने की तैयारी कर रही है। आने वाले एक साल में किआ मोटर्स इंडियन मार्केट में 3 नई कारें लॉन्च कर सकती है जिनकी पूरी डीटेल इस प्रकार है:

किआ SELTOS X-LINE

किआ Seltos X-Line

जिन लोगो को इस बात की जानकारी नहीं है उन्हें बता दें कि 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान किआ मोटर्स ने एक्स लाइन कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। सितंबर में कंपनी किआ सेल्टोस एक्स लाइन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले नई एक्स लाइन ​दिखने में थोड़ी अलग होगी। इसमें मैट ग्रे पेंट,ब्लैक्ड आउट ट्रीटमेंट,क्रोम एप्लीक,साइड स्कर्ट्स,नया बंपर और फॉगलैंप हाउसिंग जैसे एलिमेंट्स नजर आएंगे। इस कार में टेल लाइट्स के बीच में डार्क क्रोम बार,नया बंपर,फॉक्स स्किड प्लेट और नए अलॉय व्हील्स भी दिए जाएंगे। 

किआ सेल्टोस एक्स लाइन में 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस दी जा सकती है। इसके पेट्रोल इंजन का आउटपुट 138 बीएचपी और 250 एनएम होगा जबकि इसका डीजल इंजन 113 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। कंपनी इसमें पेट्रोल इंजन के साथ 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स की चॉइस दे सकती है वहीं डीजल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। 

किआ KY 7-SEATER MPV

New Kia MPV

किआ इंडिया यहां 2022 की पहली छमाही तक एक नई कॉम्पैक्ट एमपीवी भी उतारेगी जिसे किआ केवाय कोडनेम दिया गया है। माना जा रहा है कि कंपनी इस नई कार का प्रोडक्शन इस साल के आखिर तक शुरू कर सकती है। जनवरी 2022 तक इससे पर्दा भी उठाया जा सकता है। प्राइसिंग के मामले में ये कार मारुति सुजुकी अर्टिगा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को कड़ी टक्कर देगी। 

अपकमिंग नई किआ एमपीवी को सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर हुंडई क्रेटा का न्यू जनरेशन मॉडल भी तैयार हुआ है। इस प्लेटफॉर्म पर तरह तरह के बॉडी स्टाइल वाली कारें तैयार की जा सकती है जिनमें 7 सीटर एसयूवी और एमपीवी भी शामिल है। इसकी लंबाई 4.5 मीटर होगी और इसमें सेल्टोस एसयूवी वाले फीचर्स दिए जाएंगे। नई किआ केवाय में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन ​की चॉइस दी जाएगी। इसका पेट्रोल इंजन 113 बीएचपी की पावर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा तो वहीं डीजल इंजन का आउटपुट 113 बीएचपी और 250 एनएम होगा। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। 

किआ SONET 7-SEATER

7-seater Kia Sonet

किआ मोटर्स सोनेट एसयूवी के 7 सीटर वर्जन की टेस्टिंग कर रही है। किआ सोनेट 7 सीटर इंडोनेशिया में बिक्री के लिए उपलब्ध भी है। माना जा रहा है कि इसे भारत में अगले साल की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडोनेशिया में उपलब्ध किआ सोनेट के 5 और 7 सीटर मॉडल कंपनी के आंध्रप्रदेश स्थित अनंतपुर प्लांट से ही एक्सपोर्ट किए जाते हैं। 

किआ सोनेट 7 सीटर के इंडोनेशियन मॉडल की लंबाई 4120 मिलीमीटर,चौड़ाई 1790 मिलीमीटर और उंचाई 1615 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 2500 मिलीमीटर है। इंडोनेशियन मॉडल की तरह इसका इंडियन मॉडल भी 2+3+2 सीटिंग कॉन्फिग्रेशन में आ सकता है जिसमें मिडिल रो पर स्पिल्ट फोल्डिंग सीटें और थर्ड रो पर जाने के लिए वन टच टंबल मैकेनिज्म मिलेगा। इसकी सेकंड रो को आगे और पीछे की तरफ स्लाइड किया जा सकेगा जिससे सेकंड और थर्ड रो पर बैठने वाले अपने पैर कंफर्ट के हिसाब से एडजस्ट कर सकेंगे। किआ 7 सीटर सोनेट में 113 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर पेट्रोल और 113 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस दी जा सकती है। इसके अलावा कंपनी इसमें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस भी दे सकती है। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

किआ मोटर्स अगले एक साल में उतारेगी New MPV, SUV, देखें पूरी लिस्ट
To Top