MG Astor India Launch
कार न्यूज़

भारत में इन 5 SUV कारों का लॉन्च होना हुआ कंफर्म, हुंडई Creta को मिलेगी टक्कर

मारुति की ओर से एक नई एसयूवी लॉन्च की जाएगी जिसे लेकर माना जा रहा है कि वो कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा की पोजिशन खराब कर सकती है। 

भारत में मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट काफी पॉपुलर हो चला है और हाल ही में लॉन्च हुई स्कोडा कुशाक ने इस सेगमेंट में कॉम्पिटशन को और ज्यादा बढ़ा दिया है। हालांकि प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा टॉप स्पॉट पर काफी समय से काबिज है। आने वाले कुछ समय के बाद इस सेगमेंट कुछ और नई कारें भी लॉन्च की जाएंगी जो हुंडई क्रेटा को कड़ी टक्कर देने का दम रखती है। हमनें हुंडई क्रेटा के मुकाबले में आने वाली 5 अपकमिंग कारों की एक लिस्ट तैयार की है जिसपर आप भी डालिए एक नजर:

1.फोक्सवैगन TAIGUN

VW Taigun Bookings

फोक्सवैगन टाइगन को भारत में सितंबर 2021 में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इसकी ऑफिशियल बुकिंग शुरू कर दी है और इसका पुणे स्थित चाकन प्लांट में प्रोडक्शन भी शुरू किया जा चुका है।  MQB AO IN  प्लेटफॉर्म पर बेस्ड फोक्सवैगन टाइगन में  में दो तरह के टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए जाएंगे जिनमें से पहला ऑप्शन 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टीएसआई इंजन होगा जो कि 115 बीएचपी की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा वहीं दूसरा ऑप्शन 1.5 लीटर 4 सिलेंडर इंजन होगा जो 150 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगा। दोनों इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन स्टैंडर्ड देगी। वहीं 1.0 टीएसआई इंजन के साथ 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक जबकि 1.5 लीटर टीएसआई इंजन के साथ 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक की भी चॉइस रखी जाएगी। टाइगन एसयूवी में कुछ डिजाइन एलिमेंट्स और कंपोनेंट्स कुशाक एसयूवी से लिए जाएंगे हालांकि ये दोनों कारें दिखने में एक दूसरे से अलग हैं और टाइगन में ज्यादा फीचर्स दिए जाएंगे। 

2.एमजी ASTOR

MG Astor First Image

मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में एमजी एस्टर काफी दमदार प्रोडक्ट के रूप में सामने आएगा जिसे सितंबर में लॉन्च किया जाएगा। एमजी ने कंफर्म किया है कि उसकी इस अप​कमिंग मिड साइज एसयूवी में सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए जाएंगे जिनमें पर्सनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेंट और लेवल II ऑटोनॉमस ड्राइविंग फंक्शंस मौजूद होंगे। इसके अलावा इस कार में नई स्मार्ट iHub कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, जिओ-पावर्ड इंटरनेट फीचर्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ  टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर,डैशबोर्ड पर ब्राउन लेदर की फिनिशिंग जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। इस नई एमजी कार में इसमें भी दो तरह के पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस रखी जा सकती है। जहां इसका 120 बीएचपी की पावर और 150 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा तो वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 163 बीएचपी और 230 एनएम होगा। दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी।

3.होंडा ELEVATE

Honda N7X Elevate India 7-seater

जापानी कार मेकर होंडा ने हाल ही में कंफर्म किया है कि वो खासतौर पर इंडियन मार्केट के लिए एक नई एसयूवी तैयार कर रही है। ये नई कार एक मिड साइज एसयूवी हो सकती है जो हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से मुकाबला करेगी। इसके प्रोडक्शन मॉडल को एलिवेट नाम से लॉन्च किया जा सकता है। ये नाम कंपनी ने हाल ही में ट्रेडमा​र्क कराया है। इस प्रोडक्ट के बारे में अभी तक कोई ऑफिशियल इंफॉर्मेशन सामने नहीं आई है। हालांकि जानकारी मिली है कि इस कार को सिटी सेडान वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है। ऐसे में इसमें दो इंजन: 1.5 लीटर  पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल के ऑप्शन मिलेंगे। कंपनी इस नई एसयूवी में सिटी वाले सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और सस्पेंशन सिस्टम भी दे सकती है। एक रिपोर्ट के जरिए ये बात भी सामने आई है कि इस कार को 5 और 7 सीटर लेआउट में पेश किया जा सकता है। 

4.न्यू महिंद्रा XUV500

Mahindra XUV500

रिपोर्ट्स की मानें तो महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से 2024 तक एक्सयूवी500 को एक कॉम्पैक्ट एसयूवी के तौर पर मार्केट में फिर से उतारा जा सकता है। फिलहाल इस 7 सीटर एसयूवी की जगह एक्सयूवी700 लेने जा रही है। कंपनी के प्रोडक्ट लाइनअप में नई महिंद्रा एक्सयूवी500 को एक्सयूवी300 और एक्सयूवी700 के बीच पोजिशन किया जाएगा। नई महिंद्रा एक्सयूवी500 कंपनी की एक्सयूवी300 वाले प्लेटफॉर्म के एक्सटेंडेड वर्जन पर बेस्ड हो सकती है। इस कार में पेट्रोल और डीजल दोनों तरह के इंजन ऑप्शंस रखे जा सकते है। पेट्रोल यूनिट के तौर पर इसमें 1.5 लीटर टर्बो इंजन दिया जा सकता है वहीं डीजल यूनिट के तौर पर इसमें बीएस6 फेज II एमिशन स्टैंडर्ड के अनुरूप तैयार किया गया 1.5 लीटर इंजन दिया जा सकता है। 

5.न्यू मारुति सुजुकी एसयूवी

Upcoming Maruti SUVs

आने वाले कुछ सालों के अंदर मारुति अपना प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और मजबूत करेगी। कंपनी की प्लानिंग हर सेगमेंट में नई नई एसयूवी कारें उतारने की है जिसमें मिड साइज एसयूवी सेगमेंट भी शामिल है। हुंडई क्रेटा के मुकाबले में आने वाली मारुति सुजुकी की ये नई एसयूवी सुजुकी टोयोटा जॉइन्ट वेंचर के तहत तैयार की जाएगी। इसका प्रोडक्शन टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में होगा। इसे टोयोटा के डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है और इसकी लंबाई 4.3 मीटर रखी जा सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो ये कार यहां 2022 तक लॉन्च की जा सकती है। इस नई मारुति एसयूवी में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी इसमें 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस भी दे सकती है। 

भारत में इन 5 SUV कारों का लॉन्च होना हुआ कंफर्म, हुंडई Creta को मिलेगी टक्कर
To Top