Kia Electric SUV concept
कार न्यूज़

किआ भारत में लॉन्च करेगी Mini Electric SUV, डीटेल्स यहां देखिए 

किआ मोटर्स इंडियन इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में उतरने की प्लानिंग कर रही है। कंपनी यहां जल्द नई  Kia EV6 प्योर इलेक्ट्रिक एसयूवी को इंपोर्ट रूट के जरिए उतारेगी। एक नई मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी इंडियन मार्केट में एक नई छोटी इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च करने पर विचार कर रही है। 

कंपनी ने इस नई मिनी इलेक्ट्रिक कार को Kia AY कोडनेम दिया है जिसे 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है। यहां तक कि इस कार पर कंपनी ने काम करना शुरू भी कर दिया है। किआ का ये नया इलेक्ट्रिक व्हीकल फ्लेक्सिबल प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा जिसपर मास मार्केट एंट्री लेवल पेट्रोल एसयूवी भी तैयार होगी। 

Kia Soul India Launch

फिलहाल किआ की मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार अभी डेवलपमेंट स्टेज में है मगर,किआ इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में इसी साल नई EV6  के साथ एंट्री ले लेगी। कंपनी मास मार्केट इलेक्ट्रिक व्हीकल को लॉन्च करने से पहले यहां जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लेना चाहती है। 

बता दें कि 2025 तक मारुति और टोयोटा की भी भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होगी। बता दें कि मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में टाटा मोटर्स का सबसे ज्यादा मार्केट शेयर है जो 90 प्रतिशत है। 2025 तक टाटा और महिंद्रा के मिलाकर करीब 12 इलेक्ट्रिक मॉडल बाजार में उतर चुके होंगे।

2030 तक इंटरनेशनल मार्केट में किआ की ओर से 14 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतारे जाने की प्लानिंग है। 2021 में किआ के लिए भारत में एक तेजी से बढ़ता हुआ मार्केट साबित हुआ था। कंपनी यहां इंटरनेशनल मार्केट्स के लिए इलेक्ट्रिक एसयूवी और ईवी पिकअप ट्रक समेत कुछ दूसरे मॉडल्स विकसित देशों के लिए तैयार करते हुए उन्हें एक्सपोर्ट करेगी। इसके अलावा कंपनी ने भारत से 80,000 कारें एक्सपोर्ट करने का भी लक्षय रखा है। कंपनी इस समय 90 से ज्यादा देशों में अपनी कारें एक्सपोर्ट कर रही है। आगे चलकर कंपनी यहां से अपनी कारेंस एमपीवी को भी दूसरे देशों में एक्सपोर्ट करेगी। 

Source

किआ भारत में लॉन्च करेगी Mini Electric SUV, डीटेल्स यहां देखिए 
To Top