किआ केरेंस MPV
कार न्यूज़

किआ केरेंस: SUV है या MPV? सबको कंफ्यूज कर रहा इसका डिजाइन, असल बात हम बताते हैं

अल्कजार जैसी एसयूवी से कम ग्राउंड क्लीयरेंस मगर किआ केरेंस लंबाई में दे रही कई एमपीवी कारों को मात

किआ इंडिया ने मेड इन इंडिया कार केरेंस से पर्दा उठा दिया है। कंपनी की सेल्टोस और सोनेट कारें पहले ही इंडियन मार्केट में अपना जलवा बिखेर चुकी हैं और अब केरेंस से भी यही उम्मीदें की जा रही है। इस कार को किआ ने एक ‘Recreational Vehicle’ कहा है। अब सवाल ये उठ रहा है कि आखिर ये कार एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल है या फिर एक फैमिली ओरिएंटेड मल्टी पर्पज व्हीकल? यह बात जानने के लिए ही हम इस कार की शोकेसिंग के दौरान इसके काफी करीब गए जहां इसके पूरे डिजाइन को लेकर हमनें एक निष्कर्ष निकाला है। 

अल्कजार, सफारी जैसी एसयूवी कारों से कम ग्राउंड क्लीयरेंस

बता दें कि केरेंस हुंडई की अल्कजार एसयूवी पर बेस्ड कार है। यदि ये एक एसयूवी कार होती तो इसमें भी अल्कजार जितना ही ग्राउंड क्लीयरेंस दिया जाता। जानकारी के लिए बता दे कि ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कारें ही एसयूवी सेगमेंट की होती हैं जबकि एमपीवी कारों में कम ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। हमनें साइज के मोर्चे पर इस इस कार का कंपेरिजन कुछ एमपीवी कारों से भी किया है जिसके नतीजे इस प्रकार रहे हैं।

साइज कंपेरिजन

डायमेंशनकिआ केरेंसहुंडई अल्कजारमारुति एक्सएल6महिंद्रा मराजोटोयोटा इनोवा क्रिस्टा
लंबाई4540 मिलीमीटर4,500 मिलीमीटर4445 मिलीमीटर4585 मिलीमीटर4735 मिलीमीटर
चौड़ाई1800 मिलीमीटर1,790 मिलीमीटर1775 मिलीमीटर1866 मिलीमीटर1830 मिलीमीटर
उंचाई1700 मिलीमीटर1,675 मिलीमीटर1700 मिलीमीटर1774 मिलीमीटर1795 मिलीमीटर
व्हीलबेस2780 मिलीमीटर2,760 मिलीमीटर2740 मिलीमीटर2760 मिलीमीटर2750 मिलीमीटर
ग्राउंड क्लीयरेंस195 मिलीमीटर200 मिलीमीटर180 मिलीमीटर150 मिलीमीटर167 मिलीमीटर

किआ केरेंस 4540 मिलीमीटर लंबी,1800 मिलीमीटर चौड़ी और 1700 मिलीमीटर उंची कार है। इस कार का व्हीलबेस साइज 2780 मिलीमीटर है। अपने मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों के कंपेरिजन में किआ केरेंस का व्हीलबेस साइज सबसे ज्यादा है। चारों मॉडल्स में से हुंडई अल्कजार में सबसे ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है जो एक एसयूवी सेगमेंट की कार है। व्हीलबेस साइज ज्यादा होने के कारण केरेंस एक प्रैक्टिकल फैमिली कार साबित होती है जिसे एक एसयूवी कार मानना तो बिल्कुल गलत होगा। खास बात ये भी है कि देश की सबसे पॉपुलर एमपीवी कार टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के मुकाबले इसका व्हीलबेस साइज 30 मिलीमीटर ज्यादा ही है। 

एसयूवी जैसे डिजाइन एलिमेंट्स का भी हुआ है इस्तेमाल

Kia Carens Side Profile

कंपनी ने इस कार से पर्दा उठाते वक्त ही कह दिया था कि ये कार फैमिली को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है जिसमें फीचर्स की कोई कमी नहीं होगी। साथ ही इसे एक एसयूवी कार जैसा लुक देने के लिए वैसे ही एलिमेंट्स का इस्तेमाल भी किया गया है। पहली बार किआ ने अपनी नई ‘Opposite United’ डिजाइन फिलोसॉफी का इस्तेमाल किसी कार में किया है। नई किआ केरेंस में एक नई तरह की ग्रिल,पतले एलईडी हेडलैंप्स के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स,स्पोर्टी बंपर और फ्लैट बोनट दिया है। इसके अलावा इसमें कनेक्टेड लाइट बार के साथ एलईडी टेललाइट्स भी दी गई है। 

सेगमेंट में सबसे ज्यादा प्रैक्टिकल फीचर्स जो एक एमपीवी में होते हैं 

किआ केरेंस seats

किआ ने अपनी इस कार में काफी तरह के प्रैक्टिकल फीचर्स दिए हैं जिनमें वायरलैस चार्जर,फ्रंट पार्किंग सेंसर, रेन-सेंसिंग वाइपर, डोर सनशेड और हर कंपार्टमेंट में यूएसबी शामिल है। ऐसे फीचर्स एक परफैक्ट फैमिली कार में ही दिए जाते हैं। इसके अलावा कंपनी ने अपनी इस कार में रूफ माउंटेड एसी वेंट्स का फीचर भी दिया है जो भारत जैसे देश में तपा देने वाली गर्मियों के मौसम में काफी काम आएगा। इसके अलाावा इस नई कार में लैदर सीट अपहोल्स्ट्री, लैदर रैप्ड फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और एक सिंगल पेन सनरूफ जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। साथ ही इस कार में 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग कलर ऑप्शन, वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षा के लिए एयर प्योरिफायर, KIA UVO Connectivity Suite, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और AI असिस्टेड वॉयस कमांड जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। इस नई कार में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी दिया जाएगा जो इसका हाइलाइटेड फीचर होगा। साथ ही इसमें सेकंड रो पर जाने के लिए One Touch Tumble फीचर भी दिया गया है जो सेगमेंट की किसी दूसरी कार में मौजूद नहीं है। 

सेफ्टी में कोई कमी नहीं

किआ ने कहा है कि केरेंस उसका देश में सबसे सेफ व्हीकल साबित होगा। इसमें 6 एयरबैग (सभी वेरिएंट्स में) इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी),एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस)ए व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), रियर पार्किंग सेंसर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल और डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

सेल्टोस एसयूवी से लिए गए हैं इंजन,मारुति XL6 से ज्यादा पावरफुल होगी

इस नई 7 सीटर एमपीवी में 3 तरह के इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें  1.5 लीटर पेट्रोल (115बीएचपी/144एनएम), 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल (140बीएचपी/242एनएम) और 1.5 लीटर डीजल (115बीएचपी/250एनएम) शामिल है। ये सभी इंजन सेल्टोस एसयूवी से लिए गए हैं। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। वहीं 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। वहीं डीजल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प रखे गए हैं।  ये नई कार अपने मुकाबले में मौजूद मारुति XL6 से ज्यादा पावरफुल साबित होगी जिसमें केवल 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 105 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। 
हम जल्द ही किआ केरेंस का एक पूरा वीडियो रिव्यु आपके लिए पेश करेंगे,यदि आपको पसंद आई ये कार तो कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं,साथ ही हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना ना भुलें। आगे देखिए ये First Look Video

किआ केरेंस: SUV है या MPV? सबको कंफ्यूज कर रहा इसका डिजाइन, असल बात हम बताते हैं
To Top