Kia Carens Engine Review
कार न्यूज़

किआ Carens रिव्यु: पैसा वसूल है ये 7-सीटर फैमिली कार?

किआ इंडिया भारत में अपना चौथा प्रोडक्ट केरेंस को लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी ने इसका प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। किआ ने “Recreational Vehicle” के तौर पर पेश किया है जिसमें एक एमपीवी और एक एसयूवी जैसे एलिमेंट्स आपको नजर आने वाले हैं। हालांकि जहां तक हमनें इस कार को जांचा परखा तो ये हमें एक 3 ​कंपार्टमेंट वाली एमपीवी या यूं कहें तो मल्टी यूटिलिटी व्हीकल ही लगी। 

किआ केरेंस का मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से रहने वाला है। सी सेगमेंट एमपीवी सेगमेंट में वैसे तो महिंद्रा मराजो के अलावा कोई और प्रोडक्ट मौजूद नहीं है मगर टोयोटा, टाटा मोटर्स समेत कुछ और ब्रांड्स भी आने वाले समय में इस सेगमेंट में नई कारें लेकर आएंगे। 

बहरहाल किआ केरेंस की ऑफिशियल लॉन्चिंग से पहले हमनें इस कार के टर्बो पेट्रोल मैनुअल और डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट को टेस्ट कर लिया है। इस रिव्यु में आप जानेंगे कि आखिर किस हद तक ये एक बेहतरीन प्रोडक्ट के तौर पर सामने आएगी और क्या ये देश में उपलब्ध दूसरी 7 सीटर कारों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम है भी कि नहीं? Also See – Kia Carens Review In English

किआ कारेंस एक्सटीरियर: इंडिया की बेस्ट लुकिंग मास मार्केट एमपीवी बन सकती है ये

Kia Carens Front Design

नई किआ कारेंस को को एसपी2 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर किआ सेल्टोस,हुंडई क्रेटा और 7 सीटर अल्कजार जैसी कारें तैयार की जा चुकी हैं। इस प्लेटफॉर्म को 3 रो एमपीवी तैयार करने के लिए मॉडिफाइड किया गया है। वहीं किआ के इंजीनियर्स ने प्लेटफॉर्म को मॉडिफाय करते हुए इसमें सेगमेंट में सबसे ज्यादा व्हीलबेस 2780 मिलीमीटर का व्हीलबेस भी दे दिया है। यहां तक की टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के मुकाबले इसका व्हीलबेस 30 मिलीमीटर लंबा है। हालांकि फिर क्रिस्टा इससे ज्यादा लंबी,चौड़ी और उंची कार है। 

​नई किआ कारेंस की लंबाई 4540 मिलीमीटर,चौड़ाई 1800 मिलीमीटर और उंचाई 1700 मिलीमीटर है। इस एमपीवी में 195 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस भी दिया गया है। इसमें 16 इंच के अलॉय व्हील्स के साथ 205/65 सेक्शन के टायर दिए गए हैं। हालांकि हमारा ऐसा मानना है कि अच्छी रोड ग्रिप के लिए इसमें 17 इंच के अलॉय व्हील्स देने चाहिए थे। 

Kia Carens Review

सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार करने के अलावा किआ केरेंस ​एक अलग ही कार नजर आती है। यूं कहे तो जरूर एमपीवी सेगमेंट में कुछ नया और खास ही प्रोडक्ट लॉन्च होने जा रहा है। हमारी नजर में किआ कारेंस देश की सबसे शानदार लुक वाली कार एमपीवी कार साबित होगी। किआ कारेंस के साथ ही ब्रांड की ‘Opposite United’ डिजाइन फिलोसॉफी भी अपना डेब्यू करेगी। हालांकि आपको किआ की बाकी कारों की तरह कारेन्स में ट्रेडिशनल टाइगर नोज़ ग्रिल नजर नहीं आएगी। इसके अलावा किआ के लाइनअप में मौजूद मॉडल्स से अलग कारेन्स में स्पिल्ट हेडलैंप सेटअप नजर आएगा। 

इसमें पियानो फिनिशिंग वाला ब्लैक बार दिया गया है जिसके टॉप पार्ट में टेक्सचर्ड इफेक्ट डाला गया है। इस बार के दोनों ओर एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं। एलईडी डीआरएल और मेन एलईडी हेडलैंप्स को एक मोटी सी क्रोम स्ट्राइप बांट रही है। इसके लोअर बंपर पर चौड़े एयर डैम दिए गए हैं जिसके चारों ओर क्रोम ट्रीटमेंट दिया गया है। वहीं बंपर पर ही आकर्षक डिजाइन के 3 पॉड एलईडी फॉगलैंप्स भी लगे हैं। कुल मिलाकर इसका फ्रंट पोर्शन काफी आकर्षक नजर आता है। 

Kia Carens Design Review

कारेन्स के साइड प्रोफाइल को देखें तो यहां से ये कार एक एमपीवी जैसी ही लगती है और इसकी रूफ भी काफी फ्लैट रखी गई है। डोर हैंडल्स और विंडोलाइन पर आपको क्रोम ट्रीटमेंट जरूर दिखाई देगा। इसमें बड़ी विंडोज और ब्लैक कलर के ए,बी और सी पिलर्स दिए गए हैं। इसकी पूरी बॉडी पर आपको ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग भी नजर आ जाएगी। 

इसका रियर प्रोफाइल भी काफी आकर्षक नजर आ रहा है जिसमें स्टाइलिश स्प्लिट एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं जो एक पतली लाइट स्ट्राइप से कनेक्ट हो रहे हैं। इस कार में रूफ माउंटेड स्पॉयलर,ग्लॉसी ब्लैक स्किड प्लेट,लोअर बंपर पर ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग का भी इस्तेमाल किया गया है। इसके रियर लुक को और ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए मूंछ जैसी क्रोम बार दी गई है जो पूरे बंपर को कवर कर रही है। 

Kia Carens Exterior Review

किआ कारेंस इंटीरियर फीचर्स: प्रीमियम टच देने की पूरी कोशिश

एक्सटीरियर की ही तरह इंटीरियर पार्ट पर भी कारेंस किआ की दूसरी कारों के मुकाबले बिल्कुल अलग नजर आती है। इसमें नए डिजाइन का डैशबोर्ड दिया गया है जो साइज में बड़ा नहीं है। इस कार में ड्युअल टोन ब्लैक बैज इंटीरियर थीम दी गई है जो काफी प्रीमियम नजर आती है। डैशबोर्ड के बीच में सिल्वर कलर में V शेप्ड इंसर्ट दिया गया है और यही पैटर्न आपको डोर पैड्स में भी नजर आएगा। वहीं एसी वेंट्स में भी सिल्वर पैटर्न दिया गया है। 

Kia Carens Interior Review

किआ ने ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इसमें अच्छे खासे फीचर्स भी दिए हैं। कारेंस में आपको लगभग वो सभी फीचर्स मिल जाएंगे जो सेल्टोस में ऑफर किए जा रहे हैं। इसमें सेल्टोस और क्रेटा की ही तरह 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इस कार में पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, 8-स्पीकर्स वाला बोस साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जर, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

स्पेस देने में नहीं छोड़ी कोई भी कसर, थर्ड रो का स्पेस मैनेजमेंट लाजवाब

किआ कारेंस का स्पेस मैनेजमेंट काबिले तारीफ है। इसकी सेकंड रो सीट्स में फोल्डेबल आर्मरेस्ट दिया गया है और ये इतनी चौड़ी है कि तीन पैसेंजर्स आराम से इसमें बैठ सकते हैं। इसकी फ्रंट पैसेंजर सीट के पीछे एक रिट्रेक्टेबल टेबल भी दी गई है जिसमें आप अपना फोन रखकर या छोटे साइज का लैपटॉप रखकर मूवी एंजाय कर सकते हैं या अपना कोई जरूरी काम निपटा सकते हैं। इसमें ड्राइवर सीट के सीटबैक में एयर प्योरिफायर मशीन को पोजिशन किया गया है। इसके 7 सीटर मॉडल में सेकंड रो पर बेंच टाइप सीट दी गई है जबकि 6 सीटर मॉडल में कैप्टन सीट्स का फीचर दिया जाएगा। इसकी सेकंड रो में फिल्प डाउन आर्मरेस्ट का फीचर भी दिया गया है मगर इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ी जोर आजमाइश करनी पड़ेगी। 

खास बात ये है कि इसमें रियर एसी वेंट्स रूफ पर पर लगाए गए हैं और सेकंड रो के पैसेंजर्स को ब्लोअर कंट्रोल करने का ऑप्शन भी दिया गया है। इसकी सेकंड रो की सीट्स पर तीन एडल्ट कैटेगरी के पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं और यहां उन्हें अच्छा लेगरूम और थाई सपोर्ट भी मिलेगा। 

इसकी थर्ड रो पर पहुंचना काफी आसान है। इस काम को आसान बनाने के लिए कंपनी ने वन टच टंबल डाउन का एक खास फीचर दिया है जिससे सेकंड रो की कॉर्नर सीट डाउन हो जाती है और आप आराम से थर्ड रो में जा सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि किआ ने थर्ड रो में भी अच्छा खासा स्पेस तैयार करके दिया है। दो एडल्ट पैसेंजर इसकी थर्ड रो सीट पर आराम से बैठ सकते हैं जिन्हें कुछ घंटो तक यात्रा करने के दौरान कोई तकलीफ नहीं होगी। यहां अच्छा खासा थाई सपोर्ट और लेगरूम आपको मिलेगा और बैठने वाले दोनों पैसेंजर्स के कंधे आपस में टकराएंगे भी नहीं। यहां 5,6″ से लेकर 5,10″ की हाइट वाले पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। यहां आपको कप होल्डर्स फ्लो कंट्रोल के साथ रूफ माउंटेड एसी वेंट्स का फीचर भी मिलेगा। थर्ड रो का विंडो एरिया भी काफी बड़ा है जिससे बाहर के नजारे आराम से देखे जा सकते हैं और केबिन में भी खुलेपन का अहसास होता है। 

किआ कारेंस में बूट स्पेस की भी कोई कमी नजर नहीं आती है। यहां ज्यादा स्पेस क्रिएट करने के लिए किआ के इंजीनियरों ने काफी शानदार काम किया है। उन्होनें सीटों की चौड़ाई को कम करके यहां जगह बनाई है। इसके बावजूद भी इसकी सीटें काफी कंफर्टेबल नजर आती हैं। 

किआ कारेंस परफॉर्मेंस

Kia Carens Styling

किआ ने इस एमपीवी कार में तीन इंजन: 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल,1.5 लीटर टर्बो डीजल और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी है। ये इंजन सेटअप किआ सेल्टोस से ही लिया गया है। इसमें दिया गया नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 113 बीएचपी की पावर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं टर्बो पेट्रोल 138 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। डीजल इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट 113 बीएचपी और 250 एनएम है। 

इसमें 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है जबकि डीजल और टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड ऑटोमैटिक और 7 स्पीड डीसीटी की चॉइस दी गई है। हमनें इसके डीजल ऑटोमैटिक और टर्बो पेट्रोल मैनुअल को टेस्ट ड्राइव किया है। दोनों की परफॉर्मेंस के बारे में आप जानेंगे आगे:

किआ कारेंस डीजल-ऑटोमैटिक रिव्यु

सी सेगमेंट एमपीवी सेगमेंट के लिए किआ कारेंस काफी खास कार रहने वाली है जिसमें सेगमेंट में सबसे ज्यादा व्हीलबेस मिलेगा और इसकी लंबाई 4.5 मीटर होगी। ये हुंडई अल्कजार के मुकाबले 40 मिलीमीटर ज्यादा लंबी भी है। इसके साइज को देखते हुए इसमें डीजल इंजन की कैपेसिटी काफी कम नजर आती है। हालांकि किआ ने कहा है कि उन्होनें गियर रेशो और इंजन को ज्यादा वजन  सहने के लायक बनाने पर कुछ बदलाव किए हैं। 

यदि आप इस कार से अच्छी परफॉर्मेंस चाहते हैं तो ये इंजन गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन आपके लिए फिट नहीं बैठेगा। हालांकि इसे स्मूद और कंफर्टेबल राइड के लिहाज से ट्यून किया गया है। हमें इससे ज्यादा 1.5 लीटर डीजल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर कॉम्बिनेशन ज्यादा स्मूद महसूस हुआ। रोजाना की ड्राइविंग और कभी कभी लॉन्ग ड्राइव्स के लिहाज से तो ये इंजन ठीक है। कंपनी ने इस वेरिएंट में पैडल शिफ्टर्स के साथ मैनुअल मोड भी दिया है जिससे आपका व्हीकल पर कंट्रोल ज्यादा अच्छे से रहता है। 

किआ कारेंस डीजल ऑटोमैटिक रूटीन ड्राइविंग के लिहाज से अच्छी मानी जा सकती है जिसमें आपको पावर,स्मूद राइड और एफिशिएंसी बराबर रूप से मिलेगी। ये डीजल इंजन काफी रिफाइंड महसूस होता है जो काफी अच्छी तरह से मोमेंटम गेन करता है। जरूरत के हिसाब से इसका स्मूद टॉर्क कन्वर्टर डाउनशिफ्ट और अपशिफ्ट होता रहता है। हालांकि भारी ट्रेफिक या कम स्पीड के दौरान इसमें जर्क जरूर महसूस होता है। हम 6 या 7 एडल्ट पैसेंजर्स के साथ भी इस डीजल ऑटोमैटिक कॉम्बिनेशन का रियल वर्ल्ड परफॉर्मेंस टेस्ट भी करके आपको जरूर बताएंगे। 

किआ कारेंस टर्बो पेट्रोल-मैनुअल रिव्यु

Kia Carens performance Review

यदि आपको कारेंस का ज्यादा पावरफुल वेरिएंट चाहिए तो किआ ने इसमें 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का भी ऑप्शन दिया है। ये इंजन 138 बीएचपी की पावर और 242 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। हमनें कारेंस टर्बो का मैनुअल वर्जन ड्राइव किया है। अच्छे नॉइस,वाइब्रेशन और हार्शनेस लेवल के साथ ये इंजन काफी पावरफुल महसूस होता है। वहीं ये अच्छी टॉर्क डिलीवर करने में भी सक्षम है। 1800 आरपीएम के बाद ये इंजन आपको एक स्पोर्टी राइड की फील देने लगेगा। इसका गियरबॉक्स भी जल्दी ​से शि​फ्टिंग के लिए काफी स्मूद लगता है। हालांकि ये इंजन इतनी अच्छी टॉर्क डिलीवर करता है कि आपको ज्यादा गियर बदलने की जरूरत ही महसूस नहीं होती है। 

राइड और हैंडल करने में कैसी है ये कार

किआ कारेंस को शहरों में इस्तेमाल की जाने वाली कार के तौर पर तैयार किया गया है। ये कार गांव में टूटी फूटी सड़कों से होते हुए किसी खेत पर ले जाने लायक नहीं है। 4.5 मीटर लंबी होने के बावजूद कारेंस ड्राइव करने में काफी आसान है। कम स्पीड पर इसका स्टीयरिंग हल्का महसूस होता है वहीं स्पीड बढ़ाने पर इसका वजन बढ़ जाता है। लाइटवेटेड स्टीयरिंग, रिस्पॉन्सिव गियरबॉक्स और अच्छा व्यू देने वाले बड़े ग्लास एरिया के कारण आप ज्यादा भीड़भाड़ वाली सड़कों पर भी इसे आराम से ड्राइव कर सकते हैं। 

इसका राइड कंफर्ट काफी अच्छा है और इसमें अच्छे बेलेंस वाले सस्पेंशन सेटअप दिए गए हैं। हाई स्पीड पर कारेंस में अच्छी स्टेबिलिटी दिखाई देती है। हालांकि तीखे मोड़ों पर आपको बॉडी रोल जरूर महसूस होगा। हालांकि इसके कंपेरिजन में मौजूद कारों के मुकाबले इसमें कम ही बॉडी रोल महसूस होता है। 

किआ कारेंस में सभी टायरों पर डिस्क ब्रेक का फीचर दिया गया है और इसकी ब्रेकिंग भी काफी अच्छी है। हालांकि इसकी स्टॉपिंग पावर में आपको कमी नजर आ सकती है और ज्यादा स्पीड पर ब्रेक लगाने के लिए आपको पहले से ही प्लानिंग करनी पड़ेगी। इसमें 195 मिलीमीटर उंचा ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है जिससे ये कार गड्ढों और स्पीड ब्रेकर्स से बची रहती है। 

निष्कर्ष

हमें ऐसा लगता है कि सेल्टोस के बाद किआ कारेंस के लिए भी वही लाइन दोहराई जाएगी कि ‘Waah Kia Kya Kiya’

खूबियां

-एमपीवी के तौर पर लुक्स में कोई कमी नहीं
-स्पेशियस केबिन
-थर्ड रो का सीटिंग मैनेजमेंट काफी अच्छा
-फीचर लोडेड कार
-सेफ्टी फीचर्स की भी कोई कमी नहीं
-इंजन परफॉर्मेंस के मोर्चे पर भी अच्छी
-ड्राइव करने में आसान और कंफर्टेबल

कमियां

-ब्रेकिंग सिस्टम को किया जा सकता था कुछ और बेहतर
-हाई स्पीड पर बाउंसी राइड

किआ Carens रिव्यु: पैसा वसूल है ये 7-सीटर फैमिली कार?
To Top