Customised Suzuki Jimny 5-door
कार न्यूज़

कस्टमाइज्ड SUV के तौर पर शोकेस की गई सुजुकी Jimny 5 Door, ऑफ रोडिंग टायर्स और रूफटॉप टेंट का दिया गया है फीचर

खास बात ये है कि जापान के Nihon Automotive Technology School के कुछ छात्रों ने मिलकर ये धांसू लुक वाली जिम्नी तैयार की है।

3-डोर सुजुकी की जिम्नी की लॉन्चिंग के बाद से काफी समय तक अटकलें लगाई जा रही थी कि इसकार 5 डोर मॉडल भी लॉन्च किया जाएगा। 5 डोर जिम्नी अभी अपनी डेवलपमेंट स्टेज में है जिसे 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है। इससे पहले जापान के एक ऑटो शो में इस कॉम्पैक्ट ऑफ रोडर का कस्टम बिल्ट 5 डोर वर्जन शोकेस किया गया है जो काफी सॉलिड नजर आ रहा है। 

Customised Suzuki Jimny 5-door 3

इसे ‘Kimun Kamui’ नाम दिया गया है जिसका मतलब पर्वतों के राजा से है जापान के Nihon Automotive Technology School के कुछ स्टूडेंट्स ने मिलकर जिम्नी को ये डिजाइन दिया है। ये जिम्नी सिएरा के 2019 मॉडल पर बेस्ड है जो इसका लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन है और यूरोपियन मा​र्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। 

जिम्नी सिएरा के मुकाबला इस कस्माइज्ड मॉडल का व्हीलबेस 400 मिलीमीटर लंबा है जिसके कारण ही रियर डोर सेट को फिट किया गया है। इसके फ्रंट डोर तो स्टॉक कंडीशन यानी ओरिजनल है मगर इसमें फेब्रिकेटेड रियर डोर दिए गए हैं जो काफी छोटे नजर आ रहे हैं। हालांकि छोटे होने के बावजूद इनके अंदर से रियर सीटों पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। 

एक्सट्रा डोर फिट करने के लिए इस एसयूवी के आधे भाग को काटा भी गया है और इसमें आफ्टर मार्केट पैनल्स का भी इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसमें नई और छोटी सी क्वार्टर विंडो भी लगाई गई है। व्हीलबेस बढ़ने से रियर सीट्स पर बैठने वाले पैसेंजर्स को ज्यादा लेगरूम स्पेस भी मिलेगा। हालांकि बूट में स्टॉक मॉडल जितना ही स्पेस उपलब्ध है।

Customised Suzuki Jimny 5-door 2

एक्सटीरियर अपडेट्स

बॉडी ऑन फ्रेम चेसिस पर तैयार की गई इस कार के स्ट्रक्चर में बदलाव करने के साथ साथ इसमें फंक्शनल अपग्रेड्स भी किए गए हैं जिससे ये एक ज्यादा केपेबल ऑफ रोडर बन पाई है। Jimny Kimun Kamui में 6 इंच बॉडी लिफ्ट के साथ आफ्टर मार्केट सस्पेंशन सेटअप दिए गए हैं। इस एसयूवी में 17 इंच के Beadlock Black Rhino Riot अलॉय व्हील्स का इस्तेमाल किया गया है जो Toyo Open Country ऑल टेरेन टायर्स पर चढ़ाए गए हैं। इसके अलावा इस एसयूवी में कस्टम मेड फ्रंट बंपर्स के साथ इंटीग्रेटेड विंच भी दी गई है। वहीं रूफ माउंटेड आईपीएफ लाइट बार, वाइड फेंडर्स, कैंपिंग के रूफटॉप टेंट और बॉडी वर्क के चारों ओर प्रोटेक्टिव ट्यूबुलर फ्रेम जैसे एलिमेंट्स का इस्तेमाल भी किया गया है। 

इसमें दिए गए प्रोटेक्टिव ट्यूबुलर फ्रेम को केबिन में दाखिल होने के लिए साइड स्टेप के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस कार के इंटीरियर के बारे में तो ज्यादा जानकारी नहीं मिली है मगर, एनएटीएस के छात्रों ने इसमें Alpine X9NXL मल्टीमीडिया यूनिट,डायकॉक ऑडियो सिस्टम,सीट्स के लिए लेदर अपहोल्स्ट्री,ब्लैक हेडलाइनर और GReddy Sirius विजन गॉज जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

पावरट्रेन अपडेट्स

जिम्नी के इस वर्जन में दिए गए पावरट्रेंस को भी बदला गया है। इसमें 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसे टर्बोचार्जर से लैस किया गया है। ये इंजन 122 बीएचपी की पावर और 179 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। हालांकि 5 डोर जिम्नी का ये कस्टम वर्जन केवल एक प्रोजेक्ट के तौर पर शोकेस किया गया है जो बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगा। इसका प्रोडक्शन वर्जन काफी अलग होगा और भारत में इसे मारुति सुजुकी द्वारा तैयार किया जाएगा। 

कस्टमाइज्ड SUV के तौर पर शोकेस की गई सुजुकी Jimny 5 Door, ऑफ रोडिंग टायर्स और रूफटॉप टेंट का दिया गया है फीचर
To Top