किआ Carens front
कार न्यूज़

किआ Carens का पहला ऑफिशियल स्कैच हुआ जारी, देखिए एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक की डीटेलिंग

किआ कार्निवल से ज्यादा अफोर्डेबल एमपीवी कार होगी किआ Carens, 16 दिसंबर के दिन उठेगा पूरी तरह से पर्दा 

किआ मोटर्स के लिए भारत में अब तक का सफर शानदार रहा है। कंपनी के लाइनअप में यहां ज्यादा प्रोडक्ट्स तो नहीं है लेकिन जितने भी है उन सबको यहां कस्टमर्स का अच्छा खासा रिस्पॉन्स मिला है। सेल्टोस,कार्निवल और सोनेट को लॉन्च करने के बाद अब ये कोरियन कारमेकर यहां अपना चौथा प्रोडक्ट लॉन्च करने की तैयारी में है। ये नया व्हीकल किआ Carens MPV होगी जिसे 16 दिसंबर के दिन शोकेस किया जाएगा। किआ अपने इस व्हीकल को Recreational Vehicle कैटेगरी का बता रही है। हालांकि अपनी प्रैक्टिकैलिटी के चलते ये एक एसयूवी जैसी स्टाइलिंग वाली एमपीवी कार के तौर पर सामने आएगी। 

किआ Carens rear sketch

ऑफिशियल स्कैच में दिखाई गई एक्सटीरियर और इंटीरियर की झलक

किआ Carens कंपनी की सेल्टोस एसयूवी वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड कार है। इसमें कुछ कुछ डिजाइन कंपोनेंट्स सेल्टोस एसयूवी वाले भी होंगे। ऐसा ही कुछ हुंडई अपनी क्रेटा एसयूवी के प्लेटफॉर्म को एक्सटेंड कर अल्कजार को भी तैयार कर चुकी है। माना जा रहा है कि अपकमिंग केरेंस को भी अल्कजार की तर्ज पर ही किआ मोटर्स की तरह से भारत में उतारा जा रहा है। 

स्कैच में देखा जा सकता है कि इस कार की ग्रिल की चौड़ाई को कवर करती एक क्रोम स्ट्रिप नजर आएगी। वहीं ग्रिल के दोनों सिरों पर एलईडी हेडलैंप्स भी मौजूद होंगे। हेडलैंप्स में इंटीग्रेटेड डेटाइम रनिंग लैंप्स और ड्युअल बीम प्रोजेक्टर एलईडी हेडलाइट्स का फीचर भी दिया जाएगा। इस अपकमिंग कार को लेकर किआ इंडिया ने कहा कि ‘इस कार को मॉर्डन इंडियन फैमिली को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है जो एकसाथ सफर करना पसंद करते हैं’ कंपनी का दावा है कि इसका इंटीरियर में लग्जरी फैक्टर्स मौजूद होंगे,स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे,बोल्ड एक्सटीरियर होगा और केबिन के तीनों रूम्स में बैठने की ज्यादा जगह मिलेगी। 

किआ Carens interior sketch

इसके अलावा नई किआ केरेंस में ब्रांड की नई “Opposites United” डिजाइन लेंग्वेज नजर आएगी। वहीं इसमें एलईडी हेडलैंप्स और डेटाइम ​रनिंग लैंप्स के साथ  ‘Tiger Nose’  ग्रिल भी नजर आएगी। कुछ लीक हुई फोटोज में भी इस एमपीवी में व्हील आर्क और डोर सिल्स पर ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग नजर आई थी। इस नई कार में 5 स्पोक ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स दिए जाएंगे। 

Advanced Driver Assistance System जैसे खास फीचर्स से लैस होगी ये कार

किआ की इस अपकमिंग कार में फीचर्स की कोई कमी नजर नहीं आने वाली है। इसमें एपल कारप्ले,एंड्रॉयड  ऑटो और ब्लूलिंक कने​क्टिविटी के साथ 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें कंपनी Advanced Driver Assistance System भी देगी जिसके तहत अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इसके अलावा इस नई कार में नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, 360 डिग्री कैमरा, सनरूफ, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। कंपनी इस कार को 6 और 7 सीटर लेआउट में पेश कर सकती है। 

सेल्टोस वाले ही हो सकते हैं इंजन ऑप्शंस

किआ Carens एमपीवी में दिए जाने वाले इंजन ऑप्शंस के बारे में जानकारी पूरी तरह से साफ नहीं है। माना जा रहा है कि Kia Carens MPV में दो तरह के इंजन: 1.5 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो चार्ज्ड डीजल और 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल की चॉइस दी जा सकती है। दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन दिए जा सकते हैं। जहां इसमें दिया जाने वाला डीजल इंजन 113 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं नैचुरली ​एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 113 बीएचपी की पावर और 244 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।  इस कार के एंट्री लेवल वेरिएंट की प्राइस 15 लाख रुपये तो टॉप वेरिएंट की प्राइस 20 लाख रुपये तक रखी जा सकती है। इस कार का मुकाबला हुंडई अल्कजार,महिंद्रा मराजो और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से रहेगा। 

किआ Carens का पहला ऑफिशियल स्कैच हुआ जारी, देखिए एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक की डीटेलिंग
To Top