ऑटो इंडस्ट्री

भारत में 1 अप्रैल से खत्‍म होगी बजाज ऑटो और कावासाकी की पार्टनरशि‍प

Kawasaki bajaj partnership

बजाज ऑटो और कावासाकी के बीच की पार्टनरशि‍प 1 अप्रैल 2017 से खत्म हो रही है।

देश की जानी—मानी टू-व्हीलर कंपनी बजाज ऑटो और जापान की स्पोर्ट्स बाइक बनाने वाली मोटरसाइकि‍ल कंपनी कावासाकी के बारे में एक खबर सुनने को आ रही है। खबर है कि अब बजाज ऑटो और कावासाकी के बीच की जो पार्टनरशि‍प थी वह 1 अप्रैल 2017 से खत्म हो रही है। इनके बारे में हम आपको बता दें कि दोनों कंपनि‍यां 2009 के बाद से प्रोबाइकिंग नेटवर्क के जरि‍ए सेल और आफ्टर सेल्स सर्वि‍स दे रही हैं।

भारत के युवाओं में कावासाकी के लिए काफी क्रेज है और इसी के चलते यह यंगस्टर के बीच काफी पॉपुलर हो गई थी। कावासाकी के साथ अपनी डील खत्म करने के बारे में बजाज ऑटो ने आधिकारिक बयान जारी किया है। इस बयान में उन्होंने कहा है कि कावासाकी और बजाज दोनों भारत में अपने अलायंस को 1 अप्रैल 2017 से खत्म करने के अपने फैसले पर सहमत हैं।

हालांकि खास बात यह है कि बजाज और कावासाकी दोनों अपने को-ऑपरेटि‍व रि‍लेशनशि‍प को भारत के बाहर बरकरार रखेंगे। आपको बता दें कि साल 2009 से कावासाकी मोटरसाइकिलों की बिक्री उनके नेटवर्क से की जा रही थी। बजाज ऑटो के प्रोबाइटिंग अध्यक्ष अमित नंदी ने अपने बयान में बताया कि हमने अपने प्रोबाइकिंग नेटवर्क को केटीएम डीलरशसि‍प में तब्दील कि‍या है।

बजाज-केटीएम पार्टनरशि‍प ने पहली को-डेवलप प्रोडक्ट साल 2012 में 200 ड्यूक को लॉन्च कि‍या था। बीते 5 साल के दौरान केटीएम सालाना ग्रोथ रेट 48 फीसदी रही और फाइनेंशि‍यल ईयर 2016-17 में इसकी सेल्स करीब 37 हजार यूनि‍ट्स रही।

1 अप्रैल 2017 से कावासाकी मोटरसाइकि‍ल्‍स की बि‍क्री और आफ्टर सेल्‍स सर्वि‍स (पुराने कस्‍टमर्स भी शामि‍ल) को ‘इंडि‍या कावासाकी मोटर्स प्राइवेट लि‍.’ (कावासाकी हैवी इंडस्‍ट्री जापान की 100 फीसदी सब्‍सिडयरी)उपलब्‍ध कराएगी। कंपनी भारत में जुलाई 2010 से अपने डीलर नेटचर्क के जरि‍ए मौजूद है। हाल ही में कावासाकी ने भारत में अपनी नई बाइक ZX 10RR को लॉन्च किया है।

Most Popular

To Top