Jeep Meridian Feature Details
कार न्यूज़

भारत में Jeep Meridian SUV हुई लॉन्च, कीमत 29.90 लाख रुपये से शुरू

जीप ने भारत में अपनी नई 3 रो एसयूवी मेरेडियन को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 29.90 लाख रुपये से लेकर 36.95 रुपये (एक्स-शोरूम,नई दिल्ली) के बीच रखी गई है। इसे दो ट्रिम लेवल: Limited और Limited (O) में पेश किया गया है। बता दें कि कंपनी ने 3 मई से इस कार की बुकिंग शुरू ​की थी जिसकी अब तक 1200 यूनिट्स बुक हो चुकी है।

7-सीटर फुल साइज एसयूवी सेगमेंट में नई जीप मेरेडियन का मुकाबला स्कोडा कोडिएक जैसी मोनोकॉक एसयूवी के साथ साथ टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर जैसी बॉडी ऑन फ्रेम चेसिस पर बनी एसयूवी कारों से भी रहेगा।

Jeep Meridian Details

जीप Meridian SUV:वेरिएंट अनुसार प्राइसिंग

वेरिएंटएक्स शोरूम
Limited 4X2 MT29.99 लाख रुपये
Limited 4X2 AT31.80 लाख रुपये
Limited (O) 4X2 MT32.40 लाख रुपये
Limited (O) 4X2 AT34.40 लाख रुपये
Limited (O) 4X4 AT36.95 लाख रुपये

जीप Meridian SUV: एक्सटीरियर एंड डायमेंशन

बता दें कि नई जीप मेरेडियन कंपनी की कंपास एसयूवी पर बेस्ड उसका एक लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन है। हालांकि कंपास से इसे कुछ अलग रखने के लिए जीप ने इसमें कुछ बदलाव भी किए हैं। ये कार पहले से ही साउथ अमेरिकी बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है जहां इसे ‘जीप कमांडर’ के नाम से जाना जाता है। जीप मेरेडियन एसयूवी का प्रोडक्शन फिएट क्रिस्लर के रंजनगांव प्लांट में किया जा रहा है जो कि राइट हैंड ड्राइव मॉडल्स का प्रोडक्शन हब भी है। जीप मेरेडियन को यहां से दूसरे राइट हैंड ड्राइव मार्केट्स में एक्सपोर्ट भी किया जाएगा।  इस कार को कंपनी के Small Wide 4×4 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर कंपास और रेनेगेड जैसे प्रोडक्ट्स तैयार हो चुके हैं। हालांकि जीप ने इस प्लेटफॉर्म को ज्यादा व्हीलबेस देने के लिहाज से मॉडिफाय किया है। इसके अलावा जीप ने इस प्लेटफॉर्म में हाई स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया है जिससे नई मेरेडियन काफी सॉलिड एसयूवी के तौर पर पेश की गई है।

जीप Meridian SUV: डायमेंशन

डायमेंशनकंपास 5-सीटरमेरेडियन 7-सीटरसाइज में अंतर
लंबाई4,4054,769 मिलीमीटर+364 मिलीमीटर
चौड़ाई1,8181,859 मिलीमीटर+41 मिलीमीटर
उंचाई1,6401,682 मिलीमीटर+42 मिलीमीटर
व्हीलबेस2636 मिलीमीटर2794 मिलीमीटर+158 मिलीमीटर
ग्राउंड क्लीयरेंस178 मिलीमीटर214 मिलीमीटर+36 मिलीमीटर

नई कमांडर एसयूवी की स्टाइलिंग वैगनियर और ग्रांड चेरोकी से इंस्पायर्ड है और ये 4,769 मिलीमीटर लंबी , 1,859 मिलीमीटर चौड़ी और 1,682 मिलीमीटर उंची कार है। इसका व्हीलबेस साइज 2794 मिलीमीटर है। लंबी बॉडी रखने के लिए इसके व्हीलबेस को कंपास के मुकाबले 158 मिलीमीटर बढ़ाया गया है। कंपास एसयूवी के मुकाबले नई कमांडर 364 मिलीमीटर लंबी,41 मिलीमीटर चौड़ी और 42 मिलीमीटर उंची कार है। इसमें सिग्नेचर स्लेट ग्रिल,रेक्टेंगुलर शेप के फुल एलईडी हेडलैंप्स और टेललैंप्स,नए डिजाइन का बंपर,एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और फॉगलैंप्स के साथ बड़े फॉक्स वेंट्स जैसे एलिमेंट्स नजर आएंगे। 

जीप Meridian SUV:इंटीरियर

Jeep Meridian Interior Details

इंटीरियर की बात करें तो मेरेडियन के डैशबोर्ड का डिजाइन भी कंपास जैसा ही है मगर इसमें अलग तरह की ट्रिम और अपहोल्स्ट्री दी गई है। इस कार में वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट के साथ  U-Connect 5 कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर और पैसेंजर सीट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, 80 डिग्री तक खुलने वाले डोर्स,वायरलेस फोन चार्जर और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स मिलेंगे। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर मेरेडियन 7-सीटर एसयूवी में 6 एयरबैग (स्टैंडर्ड) के साथ साथ  360 डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, EBD के साथ ABS, ESC (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल), इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ट्रैक्शन कंट्रोल, 6 एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर, हिल स्टार्ट असिस्ट समेत 60+ सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

जीप Meridian SUV:सीटिंग अरेंजमेंट 

इस एसयूवी की सेकंड रो में 60:40 स्पिल्ट रेशो वाली सीटों में रिक्लाइन,फोल्ड एंड टंबल फंक्शन दिया गया है। जबकि थर्ड रो में रिक्लाइन और फ्लैट फोल्ड फीचर के साथ 50:50 स्पिल्ट रेशो वाली सीटें दी गई है। इसकी थर्ड रो की सीटों में भी कंट्रोल के साथ कूलिंग का फीचर दिया गया है। मेरेडियन में सेकंड और थर्ड रो में बेंच टाइप सीटें दी गई है। 

जीप Meridian SUV: इंजन स्पेसिफिकेशन

मेरेडियन एसयूवी में 2.0 लीटर 4 सिलेंडर मल्टीजेट टर्बो डीजल इंजन दिया गया है। मेरेडियन में ये इंजन 200 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और फ्रंट व्हील ड्राइव एवं ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के ऑप्शंस रखे गए हैं। साथ ही इस कार में 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है। कंपनी के अनुसार नई मेरेडियन एसयूवी को 198 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ ड्राइव किया जा सकता है। इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 10.8 सेकंड का समय लगेगा। नई मेरेडियन एसयूवी के मैनुअल वर्जन में 4×2 ड्राइवट्रेन सिस्टम दिया गया है जबकि ऑटोमैटिक वेरिएंट्स में 4×2 एवं 4×4 सेटअप के ऑप्शंस रखे गए हैं। इस एसयूवी में 4 ड्राइविंग मोड्स: Sand, Snow, Auto और Mud भी दिए गए हैं।

भारत में Jeep Meridian SUV हुई लॉन्च, कीमत 29.90 लाख रुपये से शुरू
To Top