Honda City Hybrid RS
कार न्यूज़

होंडा सिटी हाइब्रिड का 14 अप्रैल 2022 को होगा ऑफिशियल डेब्यू, 27 kmpl का माइलेज देगी ये

रेगुलर मॉडल से करीब 10 kmpl ज्यादा माइलेज,प्योर ईवी मोड पर भी की जा सकेगी ड्राइव 

होंडा इंडिया देश में अपनी पॉपुलर मिड साइज सेडान सिटी के हाइब्रिड मॉडल से 14 अप्रैल के दिन पर्दा उठाएगी। इस कार को यहां मई 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्च के बाद ये देश में उपलब्ध होने वाली प्रोपर मास मार्केट हाइब्रिड कार कहलाएगी। 

होंडा सिटी हाइब्रिड: टेक्निकल स्पेसिफिकेशन 

Honda City Hybrid

होंडा सिटी हाइब्रिड के इंटरनेशनल मॉडल में कंपनी का i-MMD (Intelligent Multi-Mode Drive) हाइब्रिड सिस्टम का सबसे छोटा वर्जन दिया गया है। इसके इंडियन वर्जन में  1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और दो इलेक्ट्रिक मोटर का सेटअप दिया जाएगा। ये इंजन 97 बीएचपी की पावर और 127 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इसमें दी जाने वाली दो इलेक्ट्रिक मोटर में से एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर का काम करेगी और पेट्रोल इंजन के साथ जुड़ी होगी। इसमें दी जाने वाली दूसरी इलेक्ट्रिक मोटर 108 बीएचपी की अधिकतम पावर जनरेट करेगी। ये पावर और टॉर्क एक फिक्सड रेशो गियरबॉक्स के जरिए गाड़ी के फ्रंट व्हील को सप्लाय की जाएगी। इसके टोटल पावर आउटपुट की जानकारी तो अभी सामने नहीं आई है हां,मगर इतना जरूर है कंबाइंड टॉर्क आउटपुट 253 एनएम तक हो सकता है। एडिशनल पावर के रहते सिटी हाइब्रिड को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में रेगुलर मॉडल के मुकाबले मात्र आधा सेकंड का कम समय लगेगा। इसके अलावा सिटी हाइब्रिड में केवल ई सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन ही दिया जाएगा और इसमें मैनुअल गियरबॉक्स की चॉइस नहीं दी जाएगी। साथ ही इसमें तीन तर​ह के ड्राइव मोड्स Pure EV, Hybrid, और Pure Petrol का फीचर भी दिया जाएगा। 

थाईलैंड और मलेशिया में सिटी हाइब्रिड मॉडल पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। वहां इसकी ऑफिशियल फ्यूल एफिशिएंसी 27.5 किलोमीटर प्रति लीटर बताई जाती है। बता दें कि भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होंडा सिटी पेट्रोल सीवीटी की ऑफिशियल फ्यूल इकोनॉमी  18.4 किलोमीटर प्रति लीटर है। जबकि रियल वर्ल्ड कंडीशन में ये 12 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न ही देती है। ऐसे में माना जा सकता है कि रियल वर्ल्ड कंडीशन में इसका हाइब्रिड वर्जन 17 किलोमीटर प्रति लीटर रिटर्न निकाल लेगा। 

Honda City hybrid India

हाइब्रिड सिस्टम देने के लिए होंडा को अपनी इस सेडान में बड़े साइज का बैट्री पैक फिट करना होगा। इसके कारण होंडा सिटी हाइब्रिड में रेगुलर मॉडल के मुकाबले कम बूट स्पेस मिलेगा। जहां रेगुलर मॉडल में 506 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है तो हाइब्रिड मॉडल में 410 लीटर का बूट स्पेस ही मिलेगा। बैट्रियों की वजह से सिटी हाइब्रिड का वजन 110 किलो ज्यादा भी होगा। 

डिजाइन और फीचर डीटेल्स

स्टाइलिंग के मोर्चे पर ये कार थाईलैंड में उपलब्ध इसके RS version पर बेस्ड हो सकती है जिसमें स्पोर्टी स्टाइल वाले बंपर,हनीकॉम्ब पैटर्न वाली ग्रिल,और बूट लिड स्पॉयलर जैसे डिजाइनिंग एलिमेंट्स दिए गए हैं। साथ ही होंडा सिटी हाइब्रिड में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर भी दिया जा सकता है। यदि ये फीचर इस कार में पेश कर दिया गया तो ये अपने सेगमेंट की इस फीचर से लैस एकमात्र कार साबित हो सकती है। होंडा सिटी आरएस के नाम से आने वाली इस कार के ग्लोबल मॉडल में एडीएएस राडार बेस्ड सेफ्टी सिस्टम और रिमोट इंजन स्टार्ट का फीचर भी दिया गया है। इस नई कार की असेंबलिंग भारत में ही होगी क्योंकि हाइब्रिड सेटअप समेत अधिकतर कंपोनेंट्स को यहां इंपोर्ट कराया जाएगा। नई सिटी हाइब्रिड की प्राइस 17.5 लाख रुपये से लेकर 19 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। 

होंडा सिटी हाइब्रिड का 14 अप्रैल 2022 को होगा ऑफिशियल डेब्यू, 27 kmpl का माइलेज देगी ये
To Top