Royal Enfield Electric Bike
बाइक न्यूज़

जावा और रॉयल एनफील्ड उतारेगी New Electric Bikes, जानिए इनके बारे में सबकुछ

जहां रॉयल एनफील्ड अपनी इलेक्ट्रिक बाइक को 2022 या 2023 तक लॉन्च कर सकती है तो वहीं जावा अपनी इलेक्ट्रिक बाइक को 2022 के मध्य तक लॉन्च करने की योजना बना रही है। 

भारत में रेट्रो स्टाइल्ड पावरफुल बाइकें बनाने वाली जावा और रॉयल एनफील्ड भी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री लेने की तैयारी कर रहे हैं। दोनों कंपनियों की ही ये बाइकें एक दूसरे को कड़ी टक्कर देंगी।जावा और एनफील्ड की इन ई-बाइक्स को लॉन्च करने की जानकारियां भी एक साथ ही बाहर आई हैं। इन दोनों बाइकों के बारे में काफी कुछ जानकारियां भी हाथ लगी है। कैसी होगी रॉयल एनफील्ड और जावा की ये इलेक्ट्रिक बाइकें इसके बारे में विस्तार से आप जानेंगे आगे:

रॉयल एनफील्ड प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक 

रॉयल एनफील्ड की ओर से इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर सेगमेंट में नई नई ई-बाइक्स उतारी जाएंगी। इनमें से एक प्रीमियम बाइक भी शामिल है जिसके कॉन्सेप्ट को कंपनी 2021 EICMA motor show में शोकेस करेगी। रॉयल एनफील्ड की अपकमिंग इलेक्ट्रिक बाइक्स को नए इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया जाएगा और इनमें लेटेस्ट कनेक्टिविटी फीचर्स भी मौजूद होंगे। वार्षिक रिपोर्ट जारी करते हुए रॉयल एनफील्ड के मैनेजिंग डायरेक्टर सिद्धार्थ लाल ने कहा कि कंपनी कुछ प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइकों की रेंज तैयार करने में जुटी है जिन्हें ग्लोबल मार्केट में उतारा जाएगा। उन्होनें कहा कि कंपनी अपनी मैन्युफै​क्चरिंग क्षमताओं और बड़े डिस्ट्रीब्यूशन के दम पर इन प्रोजेक्ट्स पर काम करेगी।अभी रॉयल एनफील्ड की अपकमिंग इलेक्ट्रिक के बारे में ज्यादा जानकारियां बाहर नहीं आई है मगर माना जा रहा है कि इसे 2022 या 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है।

 फिलहाल रायॅल एनफील्ड क्लासिक 350 के न्यू जनरेशन मॉडल पर काम कर रही है जिसका डिजाइन नया होगा और इसके मैकेनिकल पार्ट पर बदलाव देखने को मिलेंगे। अपकमिंग फेस्टिवल सीजन के दौरान नई रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 को लॉन्च किया जा सकता है। दिए गए लिंक पर क्लिक कर देखें नई रायॅल एनफील्ड क्लासिक 350 का क्लीयर लुक

जावा Electric Bike

Jawa Electric Bike

रॉयल एनफील्ड की तरह इंडियन मार्केट में 2018 में री लॉन्च हुए आईकॉनिक मोटरसाइकिल ब्रांड जावा भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में उतरने की प्लानिंग कर रही है। एक ऑनजलाइन मीडिया पब्लिकेशन हाउस से बात करते हुए सीईओ आशीष सिं​ह ने कहा कि कंपनी ने ​यूनाइटेड किंगडम स्थित कॉवेंट्री में एक छोटा सा रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर शुरू किया है जिसमें बीएसए के 12 से 15 मेंबर्स की एक टीम काम कर रही है। इस सेंटर में ही जावा मोटरसाइकिल्स की इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी पर काम किया जाएगा। जावा कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक बाइक को 2022 के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। इस मॉडल को आकर्षक कीमतों पर लॉन्च किया जा सकता है जो अपकमिंग रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक को टक्कर देगी। इसका डिजाइन और स्टाइलिंग जावा की न्यू जनरेशन बाइक्स जैसा होगा। हालांकि इसमें ब्लू कलर की हाइलाइटिंग,राउंड हेडलैंप्स और चार्जिंग लिड जैसे फ्यूचर डिजाइन एलिमेंट्स भी मौजूद होंगे। 

इस बाइक के बारे में ऑफिशियल डीटेल्स अभी सामने आना बाकी है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें बड़ा बैट्री पैक दिया जाएगा जिससे पूरी तरह चार्ज करने के बाद इस बाइक को 200 से 250 किलोमीटर तक राइड किया जा सकेगा। इसके बैट्री पैक को फ्यूल टैंक के नीचे पोजिशन किया जाएगा। 

जावा के इंडियन मॉडल लाइनअप में अभी Jawa, Jawa Forty Two और Jawa Perak मौजूद है। हाल ही में जावा मोटरसाइकिल्स में दो नए कलर ऑप्शंस: Midnight Grey और Khakee भी पेश किए गए हैं। जावा ने 1971 के भारत पाक युद्ध में भारत की जीत का जश्न मनाने के मकसद से एक स्पेशल एडिशन को लॉन्च किया है। इस मॉडल के फ्यूल टैंक पर तिरंगा और भारतीय सेना का प्रतीक चिन्ह दिया गया है। इस स्पेशल एडिशन की प्राइस 1.93 लाख रुपये रखी गई है जो जावा और जावा फोर्टी टू के मुकाबले क्रमश: 6,000 और  15,000 रुपये ज्यादा महंगा है। कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आप इस स्पेशल एडिशन को बुक करा सकते हैं। 

जावा और रॉयल एनफील्ड उतारेगी New Electric Bikes, जानिए इनके बारे में सबकुछ
To Top