मारुति S-Cross
कार न्यूज़

न्यू जनरेशन मारुति S-Cross को मिल सकता है टर्बो इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी

सबसे पहले न्यू जनरेशन मारुति S-Cross को यूरोपियन मार्केट में लॉन्च किया जाएगा जिसके बाद ये कार भारत समेत कुछ दूसरे मार्केट्स में भी लॉन्च की जाएगी। 

पूरी दुनिया में एसयूवी कारें काफी पॉपुलर हो चली हैं। वहीं सभी मैन्युफैक्चरर्स के प्रोडक्ट लाइनअप में काफी एसयूवी कारें भी शामिल हैं। हालांकि इस मामले में सुजुकी दूसरे कार मैन्युफैक्चरर्स के मुकाबले थोड़ा पीछे नजर आती है। कंपनी के इंडियन लाइनअप को ही देखें तो यहां केवल विटारा ब्रेजा और क्रॉसओवर कार एस-क्रॉस ही मौजूद है। 

हालांकि 2025 तक सुजुकी की नई एसयूवी कारें लॉन्च करने की प्लानिंग है। इनमें से एक एस-क्रॉस का न्यू जनरेशन मॉडल भी है। सबसे पहले न्यू जनरेशन सुजुकी एस-क्रॉस को यूरोपियन मार्केट में लॉन्च किया जाएगा जिसके बाद ये कार भारत समेत कुछ दूसरे मार्केट्स में भी लॉन्च की जाएगी। 

Suzuki S-Cross

न्यू जनरेशन मारुति S-Cross के बारे में ज्यादा जानकारियां तो बाहर नहीं आई है। मगर कुछ ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इस कार का पूरा डिजाइन बदल सकती है। इसके अलावा कंपनी इसके पावरट्रेन को अपडेट देने के साथ साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से भी लैस कर सकती है। 

नई मारुति S-Cross में दो तरह के इंजन ऑप्शंस रखे जाएंगे जिनमें से एक मौजूदा 1.5 लीटर के15 नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन भी होगा मगर इसबार इस इंजन के साथ 48 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का फीचर भी दिया जाएगा। अभी ये इंजन 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क आउटपुट दे रहा है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी जा रही है। मगर इसके न्यू जनरेशन मॉडल में 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के बजाए नया 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है। 

नई एस-क्रॉस के इंटरनेशनल मॉडल 1.4 लीटर बूस्टरजेट इंजन ​भी दिया जाएगा जो 127 बीएचपी की पावर और 235 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। हालांकि ये इंजन इस कार के इंडियन वर्जन में शायद नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा न्यू जनरेशन एस-क्रॉस के इंडियन मॉडल में कंपनी 4X4 AllGrip drivetrain system भी नहीं देगी। हालांकि एस-क्रॉस के इंडियन मॉडल में कंपनी 1.5 लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन का बीएस6 वर्जन दे सकती है जो अर्टिगा और विटारा ब्रेजा में भी दिया जाएगा। 

एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी 4 फेसलिफ्ट मॉडल और एक बिल्कुल नए मॉडल को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये सभी मॉडल फाइनेंशियल ईयर 2021-2022 के दौरान लॉन्च किए जाते रहेंगे। इन अपडेटेड मॉडल्स में मारुति सुजुकी बलेनो,मारुति अर्टिगा,मारुति एक्सएल6,मारुति विटारा ब्रेजा और न्यू जनरेशन सिलेरियो हैचबैक शामिल है। वहीं हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी कारों को कड़ी टक्कर देने के लिए मारुति-टोयोटा मिलकर एक नई मिड साइज सेडान कार तैयार करेंगे। 

इसके अलावा कंपनी जिम्नी लाइफस्टाइल एसयूवी के 5 डोर वर्जन पर भी काम कर रही है। इसे 2022 तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। हाल ही में मारुति ने अपने गुरूग्राम बेस्ड प्लांट में अपकमिंग एसयूवी कारों का प्रोडक्शन शुरू करने के लिए अपने दूसरे मॉडल्स का प्रोडक्शन गुजरात प्लांट में शिफ्ट करने का भी काम शुरू किया है। 

न्यू जनरेशन मारुति S-Cross को मिल सकता है टर्बो इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी
To Top