ऑटो इंडस्ट्री

जगुआर F-Pace बनी 2017 ‘वर्ल्ड कार ऑफ़ द ईयर’

Jaguar F Pace

जगुआर F-Pace ने दुनिया की 20 योग्य प्रतिद्वंद्वी कारों को पछाड़ते हुए 2017 वर्ल्ड कार आॅफ द ईयर अवॉर्ड जीता है.

तमाम गाड़ियों की तारीफ और परफॉर्मेंस के बारे में आपने सुना और पढ़ा होगा. पर एक सवाल आपके भी मन में आता होगा कि दुनिया की बेस्ट कार कौन सी है. तो आपको बता दें कि 2017 वर्ल्ड कार आॅफ द ईयर का ऐलान हो गया है. इस साल की विजेता कार की घोषणा न्यूयार्क आॅटो शो में की गई. इसके लिए 75 अंतर्राष्ट्रीय स्तर के आॅटोमोटिक जर्नलिस्ट के एक पैनल ने कई महीनों से मेहनत की जोकि पेरिस आॅटो शो में शुरू हुई थी. इसके बाद अब इसका आॅफिशियल एनाउंसमेंट किया गया.

तो आपको जानकार खुशी होगी कि जगुआर F-Pace को 2017 वर्ल्ड कार आॅफ द ईयर घोषित किया गया है. इस तरह ये दुनिया की पहली एसयूवी कार हो गई जिसने इतने बड़े अवॉर्ड को जीता है. F-Pace ने दुनिया की 20 योग्य प्रतिद्वंद्वी कारों को पछाड़ते हुए ये अवॉर्ड जीता है. F-Pace की टक्कर आॅडी Q5 और फॉक्सवैन की टिगुआन से अंतिम राउंड की वोटिंग में थी. लेकिन जीत F-Pace की हुई.

Jaguar F Pace world car of the year

इसके अलावा एक और अवॉर्ड जगुआर की इस कार के नाम आया और वो है 2017 वर्ल्ड कार डिजाइन आॅफ द ईयर. यानी डिजाइन के मामले में भी इस कार ने दुनिया की धाकड़ कारों को पछाड़ दिया. इसने अंतिम राउंड में मर्सडीज एस क्लास कैब्रिओलेट और न्यू टोयोटा सी—एचआर को डिजाइन के मामले में पीछे कर दिया.

पर म​र्सडीज के नाम भी एक अवॉर्ड आया. मर्सडीज बेंज ई क्लास को 2017 वर्ल्ड लग्जरी कार का अवॉर्ड दिया गया. जबकि पोर्श बॉक्सटर/केमैन ने वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार का अवॉर्ड जीता.टायोटा की प्रियस प्राइम को ज्यूरी ने वर्ल्ड ग्रीन कार का अवॉर्ड दिया. वहीं बीएमडब्ल्यू आई3 ने सुजुकी इग्निस को मात देते हुए वर्ल्ड अरबन कार का अवॉर्ड जीता.

कार इंडस्ट्री के लिहाज से ये पहला मौका है जब किसी एसयूवी कार को इतना बड़ा अवॉर्ड दिया गया है. इस तरह ये दिखाता है कि पूरी दुनिया में एसयूवी कारों को खूब पसंद किया जा रहा है. ये निश्चित तौर पर आॅटो इंडस्ट्री के लिए एसयूवी कारों को लाने की नई प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगा.

Most Popular

To Top