High-range Electric Scooters
बाइक न्यूज़

ये हैं इंडिया के Best Electric Scooter जो देते हैं सबसे ज्यादा रेंज

इनमें से एक सिंपल एनर्जी का वन इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे लेकर कंपनी का दावा है कि एक बार में चार्ज करने पर ये स्कूटर 201 से 236 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है।

भारत में 15 अगस्त के दिन दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए गए जिनमें से एक ओला ने लॉन्च किया जबकि दूसरा बेंगलुरू बेस्ड स्टार्टअप सिपंल एनर्जी ने लॉन्च किया। इन दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लेकर माना जा रहा है कि ये इंडियन इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर सेगमेंट में नई क्रांति का संचार करेंगे। शानदार रेंज और लंबी फीचर लिस्ट के रहते ये इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में पेट्रोल इंजन वाले स्कूटर्स को कड़ी टक्कर देने का दम रखते हैं। इनके अलावा भी देश में कुछ और अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद है जिनकी सिंगल चार्ज रेंज काफी शानदार है। यदि आप इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस लिस्ट पर एक बार जरूर डालिए नजर:

ओला इलेक्ट्रिक 

OLA Electric Scooter Launch

ओला के इस स्टाइलिश स्कूटर को दो वेरिएंट S1 और S1 Pro में पेश किया गया है। इन दोनों मॉडल की कीमत क्रमश: 99,999 रुपये और 1,29,999 रखी गई है मगर जिन राज्यों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर सब्सिडी दी जा रही है वहां ये स्कूटर और भी अफोर्डेबल कीमतों पर मिलेगा। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को एडवांस में बुक करा चुके कस्टमर्स को 8 सितंबर से इस स्कूटर की डिलीवरी मिलना शुरू होगी। ओला एस1 में 2.98 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है जबकि एस प्रो में 3.97 केडब्ल्यूएच की बैट्री दी गई है। इन दोनों वेरिएंट्स में  ‘Hyperdrive motor’  दी गई है जो 11  केडब्ल्यू की पावर और 58 एनएम टॉर्क जनरेट करती है। ओला इलेक्ट्रिक के एस1 वेरिएंट एक बार में फुल चार्ज कर लेने के बाद 121 किलोमीटर तक राइड किया जा सकता है। वहीं एस1 प्रो फुल चार्जिंग के बाद 181 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। ये स्कूटर काफी फीचर लोडेड है जिसमें टेक मी होम लाइट, रिवर्स मोड,ब्लूटूथ कनेक्टिविटी,म्यूजिक ऑन गो,कॉल मैसेज,वॉइस असिस्ट,ऑनबोर्ड नेविगेशन, इनबिल्ट स्पीकर्स, एप या स्क्रीन से लॉक ​होने वाला सिस्टम,,हिल होल्ड कंट्रोल  और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

सिंपल वन इलेक्ट्रिक 

Simple One Electric scooter Launched

सिंपल एनर्जी ने भारत मेंं सबसे ज्यादा रेंज देने वाले सिंपल वन स्कूटर को भारत में उतारा है। कंपनी का दावा है कि एक बार में चार्ज करने पर ये स्कूटर 201 से 236 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। कंपनी इस सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्राइस 1,09,999 रुपये रखी है। इसमें 4.8 केडब्ल्यूएच का पावरफुल बैट्री पैक दिया गया है और इसे 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने मे महज 2.95 सेकंड्स का समय लगेगा। इसकी बैट्री को एकबार में चार्ज करने के बाद आप 201 से लेकर 236 किलोमीटर तक लेकर जा सकते हैं। ये ई स्कूटर 105 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ राइड किया जा सकता है। 7 इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले,ऑनबोर्ड नेविगेशन,ब्लूटूथ कनेक्टिविटी,जिओ फेंसिंग,एसओएस मैसेज,डॉक्यूमेंट स्टोरेज,Music on Go,टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

एथर 450X

Ather 450X Charging

एथर 450 एक्स की सिंगल चार्ज रेंज काफी अच्छी है। एथर 450एक्स की मौजूदा कीमत 1.26 लाख रुपये से लेकर 1.45 लाख रुपये के बीच है। इसमें 2.61 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है जो Permanent Magnet Synchronous मोटर से जुड़ा है। ये मोटर 6 केडब्ल्यू की पावर और 26 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। इको मोड पर इस स्कूटर की रियल वर्ल्ड रेंज 85 किलोमीटर जबकि राइड मोड पर 70 किलोमीटर बताई जाती है। इसमें 7 इंच फुल डिजिटल टचस्क्रीन डिस्प्ले,ब्लूटूथ कनेक्टिविटी,म्यूजिक और कॉल कंट्रोल, 4G LTE सिम कनेक्टिविटी,डॉक्यूमेंट स्टोरेज,गूगल मैप्स नेविगेशन और ओवर द एयर सॉफ्टवेयर अपडेट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक 

Bajaj Chetak

बजाज का चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर यहां दो वेरिएंट्स: Urbane और Premium में उपलब्ध है जिनकी प्राइस क्रमश: 1,00,000 रुपये और 1,15,000 रुपये है। इसमें 2.9 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है जो 4.08 केडब्ल्यू की पावर और 16 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाली मोटर से जुड़ा है। इस स्कूटर में दो राइडिंग मोड्स:Eco और Sport दिए गए हैं। ईको मोड पर राइड करने के बाद ये स्कूटर 95 किलोमीटर की रेंज देता है जबकि स्पोर्ट मोड पर चलाकर आप इससे 85 ​किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकते हैं। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक 

TVS iQube

टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक एक लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध है। ये स्कूटर केवल बेंगलुरू,दिल्ली,हैदराबाद और पुणे में ही उपलब्ध है और जल्द ही ये देश के अन्य शहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.25 केडब्ल्यूएच का लिथियम आयन बैट्री पैक दिया गया है और इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 4.4 केडब्ल्यू की पावर और 140 एनएम का टॉर्क डिलीवर करती है। इसमें भी दो राइडिंग मोड्स Eco और Sport दिए गए हैं। ये स्कूटर एक बार में फुल चार्ज करने के बाद 75 किलोमीटर तक राइड किया जा सकता है। इसमें एलईडी लाइटिंग सिस्टम,टीएफटी इंस्टरुमेंट क्लस्टर और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

ये हैं इंडिया के Best Electric Scooter जो देते हैं सबसे ज्यादा रेंज
To Top