Hyundai Ioniq 5 Specs
कार न्यूज़

हुंडई Ioniq 5 भारत में इसी साल होगी लॉन्च, 502 किलोमीटर सिंगल चार्ज रेंज

हुंडई आयोनिक 5 भारत में पूरी तरह से इंपोर्ट कर बेची जाएगी। 

हुंडई मोटर्स ने भारत में अपनी  Ioniq 5 कार की लॉन्चिंग कंफर्म कर दी है। इसे 2022 की दूसरी छमाही तक यहां लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा हुंडई ने भारत में 2028 तक अपने बैट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल की रेंज को एक्सपेंड करने की बात भी कही है। बता दें कि हुंडई  Ioniq 5 को 2022 वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी मिल चुका है। 

2022 हुंडई Ioniq 5: प्लेटफॉर्म और डिजाइन

हुंडई की आयोनिक 5 को कंपनी के E-GMP (Electric Global Modular Platform) पर तैयार किया गया है। ये कंपनी की पहली पूरी तरह से डिजाइन की गई नई इलेक्ट्रिक कार है। इसका डिजाइन 80 के दशक की कारों से इंस्पायर्ड है  जिसमें रेट्रो डिजाइन एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। 

2022 हुंडई Ioniq 5:पावरट्रेन और बैट्री

Hyundai Ioniq 5 Electric SUV

हुंडई आयोनिक 5 में दो तरह के पावरट्रेन ऑप्शंस दिए गए हैं। पहले ऑप्शन के तहत सिंगल मोटर लेआउट दिया गया है जिसका पावर और टॉर्क आउटपुट 169 बीएचपी और 350 एनएम है और ये रियर व्हील पावर्ड है। इसके टॉप वेरिएंट्स में ड्युअल मोटर,ऑल व्हील ड्राइव लेआउट दिया गया है जिसका कंबाइंड आउटपुट 325 बीएचपी और 605 एनएम है। 

इसमें दो तरह के बैट्री पैक्स का कॉन्फिग्रेशन दिया गया है। पहले 77.4 केडब्ल्यूएच पैक की डब्ल्यूएलटीपी सिंगल चार्ज रेंज 502 किलोमीटर है तो वहीं 58 केडब्ल्यूएच कॉन्फिग्रेशन वाले बैट्री पैक की सिंगल चार्ज रेंज 385 किलोमीटर है। इस इलेक्ट्रिक कार में 800 वोल्ट की बैट्री टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिसे अल्ट्रा रैपिड चार्जिंग के जरिए भी चार्ज किया जा सकता है। ये कार 220 केडब्ल्यू के डीसी चार्जर के जरिए 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। 

2024 तक एक मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार भी उतारेगी कंपनी

हुंडई मोटर्स आयोनिक 5 के अलावा भारत में अपनी कोना इलेक्ट्रिक कार के फेसलिफ्ट मॉडल को भी लॉन्च करेगी। इसके अलावा 2024 तक कंपनी का इंडियन मार्केट में एक अफोर्डेबल मास मार्केट कार उतारने का भी प्लान है। इसके अलावा 2022 में हुंडई की ओर से भारत में तीन कारें लॉन्च करने की भी प्लानिंग है जिनमें ट्यूसॉन एसयूवी का जनरेशन 4 मॉडल,क्रेटा फेसलिफ्ट और वेन्यु फेसलिफ्ट शामिल है। 

हुंडई Ioniq 5 का इन कारों से होगा मुकाबला

लॉन्च के बाद हुंडई आयोनिक 5 ईवी का मुकाबला किआ  EV6 से होगा। बता दें कि नई किआ ईवी6 को अगस्त में लॉन्च किया जाएगा मगर ग्लोबल प्रोडक्शन में इस समय आ रही कई तरह की बाधाओं को देखते हुए कंपनी सिर्फ यहां इस कार की 100 यूनिट्स ही उतारेगी। बता दें कि हुंडई आयोनिक 5 भारत में पूरी तरह से इंपोर्ट कर बेची जाएगी।

हुंडई Ioniq 5 भारत में इसी साल होगी लॉन्च, 502 किलोमीटर सिंगल चार्ज रेंज
To Top