Hyundai Ioniq 5 EV India Unveil
कार न्यूज़

हुंडई ने Ioniq 5 Electric SUV और NEXO FCEV को भारत में किया शोकेस

हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड ने गुरूग्राम में अपने नए कॉर्पोेरेट हेडक्वांरटर का उद्घाटन किया। इसी मौके पर कंपनी ने अपने दो ईको फ्रेंडली मॉडल्स को भी शोकेस किया है जो इंटरनेशनल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। कंपनी ने हुंडई आयॉनिक 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर और नेक्सो फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल को डिस्प्ले किया है। 

हुंडई Nexo FCEV

Hyundai Nexo FCEV India

जो लोग  Hyundai Nexo FCEV के बारे में नहीं जानते हैं तो उनकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कार भारत में पहले ही शोकेस कर चुकी है। इसे 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नेक्सो भारत की पहली एफसीईवी कार बन सकती है। इसे यहां पूरी तरह इंपोर्ट कर बेचा जाएगा। 

बताया जाता है कि हुंडई नेक्सो की रेंज काफी ज्यादा होगी जो इस मामले में टोयोटा मिराई को मात दे चुकी है। ग्रीन एनकैप टेस्ट में नेक्सो एफसीईवी को 5-स्टार रेटिंग दी जा चुकी है। इसमें 95 केडब्ल्यू का फ्यूल सेल दिया गया है जो एक इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा है। इसका पावर और टॉर्क फिगर 161 बीएचपी और 395 एनएम है। डब्ल्यूएलटीपी ने इस कार की रेंज 666 किलोमीटर बताई है जिसे 177 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ड्राइव किया जा सकता है। इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 9.2 सेकंड्स का समय लगता है। 

हुंडई Ioniq 5 

Hyundai Ioniq 5 EV India

हुंडई की आयोनिक 5 प्योर इलेक्ट्रिक एसयूवी कंपनी के इलेक्ट्रिक सब ब्रांड आयोनिक का पहला मॉडल है। इसे हुंडई के  Electric-Global Modular Platform (E-GMP) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर अपकमिंग आयोनिक 6 और आयोनिक 7 एसयूवी भी तैयार की जाएगी। 

ग्लोबल मार्केट्स में हुंडई आयोनिक दो तरह के साइज की बैट्री: 72.6kWh और 58 kWh के ऑप्शन के साथ आती है। दोनों में ही रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव के ऑप्शंस भी दिए गए हैं। 72.6kWh बैट्री वर्जन की रेंज 470 से 480 किलोमीटर के बीच है। इसमें 800 वोल्ट बैट्री टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो रैपिड चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इसके आयोनिक 5 को 220kW के डीसी चार्जर से चार्ज किया जा सकता है और इससे ये 18 मिनटर में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। 

Hyundai Ioniq 5 Electric Showcased

हुंडई आयोनिक 5 के टॉप मॉडल में ड्युअल मोटर सेटअप और ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है और इनका कंबाइंड पावर और टॉर्क आउटपुट 306 बीएचपी और 605 एनएम है। इस क्रॉसओवर कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 5.2 सेकंड का समय लगता है। इसकी टॉप स्पीड 185 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके एंट्री लेवल वेरिएंट में 58केडब्ल्यूएच बैट्री के साथ सिंगल मोटर दी गई है जो 169 बीएचपी की पावर जनरेट करती है। इस रियर व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 8.5 सेकंड्स लगते हैं। 

हुंडई ने Ioniq 5 Electric SUV और NEXO FCEV को भारत में किया शोकेस
To Top