Mahindra Design Sketch (1)
ऑटो इंडस्ट्री

एमजी Astor से लेकर नई Duster, देश में लॉन्च होंगी ये 7 New Mid-Sized SUVs

हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस का ​अभी मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में काफी दबदबा है और इन दोनों कारों की पॉपुलैरिटी को देखते हुए एमजी,मारुति,महिंद्रा और अन्य कई ब्रांड्स भी अपनी ओर से इस सेगमेंट में नई कारें उतारने की योजना बना रहे हैं। 

मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में इस समय हुंडई और किआ इंडिया एकतरफा राज कर रही हैं। जहां इस सेगमेंट हुंडई की क्रेटा एसयूवी सबसे बेस्ट सेलिंग प्रोडक्ट है तो वहीं किआ सेल्टोस नंबर 2 की पोजिशन पर काबिज है। हालांकि क्रेटा और सेल्टोस को मार्केट में कड़ी टक्कर देने के लिए विभिन्न ब्रांड्स की ओर से भी नई नई मिड साइज एसयूवी कारें तैयार किए जाने की प्लानिंग की जा रही है। आने वाले समय में इस सेगमेंट में नई एसयूवी कारें लॉन्च की जाएंगी जिनकी पूरी लिस्ट हम आपके साथ नीचे शेयर करने जा रहे हैं। 

एमजी ASTOR

MG Astor India Launch

एमजी मोटर्स भारत में अपनी एकमात्र इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी के पेट्रोल वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि भारत में इसे एमजी एस्टर के नाम से उतारा जा सकता है। ये कार यहां हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर देगी। एमजी की एस्टर एसयूवी सेगमेंट की पहली ऐसी कार भी होगी जिसमें ADAS (Advanced Driver Assistance Systems का फीचर दिया जाएगा। ये कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही लॉन्च की जा सकती है मगर इसमें दो तरह के पेट्रोल इंजन: 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस रखी जा सकती है। जहां इसका नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 120 बीएचपी की पावर और 150 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा तो वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 163 बीएचपी और 230 एनएम होगा। दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

फोक्सवैगन TAIGUN

VW Taigun India

मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में फोक्सवैगन टाइगन में अगस्त के आखिर तक या फिर सितंबर की शुरूआत तक लॉन्च कर दिया जाएगा। ये एसयूवी फोक्सवैगन ग्रूप के भारत में ही बने MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर कुशाक एसयूवी भी तैयार की जा चुकी है। इस एसयूवी में कुशाक वाले ही फीचर्स और इंजन ऑप्शंस रखे जाएंगे। ऐसे में इसमें दो तरह के इंजन: 113 बीएचपी की पावर वाले 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टीएसआई और 147 बीएचपी की पावर आउटपुट वाले 1.5 लीटर 4 सिलेंडर इंजन की चॉइस रखी जाएगी। दोनों इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन स्टैंडर्ड देगी। वहीं 1.0 टीएसआई इंजन के साथ 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक जबकि 1.5 लीटर टीएसआई इंजन के साथ 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक की भी चॉइस रखी जाएगी। 

नेक्सट जनरेशन रेनो DUSTER

Renault Grand Duster Rendered

2021 के आखिर तक रेनो अपनी डस्टर एसयूवी का मौजूदा जनरेशन मॉडल बंद कर देगी। इसके बाद इस कार का न्यू जनरेशन मॉडल लाया जाएगा जो कि अपने डेवलपमेंट फेज में है। थर्ड जनरेशन रेनो डस्टर को  CMF-B  प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जिसपर ही निसान किक्स और रेनो कैप्चर के न्यू जनरेशन मॉडल भी तैयार किए जाएंगे। नई डस्टर को 2023 या 24 तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। 

न्यू जनरेशन महिंद्रा XUV500

Mahindra XUV500 EV

महिंद्रा के लाइनअप में एक्सयूवी500 के मौजूदा मॉडल की जगह नई प्रीमियम 7 सीटर एसयूवी एक्सयूवी700 लेगी। हालांकि महिंद्रा एक्सयूवी500 की एक 5 सीटर मिड साइज एसयूवी के तौर पर फिर से वापसी होगी जिसकी लंबाई 4.3 मीटर होगी। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से होगा। इसे 2025 तक मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक नई एक्सयूवी500 में माइल्ड हाइब्रिड के साथ साथ इलेक्ट्रिक पावरट्रेन भी दिया जा सकता है। 

होंडा ELEVATE

होंडा Elevate

होंडा इंडियन मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में 2023 तक एंट्री लेगी। कंपनी ने हाल ही में यहां Elevate नाम को ट्रेडमार्क कराया है जो उसकी अपकमिंग मिड साइज एसयूवी को दिया जा सकता है। ये कार सिटी सेडान वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिससे इसे लगभग भारत में ही तैयार किया जा सकेगा। ये नई एसयूवी यहां 5 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में पेश की जा सकती है। इसमें सिटी सेडान वाले ही 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन की चॉइस दी जा सकती है जिसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। 

टाटा BLACKBIRD

भारतीय बाजार के लिए टाटा मोटर्स भी एक नई मिड साइज एसयूवी कार तैयार कर रही है। ये नई एसयूवी कंपनी के ALFA modular platform पर बेस्ड हो सकती है जिसपर अल्ट्रोज भी तैयार की जा चुकी है। इसे फिलहाल ब्लैकबर्ड नाम से संबोधित किया जा रहा है जिसमें टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन की चॉइस दी जा सकती है। इस कार के बारे में अभी और भी जानकारियां सामने आना बाकी है। 

MARUTI-TOYOTA मिड साइज एसयूवी

Maruti mid-sized SUV

मारुति सुजुकी और टोयोटा मिलकर एक मिड साइज एसयूवी पर काम कर रहे हैं जिसे भारत में 2022-23 तक लॉन्च किया जा सकता है। ये नई कार टोयोटा कंपनी के DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) पर बेस्ड हो सकती है जिसपर कि Toyota Raize और Daihatsu Rocky जैसे प्रोडक्ट्स भी तैयार किए जा चुके हैं। इस कार का प्रोडक्शन टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में किया जाएगा। 

एमजी Astor से लेकर नई Duster, देश में लॉन्च होंगी ये 7 New Mid-Sized SUVs
To Top