Kia KY Compact MPV
ऑटो इंडस्ट्री

Hyundai, Kia, MG भारत में उतारेंगे New MPVs, मारुति Ertiga को देगी टक्कर

अभी हुंडई, किआ और एमजी की इन कॉम्पैक्ट एमपीवी की ऑफिशियल लॉन्च टाइमलाइन को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

जहां ऑटो इंडस्ट्री सालाना ग्रोथ में लगातार गिरावट आ रही है वहीं युटिलिटी सेगमेंट के व्हीकल्स की डिमांड में लगातार ग्रोथ देखी जा सकती है। ऐसे में इस मौके को भुनाने के लिए काफी नामी ब्रांड्स नई नई एसयूवी और एमपीवी तैयार कर रही हैं। एमपीवी कारों की ही बात करें तो भारत में इस सेगमेंट में मारुति की अर्टिगा एमपीवी का काफी दबदबा है। इसे अप्रैल 2012 में लॉन्च किया गया था। 2018 में ​कंपनी का दूसरा जनरेशन मॉडल लॉन्च किया था और अब कंपनी इसे एक मिड लाइफ अपडेट देने की तैयारी कर रही है। वहीं हुंडई,किआ और एमजी जैसी कंपनियां भारत से मारुति ​अर्टिगा का दबदबा कम करने के लिए अपनी ओर नई एमपीवी कारें उतारेंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी हुंडई,किआ और एमजी की इन कॉम्पैक्ट एमपीवी की ऑफिशियल लॉन्च टाइमलाइन को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि इन कारों में काफी कुछ जानकारियां हमारे पास है जिनके बारे में आप जानेंगे आगे:

नई Hyundai Compact MPV

Hyundai Staria MPV

साउथ कोरियन कारमेकर हुंडई इंडियन मार्केट के लिए एक एंट्री लेवल एमपीवी कार पर काम कर रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस एमपीवी कार को क्रेटा वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है। इस कार में पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। इसके पेट्रोल मॉडल में 113 बीएचपी की पावर वाला 1.5 लीटर इंजन दिया जा सकता है तो वहीं इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस भी दी जा सकती है जिसका पावर आउटपुट 113 बीएचपी होगा। 

नई Kia Compact MPV

New Kia Compact MPV

किआ इंडिया ने घोषणा की थी कि वो 2022 की शुरूआत तक भारत में सभी कार सेगमेंट में अपनी उपस्थिती दर्ज करा लेगी। रिपोर्ट्स की मानें तो उसकी कॉम्पैक्ट 7 सीटर एमपीवी सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। कंपनी ने ये भी कहा था कि ये नया मॉडल अफोर्डेबल प्राइसिंग के साथ ज्यादा स्पेशियस होगा जिसमें 7 पैसैंजर्स आराम से बैठ सकेंगे। इस नई किआ एमपीवी के बारे में अभी ऑफिशियल जानकारी तो बाहर नहीं आई है मगर माना जा रहा है कि इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन की चॉइस दी जा सकती है। 

नई MG Compact MPV

MG 360M MPV

ऑटो एक्सपो 2020 में MG G10 के साथ साथ MG 360M mid-size 7-seater MPV को शोकेस किया गया था। इसके भारत में लॉन्च किए जाने की अभी कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है मगर,ये कार यहां मारुति अर्टिगा को कड़ी टक्कर दे सकती है। ये कार चीन में उपलब्ध Baojun 360 का ही रीबैज्ड वर्जन होगा। इस एमपीवी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 103 बीएचपी की पावर और 135 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इसमें सीवीटी गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जा सकता है। 

Hyundai, Kia, MG भारत में उतारेंगे New MPVs, मारुति Ertiga को देगी टक्कर
To Top