हुंडई Casper AX1 Rendered design
कार न्यूज़

हुंडई Casper के नाम से लॉन्च होगी Micro SUV AX1: देगी टाटा HBX को टक्कर

वैसे तो हुंडई कैस्पर के नाम पर अनॉफियल तौर पर मुहर लगी है मगर एक रिपोर्ट के अनुसार इस कार को सबसे पहले कोरिया में लॉन्च किया जाएगा जहां ये हुंडई Casper नाम से उतारी जाएगी। 

हुंडई एक माइक्रो एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है जिसको अब तक AX1 कोडनेम से ही जाना जाता रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस कार को सबसे पहले कोरिया में लॉन्च किया जाएगा जहां ये हुंडई Casper नाम से उतारी जाएगी। कोरिया में लॉन्च किए जाने के बाद हुंडई इस मिनी एसयूवी को भारत में भी जल्द लॉन्च करेगी। हुंडई के ग्लोबल एसयूवी लाइनअप में ये कार वेन्यु से नीचे पोजिशन की जाएगी। भारत में इसका मुकाबला टाटा HBX कॉन्सेप्ट पर बेस्ड माइक्रो एसयूवी और मारुति इग्निस से होगा। 

Hyundai AX1 Headlamp, Tail-lamp teased

वैसे तो हुंडई कैस्पर के नाम पर अनॉफियल तौर पर मुहर लगी है। ये कंपनी दुनियाभर के मार्केट्स के हिसाब से अपनी एक ही कार को अलग अलग नामों से पेश करती है। हुंडई की पॉपुलर एसयूवी क्रेटा का ही उदाहरण लिया जाए तो कुछ इंटरनेशनल मार्केट्स में ये कार ix25 के नाम से आती है। वहीं वरना सेडान को कुछ देशों में हुंडई Solari के नाम से बेचा जा रहा है। ऐसे ही फिर  Casper (AX1) को अलग अलग मार्केट्स में अलग नाम से ही लॉन्च किया जा सकता है। सितंबर में हुंडई मोटर्स इस कार से पूरी दुनिया के सामने पर्दा उठा देगी इसके बाद नई कैस्पर एसयूवी को भारत में भी बहुत जल्द लॉन्च कर दिया जाएगा। 

एसयूवी जैसा होगा लुक और साइज में होगी वेन्यु से छोटी

जैसा कि हमनें पहले भी बताया हुंडई के लाइनअप में नई कैस्पर सबसे छोटी एसयूवी होगी और इसका साइज सब 4 मीटर एसयूवी वेन्यु से भी कम होगा। ये कार कंपनी के K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है जिसपर हुंडई की ग्रैंड आई10 निओस और सेंट्रो जैसी कारें भी तैयार हो चुकी है। 

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो नई हुंडई कैस्पर 3,595मिलीमीटर लंबी, 1,595मिलीमीटर चौड़ी और 1,575 मिलीमीटर उंची कार होगी। ऐसे में सेंट्रो के मुकाबले इसकी लंबाई और चौड़ाई कम होगी मगर इसकी उंचाई सेंट्रो से ज्यादा होगी। बता दें कि सेंट्रो के मौजूदा मॉडल की लंबाई 3610 मिलीमीटर,चौड़ाई 1,645 मिलीमीटर और उंचाई 1,560​ मिलीमीटर है। 

इस कार के काफी स्पाय शॉट्स सामने आ चुके हैं। ये दिखने में कुछ उंची कार है और शेप इसका बॉक्सी है। इसका बोनट बिल्कुल फ्लैट है और इसमें डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ सर्कुलर शेप के हेडलैंप्स दिए गए हैं। इस मिनी एसयूवी के रियर प्रोफाइल की बात करें तो इसमें हुंडई के कुछ नए मॉडल्स अल्कजार और ​इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध स्टारिया की काफी झलक देखने को मिलती है। 

हुंडई Casper इंजन और पावरट्रेन ऑप्शंस

नई कैस्पर एसयूवी में 1.2 लीटर,4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया जाएगा जो अभी ग्रैंड आई10 निओस में 83 बीएचपी की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट कर रहा है। इसके अलावा कंपनी इसमें हुंडई सेंट्रो वाला 1.1 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन भी दे सकती है जो इस गाड़ी की कॉस्ट को कम रखने में मदद कर सकता है। कुछ रिपोर्ट्स के जरिए ये बात भी सामने आ चुकी है कि इस न्यू हुंडई मिनी कार के कुछ इंटरनेशनल वर्जन में वेन्यु वाला 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। 

इन दूसरी Micro SUV’s कारों को देगी कड़ी टक्कर 

हुंडई Casper का भारत में अपकमिंग टाटा एचबीएक्स जैसी माइक्रो एसयूवी से सीधा मुकाबला तो होगा ही साथ में ये एसयूवी जैसे लुक वाली हैचबैक मारुति इग्निस और महिंद्रा की छोटी एसयूवी केयूवी100 को भी टक्कर देगी। 

हुंडई Casper के नाम से लॉन्च होगी Micro SUV AX1: देगी टाटा HBX को टक्कर
To Top