Tata HBX Timero
ऑटो इंडस्ट्री

Car Sharing Business में बड़े काम की साबित हो सकती है ये Upcoming Electric Cars, देंगी शानदार रेंज

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी देश के ​लोगों के लिए अफोर्डेबल ही साबित नहीं होगी बल्कि ये रोजगार के कई साधन भी मुहैया करा सकती है जिसके लिए सरकार की ओर से भी भरपूर वित्तिय प्रोत्साहन दिया जाएगा।

भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को काफी तेजी से अपनाए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं। दूसरी तरफ केंद्र के साथ साथ राज्य सरकारें भी अपनी ओर से इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर सब्सिडी देने जैसे प्रयासों से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की खरीद को बढ़ावा देने का काम कर रही है। फ्यूल कॉस्ट कम होने के कारण ये इलेक्ट्रिक व्हीकल्स आईसी इंजन वाली गाड़ियों के मुकाबले एक बेहतरीन विकल्प भी बन सकते हैं। देश में Ola/Uber जैसे बड़े फ्लीट ऑपरेटर्स के आने के बाद से काफी लोगों के लिए रोजगार के साधन भी तैयार हुए। जहां काफी लोगों ने अपनी बाइक्स एवं कारें लगाकर इन दोनों कंपनियों से जुड़कर अच्छी खासी कमाई की। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कुछ ऐसी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों की जिन्हें खरीदकर आप कार शेयरिंग के बिजनेस में इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी रेंज काफी अच्छी होगी और ये काफी अफोर्डेबल कीमतों पर उपलब्ध रहेंगी। तो डालिए नजर इन अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों की इस लिस्ट पर:

मारुति Wagon-R Electric

संभावित लॉन्च-2022
संभावित सिंगल चार्ज रेंज-200 किलोमीटर
संभावित कीमत-10 लाख रुपये

Maruti WagonR Electric

मारुति सुजुकी की ओर से काफी समय से वैगन-आर हैचबैक के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग की जा रही है। इसकी काफी तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल भी हो चुकी हैं। ये स्पेशियस कार फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है । वैगन-आर के आईसी वर्जन पर ही बेस्ड इस इलेक्ट्रिक कार में 10 से 25 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैट्री पैक के साथ 72 वोल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर दी जा सकती है। मगर माना जा रहा है कि इसकी सिंगल चार्ज रेंज 200 किलोमीटर तक हो सकती है। इसमें वैगन-आर के आईसी वर्जन वाले सभी फीचर्स भी दिए जाएंगे वहीं डिजाइन में कॉस्मैटिक बदलाव नजर आ सकते हैं। मारुति वैगन-आर ईवी की प्राइस 10 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है जिसे अब 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

टोयोटा Hyryder

संभावित लॉन्च-2022
संभावित सिंगल चार्ज रेंज-180 किलोमीटर
संभावित कीमत-7 से 10 लाख रुपये तक

मारुति की ही तरह टोयोटा भी वैगन-आर पर बेस्ड एक इलेक्ट्रिक हैचबैक कार तैयार कर रही है जिसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया जा चुका है। ये कार लगभग अपने प्रोडक्शन के आखिरी ही फेज में है जिसे 2022 तक वैगन-आर ईवी के साथ साथ ही लॉन्च किया जा सकता है। टोयोटा इस कार को वैगन-आर ईवी से थोड़ा अलग दिखाने के लिए इसके एक्सटीरियर में कुछ नए डिजाइन एलिमेंट्स का भी इस्तेमाल करेगी। टोयोटा की इस इलेक्ट्रिक कार में वैगन आर की ही तरह 10 से 25 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैट्री पैक के साथ 72 वोल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर दी जा सकती है। टोयोटा हाइराइडर की रेंज की बात की जाए तो सिंगल चार्जिंग के बार ये कार करीब 180 किलोमीटर तक का सफर तय करने में सक्षम होगी। इस कार की प्राइस भी 7 से लेकर 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। 

टाटा Altroz Electric 

संभावित लॉन्च-2022
संभावित सिंगल चार्ज रेंज-250 किलोमीटर से लेकर 300 किलोमीटर
संभावित कीमत-12 से 14 लाख रुपये के बीच

Tata Altroz EV

हाल ही में टाटा मोटर्स ने 2025 तक EV Segment में 10 नई कारें उतारने का ऐलान किया है जिनमें से एक टाटा ऑल्ट्रोज हैचबैक भी होगी। 2022 में टाटा की ओर से ऑल्ट्रोज हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया जा सकता है। इसे 2020 ऑटो एक्सपो में भी शोकस किया गया था।  कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो इस कार में नेक्सन ईवी वाला 30.2 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक दिया जा सकता है और इसकी सिंगल चार्ज रेंज 250 से लेकर 300 किलोमीटर तक हो सकती है। डिजाइन के मोर्चे पर अपने आईसी इंजन वर्जन के मुकाबले ऑल्ट्रोज ईवी थोड़ी अलग हो सकती है। मगर इसमें फीचर्स ऑल्ट्रोज वाले ही होंगे। हालांकि टाटा अपनी इस इलेक्ट्रिक हैचबैक की प्राइस थोड़ी ज्यादा रख सकती है। माना जा रहा है कि अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक की प्राइस 12 से 14 लाख रुपये के बीच हो सकती है। 

टाटा टिगॉर ईवी फेसलिफ्ट/Xpres-T EV

लॉन्च टाइमलाइन-2021
सिंगल चार्ज रेंज-165 किलोमीटर,213 किलोमीटर
संभावित कीमत-9.75 लाख रुपये से लेकर 9.90 लाख रुपये तक 

Tata Tigor EV XPres-T

टाटा मोटर्स ने टिगॉर ईवी के फेसलिफ्ट मॉडल को हाल ही में शोकेस किया है। फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए पहले से ही बाजार में उपलब्ध इस कार के अपडेटेड मॉडल को इस बार Xpres-T EV नाम से बाजार में उतारा जाएगा। इसके Standard वर्जन में 16.5 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है वहीं Extended Range वेरिएंट में 21.5 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है। इसकी बैट्रियों के जरिए 70 वोल्ट के तीन फेज वाली इंडक्शन मोटर को पावर मिलेगी जो 41 बीएचपी एवं 105 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगी। एआरएआई की ओर से इस कार के एक्सटेंडेड वर्जन की रेंज 213 किलोमीटर जबकि स्टैंडर्ड वर्जन की रेंज 165 किलोमीटर बताई गई है। Tata Xpres-T EV की प्राइस प्री फेसलिफ्ट टिगॉर ईवी की तरह 9.75 लाख एवं 9.90 लाख रुपये रखी जा सकती है। मार्केट में बहुत जल्द ये कार उतार दी जाएगी जो केवल फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए ही उपलब्ध रहेगी। 

टाटा HBX Electric 

संभावित लॉन्च-2022

Tata HBX Timero

टाटा मोटर्स जल्द ही माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में एंट्री लेने जा रही है। कंपनी एक नई कार एचबीएक्स तैयार कर रही है जो ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किए गए एचबीएक्स कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। इसे फिलहाल एचबीएक्स कोडनेम ही दिया गया है और कंपनी इस कार को “Timero” नाम से भारत में लॉन्च कर सकती है। टाटा एचबीएक्स को ऑल्ट्रोज वाले ALFA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। इसे 2021 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। इसके बाद कंपनी एचबीएक्स का इलेक्ट्रिक वर्जन भी मार्केट में उतारेगी जिसमें टाटा की जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस कार के स्पेसिफिकेशन से जुड़ी तो कोई जानकारी अभी सामने नहीं आई है। मगर टाटा मोटर्स इस इलेक्ट्रिक कार को अफोर्डेबल प्राइस में लॉन्च कर सकती है। 

हुंडई AX1 Electric

संभावित लॉन्च-2022
संभावित सिंगल चार्ज रेंज-200 से 250 किलोमीटर
संभावित कीमत-10 लाख रुपये तक

हुंडई Casper AX1 Rendered design

हुंडई मोटर्स की ओर से तैयार की जा रही माइक्रो एसयूवी एएक्स1 को कोरिया में हुंडई Casper नाम से लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इसी कार का एक इलेक्ट्रिक वर्जन भी तैयार करेगी जिसका सीधा मुकाबला टाटा एचबीएक्स इलेक्ट्रिक से होगा। कुछ रिपोर्ट्स में इस इलेक्ट्रिक  कार की सिंगल चार्ज रेंज 200 से 250 किलोमीटर तक बताई गई है। ये कार 10 लाख रुपये तक की अफोर्डेबल प्राइसिंग पर लॉन्च की जा सकती है। 

महिंद्रा E-KUV100

Mahindra eKUV100 Prices

संभावित लॉन्च-2021 के आखिर तक
सिंगल चार्ज रेंज-147 किलोमीटर
संभावित कीमत-10 लाख रुपये तक

ऑटो एक्सपो 2020 में महिंद्रा की ओर से केयूवी100 के इलेक्ट्रिक वर्जन ई-केयूवी100 को शोकेस किया गया था। इसके प्रोडक्शन मॉडल को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इस कार को खासतौर पर फ्लीट ऑपरेटर्स को ध्यान में रखते हुए ही तैयार किया गया है और अब कंपनी आम खरीददारों के लिए भी इसे कुछ कॉस्मैटिक अपडेट देकर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसके कमर्शियल वर्जन में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 15.9 केडब्ल्यूएच का बैटरी पैक दिया गया है जिसका पावर आउटपुट 54.4 बीएचपी और 120 एनएम है। इसकी सिंगल चार्ज रेंज 147 किलोमीटर है। फास्ट चार्जर की मदद से इसकी बैट्री को 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगेगा। इस कार की प्राइस 8 से लेकर 10 लाख रुपये के बीच हो सकती है। 

रेनो Kwid Electric

संभावित लॉन्च-अभी तय नहीं
संभावित सिंगल चार्ज रेंज-270 किलोमीटर
संभावित कीमत-10 लाख रुपये के आसपास

Renault Kwid Electric India

हैचबैक सेगमेंट में एक समय काफी पॉपुलर रही रेनो क्विड के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च किए जाने की पहले काफी बातें सामने आई थी। मगर अब इस नई इलेक्ट्रिक कार को लेकर बाजार में चर्चाओं का दौर काफी धीमा पड़ चुका है। हालांकि ये कार चीन में K-ZE के नाम से बिक रही है जिसमें 26.8 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है और इसके इंडियन मॉडल की सिंगल चार्ज रेंज 270 किलोमीटर के करीब हो सकती है जो कार शेयरिंग बिजनेस के लिहाज से काफी फ्लीट ऑपरेटर्स को आकर्षित कर सकती है। रेनो अपनी इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये के आसपास रख सकती है। इसका मुकाबला मारुति वैगन-आर के इलेक्ट्रिक वर्जन से होगा। 

Car Sharing Business में बड़े काम की साबित हो सकती है ये Upcoming Electric Cars, देंगी शानदार रेंज
To Top