हुंडई Casper AX1 Rendered design
कार न्यूज़

हुंडई Casper Micro SUV के इंजन स्पेसिफिकेशन से जुड़ी प्रमुख जानकारी हुई लीक

लीक हुए डॉक्यूमेंट के अनुसार के साउथ कोरियन हुंडई Casper में कंपनी 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दे सकती है।

हुंडई मोटर्स भारत में एक माइक्रो एसयूवी कार लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। ये कार सबसे पहले साउथ कोरिया में 2021 के आखिर तक लॉन्च की जाएगी जिसके बाद 2022 की शुरूआत तक इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा। नई हुंडई Casper भारत में मारुति इग्निस,महिंद्रा केयूवी100 के साथ साथ अपकमिंग टाटा पंच को कड़ी टक्कर देगी। इस अपकमिंग मिनी एसयूवी से जुड़ा काफी महत्वपूर्ण डॉक्यमेंट लीक हुआ है जहां इस कार के इंजन स्पेसिफिकेशन से जुड़ी जानकारी सामने आई है। लीक हुए डॉक्यूमेंट के अनुसार के साउथ कोरियन मॉडल में कंपनी 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दे सकती है। डॉक्यूमेंट में बताया गया है कि इसमें 76 बीएचपी की पावर वाला 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यही इंजन हुंडई आई10 के इंटरनेशनल मॉडल में भी दिया गया है जो उसमें 67 बीएचपी की पावर डिलीवर करता है। ऐसे में माना जा रहा है कि ये यूनिट हुंडई आई10 से ली जाएगी मगर इसके ज्यादा पावर ट्यूनिंग के साथ कैस्पर एसयूवी में दिया जाएगा। इसके अलावा अपकमिंग एसयूवी में 1.0 लीटर टर्बो पेंट्रोल इंजन की चॉइस भी रखी जाएगी जो 100 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ भी 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। ये इंजन ग्रैंड आई10 निओस और हुंडई ऑरा में भी दिया गया है मगर इसके साथ केवल 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही दिया गया है। 

Hyundai AX1 colour imagined

हुंडई Casper इंडियन मॉडल में दी जा सकती है डीजल इंजन की चॉइस

जानकारी मिली है कि हुंडई मोटर्स इस मिनी एसयूवी में ऑरा वाले इंजन ऑप्शंस रख सकती है। बता दें कि ऑरा में  1.2 लीटर पेट्रोल, 1.0 लीटर टर्बाे पेट्रोल और 1.2 लीटर डीज़ल इंजन के ऑप्शन दिए गए हैं। इसका 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 83 बीएचपी की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है तो वहीं 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 100 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टॉर्क डिलीवर करता है। इसमें 1.2-लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन भी रखा गया है जो  75 बीएचपी की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देता है। तीनों इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जा रहा है तो वहीं  1.2-लीटर इंजन के साथ एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प भी रखा गया है। 

हुंडई की सबसे छोटी एसयूवी कार साबित होगी कैस्पर

नई हुंडई कैस्पर 3595 मिलीमीटर लंबी, 1595 मिलीमीटर चौड़ी और 1575 मिलीमीटर उंची कार होगी। ये भारत में हुंडई की सबसे छोटी एसयूवी कार साबित होगी। यहां तक कि ये साइज में सेंट्रो से छोटी होगी जो  3610 मिलीमीटर लंबी, 1645 मिलीमीटर चौड़ी और 1560 मिलीमीटर उंची हैचबैक है। इसक डिजाइन वेन्यु की तरह बॉक्सी शेप का होगा जहां  ट्रायएंगुलर पैटर्न वाली ​ग्रिल और इंटीग्रेटेड राउंड शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ सर्कुलर हेडलैंप्स और एलईडी टर्न इंडिकेटर्स नजर आएंगे। दिखने में ​हुंडई कैस्पर का कोरियन मॉडल इसके इंडियन मॉडल से थोड़ा अलग होगा। फीचर्स के तौर पर इस कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ड्राइवर और को-पैसेंजर के लिए आर्मरेस्ट, एडजस्टेबल हेडरेस्ट, व्हाइट लैदर सीट्स, रियर एसी वेंट और बहुत सारे स्टोरेज स्पेस के साथ सेंट्रल कंसोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

​काफी अफोर्डेबल कीमतों पर की जा सकती है लॉन्च

हुंडई मोटर्स कैस्पर एसयूवी को काफी अफोर्डेबल प्राइस रेंज पर लॉन्च कर सकती है। इस कार की शुरूआती कीमत 6 लाख रुपये से भी कम रखी जा सकती है। 

Source

हुंडई Casper Micro SUV के इंजन स्पेसिफिकेशन से जुड़ी प्रमुख जानकारी हुई लीक
To Top