MG Astor India Launch
ऑटो इंडस्ट्री

इस सितंबर लॉन्च/शोकेस होंगी 6 SUVs, 2 Hatchback और एक नई Bike

सितंबर में टाटा पंच, एमजी एस्टर और एनफील्ड की क्लासिक 350 का न्यू जनरेशन मॉडल बड़े लॉन्च और शोकेसिंग के रूप में सामने आएंगे। 

भारत में फेस्टिवल सीजन की शुरूआत होने में केवल एक महीना ही बाकी रह गया है। इस मौके पर कई कार मैन्युफैक्चरर्स अपनी ओर से नई कारें लॉन्च करते नजर आएंगे। वहीं इस दौरान एक नई बाइक भी लॉन्च की जाएगी। सितंबर में लॉन्च होने वाली इन नई कारों एवं बाइक की पूरी डीटेल आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी। इन प्रोडक्ट्स में 6 एसयूवी,2 हैचबैक और एक बाइक शामिल है। ये पूरी लिस्ट इस प्रकार से है:

न्यू रॉयल एनफील्ड Classic 350

Royal Enfield Classic 350

1 सितंबर 2021 के दिन रॉयल एनफील्ड की ओर से न्यू जनरेशन क्लासिक 350 को लॉन्च किया जाएगा। इस बाइक को नए ‘J’ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। जिसपर रॉयल एनफील्ड मिटियॉर भी तैयार की गई थी। नई क्लासिक 350 के नए मॉडल में कुछ फीचर्स मिटियॉर से भी लिए जाएंगे। 2021 रॉयल एनफील्ड में 20.2 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 349 सीसी फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया जाएगा। वहीं इस बाइक में नया इंस्टरुमेंट कंसोल और टिपर नेविगेशन सिस्टम भी दिया जाएगा। इसके अलावा नई क्लासिक 350 में छोटे मोटे बदलाव भी नजर आएंगे। 

टाटा PUNCH

टाटा Punch micro SUV

इस साल टाटा की पंच माइक्रो एसयूवी एक बड़े प्रोडक्ट लॉन्च के तौर पर सामने आएगी। हालांकि इसकी ऑफिशियल लॉन्चिंग को लेकर कोई तारीख तो सामने नहीं आई है इस कार का डिजाइन काफी हद तक इसके कॉन्सेप्ट मॉडन एचबीएक्स जैसा ही होगा। वहीं इसके इंटीरियर में दिए जाने वाले फीचर्स अल्ट्रोज हैचबैक से लिए जाएंगे। अपकमिंग टाटा पंच में  1.2 लीटर 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस मिलेगी। जहां इसका 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोज इंजन 85 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। तो वहीं इसमें दिया जाने वाला टर्बो पेट्रोल इंजन 108 बीएचपी की पावर और 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इन इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। 

फोक्सवैगन TAIGUN

VW Taigun Bookings

23 सितंबर 2021 के दिन फोक्सवैगन की मिड साइज एसयूवी टाइगन को लॉन्च किया जाएगा जिसका मुकाबला क्रेटा और सेल्टोस एसयूवी से होगा। एमक्यूबी एओ आईएन प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई इस कार में कुछ डिजाइन एलिमेंट्स स्कोडा कुशाक वाले होंगे ​जो इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई है। हालांकि 2 स्लैट ग्रिल,फ्रंट बंपर के लोअर पार्ट पर क्रोम इंसर्ट्स,नए डिजाइन के टेललैंप्स और रियर बंपर पर क्रोम गार्निशिंग के रहते ये कुशाक से थोड़ी अलग नजर आएगी। इसके अलावा कुशाक के मुकाबले इसमें कुछ एक्सट्रा फीचर्स भी दिए जाएंगे। नई टाइगन में 115 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाले 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 150 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाले 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी। 

किआ SELTOS X-LINE

किआ Seltos X-Line

किआ सेल्टोस के स्पोर्टी वर्जन किआ सेल्टोस एक्स लाइन को सितंबर में लॉन्च किए जाने की तैयारियां की जा रही है। एक लीक हुई इंफोर्मेशन के मुताबिक​ किआ सेल्टोस एक्स लाइन में 14 फीचर्स दिए जाएंगे जिनमें मैट ग्रेफाइट शामिल है। इसके एक्सटीरियर में पियानो ब्लैक आउटलाइन के साथ मैट ग्रेफाइट रेडिएटर ग्रिल,फ्रंट बंपर पर ग्लॉस ब्लैक ट्रिम,सन ऑरेन्ज एसेंट्स के साथ ब्लैक फ्रंट स्किड प्लेट,पियानो ब्लैक एसेंट के साथ आईस क्यूब शेप के एलईडी फॉग लैंप्स और 18 इंच के क्रिस्टल कट मैट ग्रेफाइट अलॉय व्हील्स दिए जाएंगे। सेल्टोस एक्सलाइन में ग्रे स्टिचिंग के साथ हनीकॉम्ब पैटर्न वाली इंडिगो पेरा लैदरेट सीट्स मिलेंगी। इसमें 138 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 114 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 1.5 लीटर सीआरडीआई डीजल इंजन के ऑप्शंस रखे जाएंगे। 

हुंडई  I20 N LINE

Hyundai i20 N Line Features

हुंडई मोटर्स ने आई20 के स्पोर्टी वर्जन एन लाइन की भारत में ऑफिशियल बुकिंग शुरू कर दी है। इच्छुक ग्राहक इस कार को 25000 रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक करा सकते हैं। इस कार को सितंबर में लॉन्च किया जाएगा। रेगुलर मॉडल के मुकाबले हुंडई आई20 के लुक्स ज्यादा स्पोर्टी होंंगे जहां ड्युअल टोन बंपर,चीकर्ड फ्लैग इंस्पायर्ड ग्रिल,16 इंच ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स,एन लोगो के साथ स्पेशल लैदर सीट्स,लैदर रैप्ड गियर नॉब और स्टीयरिंग व्हील दिया जाएगा। इस कार में रेगुलर आई20 की तरह 120 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाले 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसकी परफॉर्मेंस को स्पोर्टी बनाने के लिए कंपनी ने इसके सस्पेंशन और एग्जॉस्ट साउंड को अलग तरह से ट्यून किया है। 

नई मारुति CELERIO

Celerio

सितंबर 2021 में मारुति अपनी सिलेरियो हैचबैक के न्यू जनरेशन मॉडल को भारत में लॉन्च करेगी। मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई सिलेरियो का डिजाइन अलग होगा और इसका साइज भी पहले से थोड़ा बड़ा होगा। 2021 मारुति सिलेरियो को हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। नई सिलेरियो में 1.0 लीटर के10बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। वहीं इस कार में 83 बीएचपी की पावर वाले 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन की भी चॉइस दी जाएगी। 

एमजी ASTOR

मिड साजइ एसयूवी एमजी एस्टर का ऑफिशियल डेब्यू सितंबर के मध्य में होगा और इसे अक्टूबर 2021 तक मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने हाल ही में ऐलान किया है कि इस एसयूवी में कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए जाएंगे जिनमें ADAS (advanced driver assistance system) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से पावर्ड  i-Smart Hub शामिल है। इस कार में ड्युअल टोन इंटीरियर के साथ डैशबोर्ड,डोर ट्रिम्स और एयरकॉन वेंट्स पर सिल्वर एसेंट्स दिए जाएंगे। ये एमजी की पहली Car-as –a-platform (CAAP) पर बेस्ड पहला प्रोडक्ट होगा। एमजी की इस एसयूवी कार में दो तरह के पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस मिलेगी। जहां इसका 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल 110 बीएचपी की पावर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा तो वहीं 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 140 बीएचपी और 220 एनएम होगा। इसमें 1.5 लीटर इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 8 स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस और 1.3 लीटर इंजन के साथ केवल 6 स्पीड ऑटोमैटिक के ऑप्शन रखे जा सकते हैं।

सिट्रोएन C3

Citroen C3 India Launch

16 सितंबर के दिन सिट्रोएन की अपकमिंग सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सी3 का वर्ल्ड प्रीमियम होगा। रिपोर्ट्स की मानें तो नई सिट्रोएन सी3 का प्रोडक्शन दिसंबर में शुरू होगा जिसके बाद इसे 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। इस नई सिट्रोएन कार में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक एसी यूनिट, मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। नई सी3 सब 4 मीटर एसयूवी कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसमें 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और फ्लेक्स फ्यूल ब्लेंड्स के साथ 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। 

हुंडई CASPER

Hyundai Casper AX1 Front

हुंडई की अपकमिंग माइक्रो एसयूवी कैस्पर को सबसे पहले साउथ कोरिया में लॉन्च किया जाएगा जिसके बाद 2022 की शुरूआत तक ये कार भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएगी। इस कार को सेंट्रो हैचबैक पर तैयार किया जा सकता है।एक रिपोर्ट की मानें तो नई कैस्पर में कंपनी 83 बीएचपी की पावर वाला 1.2 लीटर पेट्रोल,76 बीएचपी की पावर वाला 1.2 लीटर डीजल और 100 बीएचपी वाले 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दे सकती है। इन इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी जा सकती है। ये भारत में हुंडई की सबसे छोटी एसयूवी कार होगी जिसकी लंबाई 3595 मिलीमीटर लंबी, चौड़ाई 1595 मिलीमीटर और उंचाई 1575 मिलीमीटर होगी। 

इस सितंबर लॉन्च/शोकेस होंगी 6 SUVs, 2 Hatchback और एक नई Bike
To Top