Honda PCX Electric India
बाइक न्यूज़

होंडा अपना पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर अगले फाइनेंशियल ईयर तक करेगी लॉन्च, Activa पर बेस्ड हो सकता है ये

इसमें बैट्री स्वेपिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकती है कंपनी

देश की 2 व्हीलर इंडस्ट्री में ओला,एथर और सिंपल जैसी नई स्टार्टअप कंपनियां एंट्री ले चुकी है वहीं रिवोल्ट और टॉर्क जैसी कंपनियां तो इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें तैयार करने की दिशा में काम कर रही है। हालांकि आने वाले कुछ समय में इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर सेगमेंट में मेनस्ट्रीम कंपनियों का दबदबा होगा। इस सेगमेंट टीवीएस मोटर कंपनी और बजाज ऑटो की एंट्री हो चुकी है। 

Honda Activa 6G design

इस सेगमेंट के लिए आने वाले कुछ समय में हीरो मोटोकॉर्प और होंडा भी नए प्रोडक्ट्स तैयार करेगी। देश में हीरो मोटोकॉर्प का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर इस साल ही लॉन्च होगा। जबकि होंडा का पहला इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट अगले साल तक यहां लॉन्च किया जाएगा। इस बात की पुष्टि होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के प्रेसिडेंट Atsushi Ogata ने एक इंटरव्यू में ​की है और उन्होनें इसकी लॉन्च टाइमलाइन भी बताई है। 

उन्होनें बताया ​कि होंडा अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को अप्रैल 2022 से लेकर मार्च 2023 के बीच में कभी भी लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी का पहला स्कूटर एक्टिवा पर बेस्ड हो सकता है। 2021 में होंडा ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग भी शुरू की थी मगर इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। 

होंडा भारत में इस समय एक्टिवा के जनरेशन 6 मॉडल की पेशकश कर रही है। ये स्कूटर सेगमेंट में एक्टिवा कंपनी के लिए मार्केट लीडर है ऐसे में इसकी पॉपुलैरिटी का इस्तेमाल करते हुए कंपनी एक्टिवा नाम से ही अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर सकती है। इसमें स्वेपेबल बैट्री टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है। होंडा अपने इस स्कूटर को ओला एस1 प्रो,बजाज चेतक,टीवीएस आईक्यूब और सुजुकी बर्गमैन बेस्ड अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर की टक्कर में उतार सकती है। 

होंडा के अलावा यामाहा भी इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है जिसका प्लेटफॉर्म अभी अपनी डेवलपमेंट स्टेज में है। 

होंडा अपना पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर अगले फाइनेंशियल ईयर तक करेगी लॉन्च, Activa पर बेस्ड हो सकता है ये
To Top