Honda CB350 RS Vs CB350 H'ness
बाइक न्यूज़

Honda CB350RS vs CB350 H’ness: खरीदने से पहले जान लीजिए दोनों के बीच फर्क

पिछले साल ही होंडा ने रॉयल एनफील्ड की बाइकों को कड़ी टक्कर देने के लिए CB350 H’ness Bike को लॉन्च किया था। अब होंडा ने CB350RS नाम से इसका एक और वेरिएंट लॉन्च किया है और ये दोनों ही बाइकें एक-दूसरे कुछ अलग भी हैं। ऐसे में यदि आपको CB350 H’ness या Honda CB350RS में से कोई एक बाइक पसंद है तो फिर हम यहां इन दोनों के बीच बड़े अंतरों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनपर आप भी डालिए एक नजर:

स्टाइलिंग 

New Honda CB350RS

Honda CB350RS और CB350 H’ness में सबसे बड़ा फर्क स्टाइलिंग का है। होंडा ने इस वेरिएंट को लॉन्च करने के साथ ही अब ‘H’ness’ नाम का टैग इसमें से हटा दिया है जिसकी जगह अब एक नया लोगो लगा दिया गया है। लोगो लग जाने से ये इस बाइक को एक परफैक्ट रेट्रो लुक मिल गया है। दोनों बाइकों के फ्रंट लुक तो लगभग एक जैसे ही हैं जहां एक जैसी ही एलईडी हेडलाइट्स,स्विचगियर,राउंड शेप के रियरव्यू मिरर,अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। हालांकि H’Ness में काफी ज्यादा क्रोम हाइलाइटिंग की गई है तो वहीं CB350 RS में आपको ब्लैक कलर के एलिमेंट्स ज्यादा नजर आएंगे। इसके अलावा आरएस मॉडल में फोर्क गेटर्स,शॉर्ट फ्रंट फेंडर,वाइड ब्लॉक टायर्स और पतले एलईडी इंडिकेटर्स दिए गए हैं। दोनों ही बाइकों में एक जैसा ही सेमी डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर दिया गया है मगर ब्लटूथ कनेक्टिविटी वाला टर्न बाय टर्न नेविगेशन,ड्यूल हॉर्न्स और यूएसबी चार्जर केवल इस बाइक के डीएलएक्स प्रो वेरिएंट में ही मौजूद है। 

CB350RS में इंजन पर बैश प्लेट और क्रोम हीट शील्ड के साथ ब्लैक कलर के एग्जॉस्ट पाइप दिए गए हैं। वहीं H’ness में केवल क्रोम कलर के एग्जॉस्ट दिए गए हैं। दोनो ही बाइक्स में सिंगल पीस सीट दी गई है मगर नए आरएस वेरिएंट की सीट में रोल एंड टक का फंक्शन भी मौजूद है।

Honda CB350

रियर प्रोफाइल की बात की जाए तो H’ness में पीछे की तरफ बड़ा सा क्रोम फेंडर दिया गया है जहां अलग से एलईडी टेललाइट का होल्डर और सिंगल पीस पिलियन ग्रैब रेल भी मौजूद है। जबकि Honda CB350RS में ब्लैक कलर का पतला रियर फेंडर और सीट के एकदम नीचे एलईडी टेललाइट दी गई है। 

मैकेनिकल पार्ट में कोई बदलाव नहीं

दोनों ही बाइकें half-duplex cradle frame पर तैयार हुई है और दोनों में ही एक जैसा इंजन भी दिया गया है। ऐसे में इन दोनों बाइकों में 348.36सीसी का एयरकूल्ड,सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 21.07 पीएस की पावर और 30 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ स्लिप एंड असिस्ट क्लच से लैस 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। इसके अलावा दोनों ही बाइकों में ​होंडा सलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल का फीचर भी मौजूद है। Honda CB350RS और CB350 H’ness  के दोनों व्हील्स पर डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं और साथ ही इनमें ड्यूल चैनल एबीएस स्टैंडर्ड फिटमेंट के तौर पर दिया गया है। 

New Honda CB350RS Specs

प्राइस का अंतर

Honda H’Ness CB350 की प्राइस 1.86 लाख रुपये से शुरू होती है जो 1.92 लाख रुपसे एक्सशोरूम तक पहुंचती है। दूसरी तरफ  Honda CB350RS की प्राइस 1.96 लाख रूपये है जो H’Ness से महंगी है। बता दें कि ये दोनों ही बाइकें Honda BigWing Dealerships के जरिए भारत में बेची जा रही हैं। 

Honda CB350RS vs CB350 H’ness: खरीदने से पहले जान लीजिए दोनों के बीच फर्क
To Top