2021 Toyota Innova Crysta
ऑटो इंडस्ट्री

ये 5 कारें जो आपकी बड़ी सारी फैमिली के लिए रहेंगी एकदम परफैक्ट

आमतौर पर हमारे भारत में संयुक्त परिवार में रहने की परंपरा कई सालों से चली आ रही है। वैसे तो एक परिवार में कुल 4 से 5 सदस्य होते हैं मगर जब परिवार संयुक्त होकर रहते हैं तो फिर सदस्यों की संख्या काफी बड़ी हो जाती है। ऐसे परिवारों को इधर से उधर जाने के लिए फिर एक बड़ी कार की भी जरूरत पड़ती है। ऐसे में हमनें यहां ऐसी 5 कारों की एक लिस्ट तैयार की है जो जॉइन्ट फैमिली के हिसाब से इस समय परफैक्ट पैकेज के तौर पर मानी जाती है। यदि आपका भी परिवार बड़ा है और आप अपने परिवार के हिसाब से एक कार खरीदना चाहते हैं तो इस लिस्ट पर डालिए एक नजर:

1.रेनो ट्राइबर (5.20 – 7.50 लाख रुपये)

Affordable 7-seater family cars

Renault Triber एक 7-सीटर कार है जो एक बड़ी फैमिली के हिसाब से काफी affordable mpv साबित होती है। इस कार में एक से बढ़कर एक फीचर्स भी दिए गए हैं जिसके प्रमुख फीचर्स एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 7 इंच इंफोटेनमेंट और सेकंड एवं थर्ड रो पर एसी वेंट्स शामिल है। ट्राइबर की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसमें थर्ड रो भी दी गई है जहां दो एडल्ट पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। दूसरी चीज ये कि थर्ड रो की सीटों को फोल्ड करने के बाद इसमें 623 लीटर का शानदार बूट स्पेस भी तैयार किया जा सकता है। 

ट्राइबर एमपीवी में 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। 

2. मारुति सुजुकी अर्टिगा (7.69 – 10.47 लाख रुपये)

Maruti Ertiga

एमपीवी सेगमेंट में Maruti Suzuki Ertiga काफी Popular 7-Seater Car है जिसपर काफी लोग भरोसा करते हैं। अर्टिगा की सबसे बड़ी खूबी इसका कंफर्टेबल केबिन एक्सपीरियंस है। दूसरी तरफ अर्टिगा में एक से बढ़कर एक फीचर्स भी दिए गए हैं जिनमें 7 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम,रियर एसी वेंट्स,रिवर्स पार्किंग कैमरा,इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम शामिल हैं। 

मारुति अर्टिगा में 1.5 लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो स्मार्ट माइल्ड हायब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है। ये इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। दूसरी तरफ अर्टिगा सीएनजी ऑप्शन में भी आती है। इसके अलावा अर्टिगा का माइलेज रिटर्न भी काफी अच्छा है जिससे ये एक परफैक्ट फैमिली कार बनती है। 

3.महिंद्रा मराजो (11.64 – 13.79 लाख रुपये)

BS6 Mahindra Marazzo

एक बड़ी फैमिली के लिहाज से महिंद्रा मराजो काफी अच्छी कार है। महिंद्रा मराजो दो तरह के सीटिंंग कॉन्फिग्रेशन 7 और 8 सीटर वर्जन में आती है। इस कार में 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 122 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। दूसरी तरफ ये कार एडवांस्ड फीचर्स से भी लैस है। बहुत जल्द ही मराजो में पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकता है। 

4.एमजी हेक्टर प्लस (13.34 – 19.22 लाख रुपये)

MG Hector Plus

Mg hector plus को हाल ही में लॉन्च किया गया है। ये एक 7-सीटर एसयूवी कार है जिसमें एक्सट्रा थर्ड रो दी गई है। वहीं अपने 5 सीटर वर्जन की तरह हेक्टर प्लस भी एक से बढ़कर एक फीचर्स से लैस है जिसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी शामिल है। हालांकि,हेक्टर के रेगुलर मॉडल से इसे अलग रखने के कंपनी ने इसके एक्सटीरियर में हल्के फुल्के बदलाव भी किए हैं। 

एमजी हेक्टर के इस 7-सीटर वर्जन में पेट्रोल और डीजल दोनों तरह के ऑप्शन दिए गए हैं। पेट्रोल यूनिट के तौर पर हेक्टर प्लस में 1.5 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो इंजन दिया गया है जो 143 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉ​र्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं डीजल यूनिट के तौर पर इसमें 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है जो 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल एवं डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। दूसरी तरफ डीजल इंजन में केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ही ऑप्शन दिया गया है। 

5.टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (16.26 – 24.33 लाख रुपये)

2021 Toyota Innova Crysta

​यदि आप अपनी 7 से 8 जनों की फैमिली के साथ किसी लंबे ट्रिप के लिए कार किराए पर लेने फ्लीट ऑपरेटर से संपर्क करते हैं तो वो आपको जरूर यही कहते होंगे कि इनोवा क्रिस्टा से बेहतर गाड़ी इसके लिए कोई और हो नहीं सकती। एमपीवी सेगमेंट में Toyota Innova Crysta किसी पहचान की मोहताज नहीं है। इसमें 7 से 8 पैसेंजर्स कंफर्टेबल होकर तो बैठ ही सकते हैं साथ ही इसका आलीशान इंटीरियर भी एक अच्छा ट्रैवलिंग एक्सपीरियंस कराता है। इनोवा क्रिस्टा में बैठकर लंबी यात्राएं की जा सकती हैं जहां इतना कंफर्ट मिल जाता है कि आपको थकान महसूस होने का सवाल ही नहीं उठता है। 

इनोवा क्रिस्टा में दो इंजन का ऑप्शन: 2.7 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 2.4 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। इसका पेट्रोल इंजन 166 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है वहीं डीजल इंजन 150 पीएस की पावर और 360 एनएम का टॉ​र्क जनरेट करने में सक्षम है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉ​र्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक का ऑप्शन दिया गया है।

ये 5 कारें जो आपकी बड़ी सारी फैमिली के लिए रहेंगी एकदम परफैक्ट
To Top