Activa 6G Vs Jupiter
बाइक न्यूज़

Honda Activa 6G vs TVS Jupiter: ओवरऑल कंपेरिजन

दोपहिया सेगमेंट के दो सबसे पॉपुलर स्कूटर्स होंडा एक्टिवा 6जी और टीवीएस जुपिटर के बीच में से किसी एक को चुनना वाकई बड़ा कंफ्यूजन पैदा करता है। ऐसे में दोनों की इनके लुक्स,इंजन स्पेसिफिकेशन जैसे मोर्चो पर हमनें तुलना की है जिसके बारे में आप जानेंगे इस आर्टिकल में। 

2 व्हीलर सेगमेंट में Honda Activa 6G और TVS Jupiter ये दोनों स्कूटर काफी ज्यादा पॉपुलर है जो कि हर महीने सेल्स चार्ट में काफी अच्छा परफॉर्म करते हैं। ऐसे में हमनें सभी मोर्चों पर इन दोनों स्कूटरों का एक दूसरे से कंपेरिजन किया है जहां आप जानेंगे दोनों में क्या कुछ है अलग और क्या कुछ है कॉमन

सबसे पहले नजर दोनों स्कूटरों की प्राइसिंग पर

होंडा एक्टिवा 6जी वेरिएंट्सप्राइसटीवीएस जुपिटर वेरिएंट्सप्राइस
Activa 6G STD67,843Jupiter Sheet Metal Wheel64,437
Activa 6G 20th Year Anniversary Edition STD69,343Jupiter STD65,497
Activa 6G DLX69,589Jupiter ZX69,637
Activa 6G 20th Year Anniversary Edition DLX71,089Jupiter Classic73,707
Jupiter ZX Disc with IntelliGo73,737

दोनों स्कूटर्स की वेरिएंट वाइज प्राइसिंग को देखें तो एक्टिवा के बेस वेरिएंट की प्राइस टीवीएस जुपिटर के बेस वेरिएंट की प्राइस से ज्यादा है। वहीं जुपिटर के मुकाबले एक्टिवा 6जी का टॉप वेरिएंट आपको थोड़ा सस्ता पड़ेगा।

एक गौर करने वाली बात ये भी है कि होंडा ने एक्टिवा 6जी के दो स्पेशल वेरिएंट Activa 6G 20th Year Anniversary Edition STD और Activa 6G 20th Year Anniversary Edition DLX की पेशकश भी कर रही है। 

Honda Activa 6G

हाल ही में होंडा ने न्यू फाइनेंशियल ईयर के मौके पर एक्टिवा 6 जी की प्राइस बढ़ाई है। इसके सभी वेरिएंट की कीमत में करीब 1000 रुपये से ज्यादा का इजाफा हुआ है। ऐसे में अब होंडा एक्टिवा की प्राइस 67,843 रुपये से लेकर 71,089 रुपये हो गई है। 

इसी तरफ टीवीएस ने भी अप्रैल 2021 में जुपिटर स्कूटर की कीमतों में इजाफा कर दिया है और अब ये स्कूटर 66,662 रुपये से लेकर 73,707 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। 

इंजन स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

मॉडलहोंडा एक्टिवा 6जीटीवीएस जुपिटर
इंजन109.51​सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन 109.7​सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन
पावर7.79पीएस7.47पीएस
टॉर्क8.79एनएम8.4एनएम
माइलेज55 किलोमीटर प्रति लीटर56 किलोमीटर प्रति लीटर से लेकर 62 किलोमीटर प्रति लीटर
वजन107 किलोग्राम109 किलोग्राम

दोनों स्कूटर्स में 110 सीसी का इंजन दिया गया है। मगर टीवीएस जुपिटर के मुकाबले होंडा एक्टिवा 6जी का इंजन थोड़ा ज्यादा पावरफुल है। वहीं इसका इंजन ज्यादा टॉर्क भी देता है। 

TVS jupiter Classic

जब बात माइलेज देने की आती है तो जुपिटर यहां साफ साफ एक्टिवा 6जी से आगे है। ऐसे में 110 सीसी सेगमेंट में टीवीएस जुपिटर बेस्ट सेलिंग स्कूटर्स की गिनती में टॉप पर रखा जाता है। 

फीचर कंपेरिजन

होंडा एक्टिवा 6 जी के लुक्स की बात की जाए तो ये काफी हद तक दिखने में Honda Activa 125 का एक छोटा वर्जन लगता है। इस स्कूटर में एलईडी हेडलाइट का फीचर केवल टॉप वेरिएंट डीलक्स में ही दिया गया है। इसके अलावा इस स्कूटर में सेमी डिजिटल इंफॉर्मेशन इंस्टरुमेंट क्लस्टर का फीचर भी नहीं दिया गया है। संस्पेंशन के तौर पर इस स्कूटर में 12 इंच व्हील के फ्रंट व्हील पर टेलीस्कोपिक फोर्क दिया गया है। वहीं रियर पर 10 इंच के रियर व्हील पर प्री लोड एडजस्टेबल सिंगल शॉक सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है। ब्रेकिंग के लिए इस स्कूटर में आगे और पीछे 130 मिलीमीटर के ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं। मगर इस स्कूटर में फ्रंट डिस्क ब्रेका का फीचर ऑप्शनल तक नहीं दिया गया है। इसके अलावा एक्टिवा 6जी में एसीजी स्टार्टर मोटर और इंजन किल स्विच का फीचर दिया गया है। 

Honda Activa 6G design

दूसरी तरफ टीवीएस जुपिटर 

बीएस6 टीवीएस जुपिटर में एलईडी हेडलैंप्स का फीचर दिया गया है वहीं इसमें ज्यादा कंफर्ट के लिए ऑल इन वन इग्निशन की स्लॉट का फीचर भी दिया गया है। वहीं प्रैक्टिकैलिटी के लिए इसमें 21 लीटर का अंडरसीट स्टोरेज कंपार्टमेंट और आगे की तरफ 2 लीटर का स्पेस और दिया गया है। वहीं इस स्कूटर में आपको फोन चार्ज करने के लिए चार्जिंग ऑप्शन भी दिया गया है। सस्पेंशन के तौर पर इसके फ्रंट में कन्वेंशनल टेलीस्कोपिक फोर्क और रियर पर 3 स्टेप प्री लोड एडजस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन दिए गए हैं। ब्रेकिंग के लिए इस स्कूटर में भी दोनों टायरों पर ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं। 

निष्कर्ष

दोनों ही स्कूटर्स की रोजाना के इस्तेमाल के हिसाब से अच्छी यूटिलिटी मिलती है। दोनों की प्राइसिंग में कोई खास अंतर भी नहीं है। जहां होंडा का ​एक्टिवा अपने आप में ही एक ब्रांड बन चुका है तो वहीं टीवीएस के जुपिटर को भी मार्केट में काफी समय हो गया है और दोनों स्कूटर पॉपुलैरिटी में एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते हैं। 

Honda Activa 6G vs TVS Jupiter: ओवरऑल कंपेरिजन
To Top