Ambassador EV
ऑटो इंडस्ट्री

‘Ambassador’ बनाने वाली हिंदुस्तान मोटर्स करेगी भारत में वापसी

एक जमाने में काफी पॉपुलर रही आइकॉनिक कार एंबेसेडर देश की प्रतिष्ठा का प्र​तीक रही है। एक रिपोर्ट की मानें तो इस कार को तैयार करने वाली कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स एक बार फिर से वापसी करने जा रही है। ये कंपनी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट के लिए गाड़ियां तैयार करेगी। कई कार मेकर्स की तरह इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में सुनहरे भविष्य को देखते हुए हिंदुस्तान मोटर्स भी इसमें निवेश करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार इसके लिए हिंदुस्तान मोटर्स पहले से ही इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में काम करने वाली यूरोपियन ऑटो कंपनी के साथ हाथ मिलाया है। 

बता दें कि 1958 में हिंदुस्तान मोटर्स ने एंबेसेडर कार की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की थी। इसके बाद 2014 तक इसका प्रोडक्शन किया गया और करीब 50 साल का लंबा सफर तय करने के बाद ये कार बंद कर दी गई। 

रिपोर्ट्स के अनुसार हिंदुस्तान मोटर्स ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर भी कर दिए हैं और बाकी की कार्रवाई पूरी होने में तीन महीने का वक्त लग सकता है। हिंदुस्तान मोटर्स के निदेशक उत्तम बोस ने कहा है कि कंपनियां अभी इक्विटी स्ट्रक्चर पर चर्चा कर रही है। प्रस्तावना में हिंदुस्तान मोटर्स ने 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने की बात कही है जबकि अनाम यूरोपियन कंपनी की इसमें 49 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी। 

Restored Hindustan Ambassador

इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ वापसी करेगी कंपनी

खास बात ये है कि हिंदुस्तान मोटर्स ना सिर्फ इलेक्ट्रिक कारें ही तैयार करेगी। बल्कि कंपनी का पहला प्रोडक्ट एक इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा। देखा जाए तो इस समय इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स की सेल्स अपने उच्चतम स्तर पर है और ये काफी तेजी से ग्रोथ भी कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर सेगमेंट में हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा लीडिंग कंपनी के तौर पर उभर कर सामने आई है तो वहीं इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स का दबदबा कायम है। 

बंगाल में होगी हिंदुस्तान मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मैन्युफैक्चरिंग 

शुरूआती दौर में कंपनी बंगाल में स्थित उत्तरपाड़ा प्लांट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मैन्युफैक्चरिंग करेगी। ये वहीं प्लांट है जहां आखिरी बार 2014 में कंपनी ने प्रोडक्शन बंद किया था। कंपनी 295 एकड़ के इस प्लांट का अब नए जमाने के व्हीकल्स का प्रोडक्शन करने के लिए इस्तेमाल करेगी। 

‘Ambassador’ बनाने वाली हिंदुस्तान मोटर्स करेगी भारत में वापसी
To Top