ऑटो इंडस्ट्री

GST सेस के चलते आज से पड़ेगा कार की कीमतों पर असर

GST Impact On Car Prices

अब लग्ज़री कारों पर कुल 50 फ़ीसदी टैक्स लगेगा एसयूवी पर अब सेस 15 फ़ीसदी से बढ़कर 22 फ़ीसदी होगा।

जीएसटी सेस बढ़ने के बाद देश का कार उद्योग पेसोपेश में है। खास तौर पर महंगी कारें बनाने वाली कंपनियों के लिए यह बढ़ोतरी एक बड़ी उलझन लेकर आ गई है। लेकिन अब हैदराबाद में हुई जीएसटी काउंसिल की 21वीं बैठक के बाद कारों पर लगने वाले सेस पर स्थिति साफ़ हो गई है।

हाल में गाड़ियों पर लगने वाले 28 फ़ीसदी जीएसटी पर बड़ी गाड़ियों के लिए सेस में दस फ़ीसदी बढ़ोत्तरी तक की योजना थी, यानी मौजूदा 15 फ़ीसदी से बढ़ाकर 25 फ़ीसदी। इसके पीछे एक तर्क था जीएसटी की वजह से लग्ज़री कारों की क़ीमतों भारी गिरावट, जिसे 25 फ़ीसदी सेस के साथ पुरानी क़ीमतों पर लाने की सोच रखी गई। बढ़े हुए सेस से मिडसाइज़ सेडान बनाने वाली कंपनियों को टेंशन हो गया था जो दरअसल लग्ज़री कारें तो नहीं होतीं पर कैटगरी के हिसाब से उनकी क़ीमतें बढ़ जाती।

9 सितंबर को जीएसटी काउंसिल में इसी मुद्दे पर चर्चा हुई और अब कार कंपनियों को उस बढ़ोत्तरी से राहत मिली है। जीएसटी काउंसिल के फ़ैसले के हिसाब से बड़ी लक्जरी कारों पर सेस को 15 फ़ीसदी से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया गया है। अब लग्ज़री कारों पर कुल 50 फ़ीसदी टैक्स लगेगा एसयूवी पर अब सेस 15 फ़ीसदी से बढ़कर 22 फ़ीसदी होगा, यानी कुल टैक्स 43 से बढ़कर 50 फ़ीसदी।

मिडसाइज़ सेडान कारों पर सेस 15 की बजाय 17 फ़ीसदी किया गया है, यानी कुल टैक्स 45 फ़ीसदी। इसके साथ ही साथ में ये भी साफ़ किया गया है कि हाइब्रिड कारों पर भी सेस जस का तस है, उसे भी घटाया-बढ़ाया नहीं गया है. उन कारों पर 43 फ़ीसदी टैक्स ही लगेगा. वहीं 4 मीटर से छोटी 1200 सीसी तक की पेट्रोल कारों पर 29% और 1500 सीसी तक की डीज़ल कारों पर 31% जीएसटी ही लगेगा. सेस पहले जैसा ही रहेगा, कोई तब्दीली नहीं होगी।

महिंद्रा, हुंडई, टोयोटा किलरेस्कर, ऑडी, मर्सिडीज बेंज और टाटा समूह की जेएलआर की तरफ से आज ही अपने तमाम वाहनों की नई कीमतों का एलान किया जाएगा। लेकिन इन कंपनियों से जुड़े लोगों का कहा है कि सरकार की तरफ से अंतिम घोषणा आने के बाद ही यह तय कर पाएंगे कि कितना बोझ हम उठाएंगे और कितना ग्राहकों पर डालेंगे।

टोयोटा किलरेस्कर के वाइस चेयरमैन शेखर विश्वनाथन का कहना है कि, ‘बार बार टैक्स रेट में बदलाव से उद्योग के उत्साह पर असर पड़ता है जो बाजार में अस्थिरता को बढ़ा सकता है।’ भारतीय बाजार में तेजी से पैठ बना रही बीएमडब्ल्यू ने भी ऐसी ही बातें कही है। सनद रहे कि हाइब्रिड कारों पर टैक्स की दरों को बढ़ाये जाने से नाराज हुंडई ने पहले ही यह एलान कर दिया है कि वह भारत में अब हाइब्रिड कारें लॉन्च नहीं करेगी।

Most Popular

To Top