ऑटो इंडस्ट्री

भारत में अपनी गाड़ियों की बिक्री बंद करेगी जनरल मोटर्स

GM Chevrolet Cars India

अब भारत मे शेवरले स्पार्क, बीट, क्रूज़ और एन्जॉय की बिक्री बंद हो जाएगी।

दुनिया की जानी मानी कंपनी जनरल मोटर्स ने घोषणा कर दी है कि 2017 के बाद भारत में कंपनी अपनी गाड़ियों की बिक्री पूरी तरह से बंद कर देगी। लेकिन अपने प्‍लांट से कंपनी निर्यात और नए मॉडलों को विकास जारी रखेगी। कंपनी का तालेगांव का असेंबली प्लांट एक्सपोर्ट हब के रूप में काम करेगा। रिव्यू मीटिंग के बाद कंपनी ने यह घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि‍ वह केवल एक्‍सपोर्ट्स पर फोकस करेगी। इससे पहले अप्रैल में ही जनरल मोटर्स ने गुजरात में अपने हलोल संयंत्र में प्रोडक्‍शन को रोक दि‍या था।

जनरल मोटर्स इंटरनेशनल के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट स्टीफन जैकोबी ने बताया कि, हमने भारत में हमारी गाड़ियों के भविष्य के बारे में हर पहलू पर बातचीत की। सभी लोगों के साथ बातचीत के बाद हमें समझ में आ गया कि घरेलू बाजार में लंबे समय तक प्रॉफिट हासिल करना मुश्किल होगा। दरअसल कंपनी ने जो इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान कि‍या था उस हि‍साब से रि‍टर्न नहीं मि‍ल मि‍ल रहा था और उसी को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है।

वीडियो – क्या होगा मौजूदा कस्टमर्स का?

इसका सीधा सा असर यह होगा कि अब भारत में शेवरले स्पार्क, बीट, क्रूज़ और एन्जॉय की बिक्री बंद हो जाएगी। इसके अलावा क्रूज़ और ट्रेल ब्लेज़र भी नहीं बिकेंगी। खबर यह भी है कि कंपनी चार इंटरनेशनल मार्केट्स से भी बाहर नि‍कल रही है। इसमें रूस, यूरोप और साउथ अफ्रीका शामि‍ल हैं।

इस बात की सूचना कंपनी के कर्मचारियों को दे दी गई है। कस्टमर्स और डीलर्स जो इससे प्रभावित होंगे उनके लिए जीएम ने प्लान तैयार कर लिया है। कस्टमर सेंटर सपोर्ट अपना काम करते रहेंगे और गाड़ियों पर दी गई वारंटी जारी रहेगी। कंपनी ने कह दिया है कि जिन भी लोगों के पास हमारी गाड़ियां हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि गाड़ियों के सभी पुर्जे बाजार में उपलब्‍ध रहेंगे। हालांकि इस बात की सूचना नहीं दी गई है कि ये सब कब तक जारी रहेगा।

रिव्यू मीटिंग के बाद हुआ फैसला
जून 2016 में हुई कंपनी रिव्यू के हिसाब से कंपनी की बिक्री में लगातार गिरावेंट आई हैं। जिसके कारण कंपनी ने सीनियर अधिकारियों ने यह फैसला लिया।

भारत पर पड़ेगा बुरा असर
भारत का ऑटो उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में जनरल मोटर्स जैसी बड़ी कंपनी का बाजार से जाना ऑटो उद्योग के लिए झटका होगा। इससे Chevrolet के लिए काम करने वाले कई लोगों की नौकरियां चली जाएंगी।

बीट थी सबसे ज्यादा लोकप्रिय
जनरल मोटर्स की सबसे लोकप्रिय गाड़ी भारत में शेवरले बीट रही। 2015 में कंपनी ने भारत में करीब 51 हजार 839 गाड़ियां बेची थीं जिसके बाद इसकी ब्रिक्री लगातार गिरती गई। वहीं वित्त वर्ष 2016 में ये आंकड़ा घटकर 32 हजार 540 रह गया. इस आंकड़े का मतलब इस तथ्य से समझा जा सकता है कि जनवरी 2017 में मारुति ऑल्टो की ही 22 हजार 998 यूनिट बिकी हैं।
भारत में जीएम की कारें – भारत में जनरल मोटर्स इंडि‍या शेवरले ब्रांड के तहत अपनी कारों को बेच रही है। इन कारों में सबसे पॉपुलर कार बीट है। इसके अलावा, स्‍पार्क, सेल, इन्‍जॉय, क्रूज, ट्रेलब्‍लेजर भी शामि‍ल हैं।

कस्टमर के लिए जारी हुआ नंबर
कंपनी ने ण्क रिलीज में कस्टमर के लिए 1-800-3000-8080 नंबर भी जारी किया है। इसके अलावा सारी जानकारी gmi.cac@gm.com अथवा chevrolet.co.in से प्राप्त की जा सकती है।

Most Popular

To Top