ऑटो इंडस्ट्री

14 मई से हर रविवार बंद रहेंगे 8 राज्यों के पेट्रोल पंप

Fuel station India

तकरीबन 20,000 पेट्रोल पंप हर प्रत्‍येक रविवार को 24 घंटे के लिए बंद रहेंगे।

देश के कुछ राज्यों में कार चलाने वाले लोगों के लिए अब आने वाले रविवार के दिन मुश्किल भरा हो सकते हैं, क्योंकि देश के 8 राज्यों में 14 मई के बाद से हर रविवार पेट्रोल पंप बंद रहा करेंगे। ये फैसला भारतीय पेट्रोल मालिकों के संगठन ने मिलकर लिया है। पीएम मोदी ने हाल में मन की बात कार्यक्रम में लोगों से अपील की थी ईंधन बचाने पर जोर दिया जाए। इसके बाद पेट्रेाल पंप मालिकों के संगठन ने यह फैसला लिया है कि वे हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखेंगे ताकि ईंधन की बचत की जाए।

20,000 पेट्रोल पंप पर पड़ेगा असर

आपको बता दें कि वह 8 राज्य कौन से हैं जो रविवार के दिन पेट्रोल पंप बंद रखेंगे तो वह हैं – आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, पुड्डुचेरी, महाराष्ट्र और हरियाणा। जानकारों के मुताबिक, अगर यह फैसला लागू होता है तो इससे इन सभी राज्यों में ईंधन की काफी बचत होगी। यह आंकड़ा करीब 20 फीसदी है। तकरीबन 20,000 पेट्रोल पंप हर प्रत्‍येक रविवार को 24 घंटे के लिए बंद रहेंगे।

इमरजेंसी का रखा है ख्याल

आमतौर पर पेट्रोल पंप में 15 स्टाफ मेंबर होते हैं, लेकिन अब रविवार के दिन ऐसा नहीं होगा। हालांकि खबरों में है कि सामान्‍य अवस्‍था में एक पेट्रोल पंप पर जो 15 कर्मचारी होते हैं, वहीं रविवार के दिन उन्हें अवकाश मिलेगा और उनकी जगह पेट्रोल पंप में सिर्फ एक कर्मचारी मौजूद रहेगा, जो आपात स्थिति में पेट्रोल-डीजल देगा। वह विकल्प खास तौर पर इमरजेंसी के लिए निकाला गया है।

करोड़ों का होगा नुकसान

रविवार के दिन पेट्रोल पंप बंद करने के कारण बिजनेस पर काफी बड़ी म़ात्रा में प्रभाव पड़ेगा। आपको बता दें कि अकेले तमिलनाडु में ही रविवार को पेट्रोल पंप बंद होने से 150 करोड़ का नुकसान हो सकता है। तेल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा पेट्रोल पंप डीलर्स का मार्जिन बढ़ाने के सवाल पर भी जल्‍द ही घोषणा की जाएगी।

Most Popular

To Top