Ford EcoSport
कार न्यूज़

Ford भारत से अपना कामकाज समेटने का बना रही मन, Ola को बेच सकती है अपने दो प्लांट्स

महिंद्रा और फोर्ड के बीच पार्टनरशिप खत्म होने के बाद इस अमेरिकन कारमेकर को भारत में अपना भविष्य अनिश्चित दिखाई दे रहा है,ऐसे में अब ये कंपनी यहां से अपना कामकाज समेटने के बारे में विचार कर रही है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार फोर्ड भारत में अपनी मारामालाईनगर और सानंद प्लांट को बंद करने का मन बना रही है। रिपोर्ट में ये बात भी सामने आई है कि ये अमेरिकन कारमेकर अपनी फैक्ट्रियां बेचने के लिए दूसरे मैन्युफैक्चरर्स के संपर्क में भी है जिनमें से ओला भी शामिल है। ओला यहां अपनी इलेक्ट्रिक कारों का प्रोडक्शन कर सकती है। 

इस बारे में ओला के प्रवक्ताओं ने तो कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है वहीं फोर्ड की तरफ से भी बस इतना ही कहा गया कि ‘हम ऐसी अटकलों पर कुछ भी बयान नहीं देना चाहते हैं। हम भारत में हमारी ओर से कैपिटल अलोकेशन का रिव्यु करेंगे और इस साल  के आखिर तक ही इसका कोई निष्कर्ष निकालेंगे। 

Ford Freestyle Fair

सिट्रोएन जैसी कंपनियों से भी चल रही है बातचीत

कुछ सूत्रों के हवाले से टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में लिखा गया है कि फोर्ड और दूसरी कंपनियों के बीच कॉन्ट्रेक्ट मैन्युफैक्चरिंग को लेकर पिछले दो सालों से बात चल रही है। इन कंपनियों में सिट्रोएन का नाम भी सामने आया है जिसका एक प्लांट तमिलनाडू में लगाया गया है। इसके अलावा कंपनी ने एमजी और ग्रेट वॉल मोटर्स से भी संपर्क साधने में जुटी मगर भारत चीन में बढ़ती तनातनी के बीच बातचीत का दौर आगे नहीं बढ़ सका। 

इस रिपोर्ट में ये बात भी कही गई है कि फोर्ड को भारत में अपना भविष्य अनिश्चित दिखाई दे रहा है। माना जा रहा है कि कंपनी यहां कोई अब नया निवेश भी नहीं करना चाहती है। ये कंपनी यहां अपनी चेन्नई और गुजरात स्थित फैक्ट्रियों में कारें और इंजन तैयार करती आई है। कंपनी के चेन्नई स्थित प्लांट में हर साल करीब दो लाख यूनिट कारें और 3.50 लाख इंजन तैयार किए जाने की क्षमता है। वहीं कंपनी गुजरात स्थित सानंद में 2.4 लाख कारें और 2.7 लाख इंजन तैयार किए जा सकते हैं। हाल ही में जून की कार सेल्स रिपोर्ट में ये बात भी सामने आई है कि कंपनी केवल अपनी कारों की 2800 यूनिट्स ही बेच पाई है। 

Ford भारत से अपना कामकाज समेटने का बना रही मन, Ola को बेच सकती है अपने दो प्लांट्स
To Top