New-gen Force Gurkha
कार न्यूज़

इस साल लॉन्च होगी फोर्स गुरखा 5 डोर, प्रैक्टिकल लाइफस्टाइल SUV की फॉर्म में आएगी नजर

लगभग प्रोडक्शन रेडी फॉर्म में नजर आई है ये कार

पिछले साल ही फोर्स मोटर्स ने भारत में गुरखा लाइफस्टाइल एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। अब कंपनी इसी कार का एक 5 डोर वर्जन भी मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है। फोर्स गुरखा 5 डोर को इंडियन रोड्स पर बिना किसी कवर के टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। सामने आई तस्वीरों को देखकर ऐसा माना जा रहा है कि ये कार अपने प्रोडक्शन फॉर्म में आ चुकी है। वहीं एक रिपोर्ट ये बात कंफर्म कर रही है कि गुरखा लॉन्ग व्हीलबेस मॉडल को इसी साल भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। 

कैसा होगा ये 5 डोर वर्जन

स्पाय शॉट्स को देखें तो गुरखा 5 डोर अपने 3 डोर मॉडल का ही एक लंबा वर्जन है। 5 डोर गुरखा का व्हीलबेस 2.8 मीटर होगा जो 3 डोर मॉडल के मुकाबले 400 मिलीमीटर ज्यादा लंबी साबित होगी। यदि लंबाई को छोड़ दें तो गुरखा के इस बड़े वर्जन का डिजाइन बिल्कुल इसके 3 डोर मॉडल जैसा ही होगा। इसमें भी वैसे ही टेललैंप्स,टेलगेट और रियर बंपर का इस्तेमाल किया गया है जैसा 3 डोर गुरखा में हुआ है। दो एक्सट्रा डोर बढ़ने के कारण इसकी ​विंडो लाइन में बदलाव नजर आएंगे मगर आगे से 5 डोर गुरखा बिल्कुल अपने 3 डोर वर्जन जैसी ही दिखाई देगी। 

इंटीरियर में बदलाव होने की संभावना कम

फोर्स गुरखा 5 डोर के केबिन में वही फीचर्स दिए जा सकते हैं जो मौजूदा 3 डोर मॉडल में दिए गए हैं। हालांकि इसमें नया सीटिंग कॉन्फिग्रेशन दिया जा सकता है। बता दें कि 3 डोर गुरखा में रियर पर दो कैप्टन सीट्स दी गई हैं जिससे ये एक 4 सीटर एसयूवी कहलाती है। हालांकि 5 डोर मॉडल की सेकंड रो सीट पर बेंच टाइप सीट का फीचर दिया जा सकता है। वहीं इसकी थर्ड रो पर दो एडिशनल सीट्स दी जाएंगी। 

नई फोर्स Gurkha launched

Gurkha five-door:टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

रेगुलर मॉडल की तरह नई गुरखा लॉन्ग व्हीलबेस मॉडल में 2.6 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो डीजल इंजन दिया जा सकता है जो 91 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया जाएगा जो ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के जरिए गाड़ी के चारों पहियों तक पावर पहुंचाएगा। 

इसके अलावा 3 डोर गुरखा की ही तरह इसमें ऑफ रोडिंग के लिए 4×4 ड्राइवट्रेन के साथ लो रेंज ट्रांसफर केस और  फ्रंट और रियर लॉकिन्ग डिफरेंशियल भी दिया जाएगा। इसमें फ्रंट और रियर एंटी रोल बार्स और एयर इनटेक स्नॉर्कल जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। 

अपकमिंग Thar 5-Door और Jimny 5-Door  से होगा मुकाबला

महिंद्रा भी अपनी थार का 5 डोर मॉडल तैयार कर रही है तो वहीं मारुति भारत में जिम्नी एसयूवी का ही 5 डोर मॉडल उतारने पर विचार कर रही है। ये कारे अगले साल तक भारत में लॉन्च की जा सकती है। 

इस साल लॉन्च होगी फोर्स गुरखा 5 डोर, प्रैक्टिकल लाइफस्टाइल SUV की फॉर्म में आएगी नजर
To Top