Force Gurkha 5-door Spied
कार न्यूज़

फोर्स Gurkha 5 Door के नए स्पाय शॉट्स आए सामने,​ Thar, Jimny 7 Seater से होगा मुकाबला

देश की सबसे बड़ी वैन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी फोर्स मोटर्स का कमर्शियल व्हीकल पोर्टफोलियो काफी बड़ा है। कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में खुद को अच्छी तरह से स्थापित करने के बाद फोर्स की नजर अब पर्सनल व्हीकल सेगमेंट में भी अपनी पकड़ मजबूत करने पर है। कंपनी ने 2008 में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में गुरखा एसयूवी के साथ कदम रखा था। मगर इस कार को सेल्स के उतने शानदार आंकड़े नहीं मिलते हैं। 

समय समय पर गुरखा को काफी अपडेट्स भी दिए गए जहां 2021 में इसका न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च किया गया। 3-डोर गुरखा दिखने में तो काफी शानदार ऑफ रोडर है मगर प्रैक्टिकैलिटी के मोर्चे पर ये कार उतनी बेहतर नहीं है। ऐसे में इसे प्रैक्टिकल बनाने के लिए फोर्स मोटर्स गुरखा के 5-डोर वर्जन पर काम कर रही है। 

New-gen Force Gurkha

भारत में फोर्स गुरखा 5-डोर पूरे कवर के साथ टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई है। नए स्पाय शॉट्स के जरिए इसका साइड व्यू सामने आया है। इसमें गुरखा 3-डोर और कमर्शियल व्हीकल ट्रैक्स क्ररूजर वाली डिजाइन थीम ही नजर आ रही है। फोर्स गुरखा 5-डोर को गुरखा 3-डोर वाले प्लेटफॉर्म के एक्सटेंडेड वर्जन पर ही तैयार किया जाएगा। इसका डिजाइन काफी हद तक मर्सिडीज बेंज जी क्लास से इंस्पायर्ड लगता है। नई गुरखा 5-डोर में Gurkha 3-Door और Trax Cruiser की तरह साइड में खुलने वाला टेलगेट नजर आएगा। इसके टेलगेट पर स्पेयर व्हील का फीचर भी नजर आएगा। इसके फ्रंट में एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ राउंड शेप के हेडलैंप्स और जी क्लास जैसे फेंडर माउंटेड इंडिकेटर्स दिए गए हैं। 

फोर्स Gurkha 5 Door: इंजन एवं गियरबॉक्स ऑप्शंस

5-डोर गुरखा में 3-डोर मॉडल वाला मर्सिडीज से लिया गया 2.6 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 3-डोर गुरखा में 91 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट कर रहा है। खास बात ये है कि ये इंजन फोर्स मोटर्स की एमपीवी,वैन और बसों तक को पावर दे रहा है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। 

इसके अलावा गुरखा में मैकेनिकली लॉकेबल फ्रंट एवं रियर डिफ्रेंशियल्स और लो रेंज ट्रांसफर केस के साथ ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम ​भी दिया गया है। 2 एक्सट्रा डोर दिए जाने के लिए नई 5-डोर फोर्स गुरखा के व्हीलबेस को 400 से 500 मिलीमीटर तक एक्सटेंड किया जाएगा। लंबाई और वजन बढ़ने से कंपनी नई गुरखा 5-डोर के सस्पेंशन को अलग तरह से ट्यून कर सकती है।

फोर्स Gurkha 5 Door: फीचर्स और प्राइस 

2023 फोर्स गुरखा में 3-डोर गुरखा में दिए गए फीचर्स ही दिए जाएंगे। ऐसे में इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर कैमरा,इंस्टरुमेंट क्लस्टर में डिजिटल एमआईडी स्क्रीन जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा इस लाइफस्टाइल एसयूवी में ऑल 4 पावर विंडोज़,एबीएस,ईबीडी,और रियर पार्किंग सेंसर का फीचर भी दिया जाएगा। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा तय किए गए नए नियमों के अनुसार नई गुरखा में 6 एयरबैग का फीचर स्टैंडर्ड दिया जा सकता है। 

फोर्स गुरखा 5-डोर का मुकाबला अपकमिंग महिंद्रा थार 5-डोर और मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर से होगा। बता दें कि 5-डोर जिम्नी का मार्केट में 7 सीटर वेरिएंट भी लॉन्च किया जाएगा। देखने वाली बात ये होगी कि महिंद्रा और फोर्स के इन अपकमिंग 5-डोर मॉडल्स में 7 सीटिंग कॉन्फिग्रेशन का ऑप्शन मिलता है कि नहीं। गुरखा 5-डोर के स्पॉट किए गए मॉडल में मिडिल रो पर कैप्टन सीट्स के फीचर के साथ 6 सीटर लेआउट नजर आया है। 

3-डोर गुरखा एसयूवी के मुकाबले 5-डोर गुरखा की प्राइस 2 लाख रुपये ज्यादा रखी जा सकती है। अभी गुरखा एसयूवी की प्राइस 14.49 लाख रुपये है। नई गुरखा 5-डोर को इस साल के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। 

फोर्स Gurkha 5 Door के नए स्पाय शॉट्स आए सामने,​ Thar, Jimny 7 Seater से होगा मुकाबला
To Top