मारुति सुज़ुकी Jimny 5-door rendered
कार न्यूज़

मारुति Jimny होगी 5/7 सीटर वेरिएंट्स में उपलब्ध, 2023 के मध्य तक होगी लॉन्च

थार की तरह लैडर फ्रेम चेसिस पर तैयार होगी New Maruti Jimny

मारुति सुजुकी जिम्नी एसयूवी का भारत में लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। कंपनी इस ऑफ रोडर का 5 डोर वर्जन उतारेगी जिसका सीधा मुकाबला अपकमिंग 5 डोर महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा से होगा। एक ​लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 5 डोर मारुति जिम्नी को दो तरह के सीटिंग कॉन्फिग्रेशन 5 और 7 सीट्स में उतारा जाएगा। इस मॉडल को प्रोडक्शन फरवरी 2023 से शुरू होगा जो सेमी कंडक्टर की शॉर्टेज के कारण पहले से ही काफी लंबित चल रहा था। रिपोर्ट्स के अनुसार जून 2022 से जिम्नी का प्री प्रोडक्शन ट्रायल भी शुरू किया जाएगा। पहले फेज में इस कार को 70 प्रतिशत लोकल लेवल पर लिए गए कंपोनेंट्स के साथ तैयार किया जाएगा। कंपनी ने शुरूआती सालों में इस कार की 75,000 यूनिट्स तैयार करने का लक्षय रखा है। 

Suzuki Jimny SUV 5 Door

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि जिम्नी का डीजल वर्जन उतारने के लिए अभी मारुति के बोर्ड और ऑफिशियल्स की तरफ से कोई अप्ररुवल नहीं मिला है मगर इसपर काम किया जा रहा है। जहां मारुति जिम्नी 7 सीटर का मुकाबला महिंद्रा थार से होगा तो वहीं इसका 5 सीटर वर्जन लंबाई में 4 मीटर से कम होगा। महिंद्रा थार के मुकाबले 5 सीटर जिम्नी की प्राइस काफी कम होगी। 

नई मारुति जिम्नी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 102 पीएस की पावर और 130 एनएम जनरेट करने में सक्षम होगा। इस ऑफ रोड एसयूवी को लैडर फ्रेम चेसिस पर तैयार किया जाएगा जिसमें सुजुकी की Allgrip Pro 4 व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी,3 लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन और लो रेंज ट्रांसफर गियर दिया जाएगा। 

बता दें कि मौजूदा समय में मारुति जिम्नी 194 देशों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी इसके 3 डोर वर्जन की असेंबलिंग भारत में ही करती है जहां से फिर इसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जाता है जिनमें कोलंबिया और पेरू भी शामिल है। इस साल दिवाली 2022 तक एसयूवी सेगमेंट में मारुति की पहली मिड साइज एसयूवी भी पेश की जाएगी। YFG कोडनेम वाली इस एसयूवी को टोयोटा के साथ मिलकर तैयार किया जा रहा है जिसमें अपकमिंग टोयोटा हाइराइडर वाला प्लेटफॉर्म, इंजन, फीचर्स और डिजाइन एलिमेंट्स नजर आएंगे। 

Source

मारुति Jimny होगी 5/7 सीटर वेरिएंट्स में उपलब्ध, 2023 के मध्य तक होगी लॉन्च
To Top